Menu
blogid : 313 postid : 91

इस तूफान का सामना करें डटकर


ajmer1इन दिनों भारत में मॉनसून से पहले तेज धूल भरी हवाएं चल रही हैं. अमूमन ऐसा हर बार होता है लेकिन इस बार थोड़ा ज्यादा ही हो रहा है. अब इसी समय बच्चों की छुट्टियां चल रही हैं और साथ ही सब बाहर घूमने के लिए भी हर समय अमादा रहते हैं. भारत में तापमान काफी ज्यादा है और इसके साथ धूल भरे वातावरण ने लोगों की समस्याएं बढ़ा दी हैं. वातावरण में फैले यह धूल के कण ना सिर्फ हमारे लिए असुविधाजनक हैं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी नुकसानदायक हैं. तो ऐसे में क्या दिन भर घर में बंद रह कर बिताएं या मन को बाहर घूमने दें.

तो जनाब यह समय है मौज-मस्ती का, घूमने-फिरने, मजे करने का. ऐसे में बाहर जाएं मगर जरा संभल कर, कुछ एहतियात बरतने के बाद. इस मौसम में अपने पहनावे, खान-पान और खुद का ध्यान रखें.

hissar1[2]कैप और चश्में को बना लें ढाल

आजकल जिस तरह से धूल भरी आंधियां चल रही हैं उसमें तो सबसे बेहतर होगा कि आप घर से कम ही बाहर निकलें और अगर निकलना हो तो सर को ढ़क कर रखें जिसके लिए आप कैप या टोपी का उपयोग कर सकते हैं. याद रखिए टोपी ऐसी हो जो आपके बालों को पूरी तरह ढंक सके. आजकल इस तरह की टोपियां बहुत फैशन में हैं.

साथ ही तेज धूप से बचने के लिए आप छतरी का उपयोग भी कर सकते हैं. तेज धूप के साथ अगर धूल भरी हवाएं चलें तो आप एक बड़े सूती कपड़े का उपयोग करें खासकर महिलाएं इसका अधिक उपयोग कर सकती हैं.

चश्मों के सहारे अपनी आखों को धूल और धूप से बचाए रखें. आंखों के लिए यू वी कोटिंग चश्मे का प्रयोग करें जो आपकी आखों को धूल के साथ धूप की किरणों से भी राहत दे. आप फैशनेबल चश्मों का उपयोग भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि वह आपको सूरज की यू वी किरणों से भी बचाए.

घर जाने पर अपनी आखों को ठंडे पानी से धोएं. साथ ही बालों को धोने के लिए शैंपू का उपयोग करें. ऐसे मौसम में हफ्ते में एक बार बालों में मेंहदी लगाने से भी फायदा होगा.

summer1कपडों का पहनावा दिखावा न बन जाए

स्लीव लेस कपड़ों की बजाय फुल स्लीव्स पहनें. कुर्ते का बैक ओपन न हो. यदि आप बहुत गोरी हैं और आपकी स्किन स्मूथ है, तो काफी संभावना है कि दिन भर बाहर  रहने के कारण आप अपनी स्किन को जलने से न बचा पाएं. ऐसे में आप अपनी पूरी स्किन पर सनस्क्रीन के ऊपर सनब्लॉक लगाएं.

कपडों का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि वह ज्यादा पतले न हों और न ही इतने मोटे हों कि गर्मी से बुरा हाल हो जाए.

दिन में थोड़ा घर में

दिन के बारह बजे से लेकर तीन बजे तक कोशिश करें कि कम ही निकलें क्योंकि इस समय सूरज की किरणें ज्यादा तेज होती हैं और ऐसे में अगर धूल भरी आंधी आ जाए तो बचना बेहद कठिन होता है.

2781884912_49d3d89299_o-300x300खाएं कम पिएं ज्यादा

बढ़ा तापमान और धूल की उमस न सिर्फ एनर्जी लेवल को  बिगाड़ेगी, बल्कि डिहाइड्रेशन और स्किन में रिंकल्स, ड्राइनेस जैसी समस्याओं को भी पैदा करेगी. ऐसे मौसम में हल्का खाना सबसे बेहतर होता है, साथ ही तरबूजे और खरबूजे की अनुपस्थिति आपकी समस्या का हल है.

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं और शरीर में पानी की कमी न होने दें. साथ ही तले-भूने खाने से परहेज रखें. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं.

तो डरिए मत इस आंधी से क्योंकि आंधियों का सामना इतना मुश्किल भी नहीं और जम कर घूमिए इस मौसम में भी. आखिर अभी मजा नहीं करेंगे तो कब करेंगे.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh