Menu
blogid : 313 postid : 410

पुरुष हैं झूठ बोलने में आगे

Hindi Lifestyle Blogsक्या आप जानते हैं कि कौन ज़्यादा झूठ बोलता है महिला या पुरुष? हमेशा से दोनों लिंग एक-दूसरे को ताने मारते रहे हैं. पुरुष कहता है कि महिला ज़्यादा झूठ बोलती है और महिला का कहना है कि झूठ बोलने में पुरुष उनसे आगे हैं.

अब एक शोध ने सिद्ध कर दिया है कि कौन ज़्यादा झूठ बोलता है? क्या आप जानते हैं कि झूठ बोलने में कौन आगे है? शायद इसका जवाब महिलाओं की खुशी में छुपा है, क्योंकि पुरुष महिलाओं के मुकाबले अधिक झूठ बोलते हैं.

एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुष औसतन दिन में तीन बार झूठ बोलते हैं और साल में 1,092 बार जबकि महिलाओं में यही आंकड़ा 728 का है पुरुषों से 1/3 कम. इससे यह पता चलता है कि अगर एक महिला दिन में दो बार झूठ बोलती है तो वहीं पुरुष तीन बार बोलता है.

साइंस म्यूजियम लन्दन के शोधकर्ताओं द्वारा कराए गए इस शोध में पाया गया कि 82 फीसदी महिलाओं को झूठ बोलने के बाद ग्लानि और पीड़ा महसूस होती है जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा केवल 70 फ़ीसदी था.

साइंस म्यूजियम लन्दन के सहायक चिकित्सक क्यूरेटर के अनुसार “झूठ हमारे जीवन का वह सत्य है जिसे हम अपने आपसे दूर नहीं कर सकते हैं. यह मानव प्रकृति का एक अपरिहार्य हिस्सा है जिससे हमारा सामाजिक जीवन भी अछूता नहीं है.

लेकिन शोधकर्ता अभी तक यह पता लगाने में असफल रहे हैं कि क्या झूठ बोलने की प्रवृत्ति हमारे जीन पर आधारित है या यह हमारी परवरिश का परिणाम हैं.

Lifestyle Blogsपुरुषों द्वारा बोले गए कुछ झूठ

1- मैं रास्ते में हूं.
2- मैं रास्ते में हूं.
3- मैं ट्रैफिक में फंसा हूं.
4- सॉरी, मैं तुम्हारी कॉल नहीं उठा पाया.
5- तुमने अपना वजन कम कर लिया है.
6- तुम वैसी ही दिखती हो, जैसा मैं हमेशा से चाहता था.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh