Menu
blogid : 313 postid : 740

किस करो स्वस्थ रहो

Kisse and Healthक्या आपको पता है कि हिंदी फिल्म “हम” में अमिताभ बच्चन जुम्मा यानी किमी काटकर से चुम्मा क्यों मांग रहा था? नहीं पता ना. चलिये हम ही बता देते हैं. क्योंकि टाइगर जनता था कि किस करने से व्यक्ति रहता है स्वहस्थक.

प्यार, मोहब्बत में जहां किस एक्ससाइटमेंट बढ़ाता हैं. वहीं रिश्तों को मजबूती भी देता है. अब विशेषज्ञों का यह मानना है कि किस शरीर को भी स्वेस्थम बनाता है क्योंकि किस करने समय हम बर्न करते हैं कैलोरी.

एक स्वस्थ व्यक्ति को हष्टपुष्ट रहने के लिए एक दिन में 1700 से 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है. ज़्यादा कैलोरी से मोटापा होता है जिससे बहुत सी बीमारियां होती हैं. लेकिन अगर आप किस करते हैं तो आप एक मिनट में 26 कैलोरी बर्न करते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

किस के फायदे

• विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि जो व्यक्ति रोज़ सुबह ऑफिस जाने से पहले अपने साथी को किस करता है वह आम आदमी की तुलना में पांच साल अधिक जीता है.


• किस करते समय व्यक्ति चेहरे की अलग-अलग मांसपेशियों का उपयोग करता है जिससे इन मांसपेशियों में रक्त संचार संतुलित बना रहता है. और अगर आपकी मांसपेशियों में रक्त संचार सही रहता है तो आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती जिससे आपकी त्वाचा की चमक भी बढ़ती है.

• किस करते समय एड्रेनालाइन का विकास करता है जो ह्रदय में अधिक खून पहुंचाता है. जिससे हृदय की गति स्थिर बनी रहती, कोलेस्ट्रॉल कम होता अतः व्यक्ति ह्रदय के रोगों से बचा रहता है.

• किस करने से पेट, मूत्राशय और रक्त संबंधी संक्रमण होने की संभावना कम होती है.

• किस करते समय प्राकृतिक एंटीबायोटिक का स्राव होता है, जो दर्द से राहत देता है.

• किस के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्राव होता है यह शरीर को रिलैक्स करता है.

• किस आत्मसम्मान भी बढ़ाता है.

तो दोस्तों अब किस करके मोहब्बत बढ़ाएं और स्वस्थ रहें.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh