Best Web Blogs    English News

facebook connectrss-feed

जिएं तो जिएं ऐसे

रफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

796 Posts

693 comments

धोखा देने में महिलाएं भी नहीं हैं कुछ कम

पोस्टेड ओन: 26 Aug, 2011 मेट्रो लाइफ में

love triangleआमतौर पर केवल पुरुषों के विषय में ही यह माना जाता है कि वह अपने प्रेम-संबंधों को लेकर संजीदा नहीं रहते. वह जरूरत पड़ने पर अपने साथी को धोखा देने से भी नहीं चूकते. लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारी मानसिकता बिल्कुल बेबुनियाद है क्योंकि विश्वासघात और संबंधों से खेलना केवल पुरुषों का ही शौक नहीं है बल्कि महिलाएं भी इन तौर-तरीकों को अपनाने से नहीं हिचकतीं. प्रेमी को धोखा देने और उसके पीठ पीछे दूसरा प्रेम-संबंध बनाने में महिलाएं पुरुष के समान नहीं बल्कि उनसे कहीं ज्यादा आगे हैं.


डेली एक्सप्रेस में छपे एक शोध के नतीजों ने यह खुलासा किया है कि केवल पुरुष नहीं बल्कि महिलाएं भी अपने रिश्ते की गंभीरता को समझने में चूक कर बैठती हैं. लव-ट्राएंगल जैसे संबंधों में महिलाओं की भागीदारी अधिक देखी जा सकती है. इस सर्वेक्षण में 2,000 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें से लगभग एक चौथाई महिलाओं ने यह बात स्वीकार की है कि उन्होंने एक ही समय में एक से ज्यादा पुरुषों के साथ प्रेम-संबंध स्थापित किए हैं. जबकि केवल 15% पुरुषों ने ही यह माना है कि उन्होंने एक बार में दो से ज्यादा महिलाओं से प्रेम किया है.


शोधकर्ताओं ने पाया कि लव-ट्राएंगल में महिलाओं की अधिक संलिप्तता का कारण यह है कि वह पुरुषों की अपेक्षा जल्द ही भावनात्मक तौर पर जुड़ जाती हैं जिसके कारण वह प्रेम और आकर्षण में भिन्नता नहीं कर पातीं. फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों के आगमन से भी लोगों की जीवनशैली बहुत हद तक प्रभावित हुई है. ऐसी साइटों पर पर अधिक समय बिताने के कारण महिलाएं विभिन्न स्वभाव और व्यक्तित्व वाले पुरुषों के संपर्क में आ जाती हैं. लगातार बात करने और एक-दूसरे के संपर्क में रहने के कारण वह उनके साथ जुड़ाव महसूस करने लगती हैं और अपनी भावनाओं पर काबू ना रख पाने के कारण वह जल्द ही लव ट्राएंगल के फेर में पड़ जाती हैं.


इस शोध की सबसे हैरान करने वाली स्थापना यह है कि अधिकांश लोग यह मानते हैं कि एक समय में दो या दो से अधिक लोगों से प्यार करना और उनके साथ संबंध बनाना कोई गलत बात नहीं हैं. व्यक्ति चाहे तो वह दो लोगों से प्यार कर सकता है.


महिलाओं के विषय में एक और बात सामने आई है कि वे अधिक आमदनी वाले पुरुषों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं. धन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए महिलाएं आर्थिक रूप से सुदृढ़ पुरुष को मना नहीं कर पातीं.


इस शोध की स्थापनाओं को नकारते हुए मनोचिकित्सक हमिंग्स का कहना है कि पुरुष अवसरवादी और धोखेबाज होने के साथ-साथ रिश्तों को लेकर लापरवाह और भटके हुए हो सकते हैं लेकिन महिलाएं कभी अपनी भावनाओं और संबंधों के महत्व को नकार नहीं सकतीं. रिश्तों के प्रति उनका दृष्टिकोण बहुत जटिल होता है.


यद्यपि यह रिपोर्ट एक विदेशी शोध के नतीजों के आधार पर प्रकाशित की गई है, लेकिन अगर भारत के संदर्भ में इस शोध को देखा जाए तो नतीजे जस का तस यहां भी लागू होते प्रतीत होते हैं. सदियों से पुरुषों के एकाधिकार का दंश झेलती आ रही महिलाएं, आज पुरुषों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का एक भी मौका नहीं गंवातीं. वह बड़ी कुशलता के साथ एक समय में दो या दो से अधिक पुरुषों की भावनाओं का मखौल बनाने से नहीं हिचकिचातीं. लेकिन हम मनोचिकित्सक के तथ्यों को भी अनदेखा नहीं कर सकते.


उपरोक्त चर्चा के आधार पर यह बात प्रमाणित हो जाती है कि व्यक्ति चाहे पुरुष हो या महिला सभी के स्वभाव भिन्न-भिन्न होते हैं. अगर कुछ महिलाएं और पुरुष धोखेबाज और अवसरवादी होते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो अपने संबंध के प्रति पूर्णरूप से प्रतिबद्ध होते हैं. एक शोध के नतीजे को सभी महिलाओं या पुरुषों पर समान रूप से लागू करना तर्क-संगत नहीं हो सकता.




Tags: लाइफस्टाइल   Love tips   HINDI BLOG   HOW TO MAKE FRIENDS   metro life   ONLINE DATING   metro life style   lifestyle tips   man and women   romance   relationship   metro life blogs   men and women   lifestyle hindi blogs   jagran lifestyle blogs   man and woman   sex life   love-triangle   women can cheat   sex and relationship  

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (40 votes, average: 4.33 out of 5)
Loading ... Loading ...

10 प्रतिक्रिया

  • Share this pageFacebook173Google+0Twitter0LinkedIn0
  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jeevan Jyoti के द्वारा
February 26, 2012

पुरुष करें तो कुछ नहीं, महिलाएं करें तो हाय तोबा, पुरुष स्वछन्द होतें हैं तो महिलायेओं को भी स्वछन्द होने दें.

sumit Tomar के द्वारा
February 20, 2012

I don’t think we should blame any particular sex whether it be Male or female for cheating. It’s not as per whether u r male or female…it is what are your values, moral and character. These characteristics don’t appear as per the sex of a human being…but by his/her learning in life.

vibhav saxena के द्वारा
December 22, 2011

यह बात बिलकुल सही है कि आज की नारी प्यार में धोखा देने में अव्वल है.भले ही इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि पुरुष एक से अधिक प्रेम-प्रसंगों को गलत नहीं समझते लेकिन अब तो महिलाएं भी ऐसी ही सोच रखने लगी हैं.महिलाओं को हमेशा से ही भावनाओं से जुड़े रहने वाली बताया गया है लेकिन अब वो धारणा टूट गयी है.वर्षों से पुरुष के हाथों का खिलौना बनी नारी अब पुरुष को ही नचाने में लग गयी है.यह स्थिति देखने में भले ही “जैसे को तैसा” वाली लगे लेकिन इसे अच्छा नहीं कहा जा सकता.आज नारी और पुरुष दोनों को ही आत्म-मंथन कर अपने आचरण में सुधार लाने की आवश्यकता है जिससे हमारा सामाजिक ताना-बाना खंडित होने से बच सके.

brijmohan के द्वारा
December 14, 2011

लडकी बोहत बेवकुफ बानती है ,ईसमे कोई शक नही है ,रौ रौ कर ऐसा दिखाती है जैसे बहोत परेशन हो ।

    vikas mathur के द्वारा
    January 30, 2012

    kucch ladkiya or kucc ladke gandey hote hain

    Hariom mathur के द्वारा
    January 30, 2012

    Khuda Ne Kaash Mohabbat Banaayi Na Hoti Toh Aaj Iss Tarah Hamare Pyar Ki Rusvaayi Na Hoti Kaash Unke Dil Mein Zara Si Wafa Hoti Toh Iss Tarah Mere Saath Bewafaayi Na Hoti

pramod chaubey के द्वारा
October 14, 2011

प्रेम,आकर्षण, वासना के सही मायने समझने होंगे।  प्रेम के अनगिनत कोण अच्छे होंगे पर वासना का  एक कोण भी ठीक नहीं है। आकर्षण तो आकर्षण है।  इसे भला कौन रोक पाया है…….

chaatak के द्वारा
September 9, 2011

इस सर्वे के तथ्य काफी हद तक सही हैं| संस्कृति, सभ्यता और वातावरण का जिक्र इस सर्वे को पूर्णता प्रदान कर रहा है ये नतीजे और भी चौंकाने वाले होते यदि सर्वे का आधार ग्रामीण और नगरीय परिवेश को बनाया गया होता|

    Hariom के द्वारा
    January 3, 2012

    aaj ki mahlaye bahut bekar ho rahi hain ,kyoki main pyar kya tha ek ladki se use bhi malum tha ki wah Ladka hume pyar karta hain I am Hariom mathur jab us ladki ko malum tha ki hariom hamse bahut pyar karta to bhi dil toda ap ko pata hai kyo kyoki Hariom ke pas kuch nahi tha or hariom ka dil todkar usne kisi paise bale ladke ko apna boy friend banaliya per main unse pahle he kahatha …………..(kabhi kisi se judai mat karna,is dost se rushvayi mat karna,jab bhi dil bhar jaye to hame bata dena,naa batakar bewafai mat karna……) tabhi bhi Dil toda ……aap kisi ko agar is main kahana hai to mujhe E mail karna meri email Id (hariom0793@gmail.com)

mahesh के द्वारा
August 26, 2011

बहुत दिनों बाद महिला सशक्तिकरण की बयार मे महिला विरोधी कुछ पढ़ने को मिला. बहुत खुब.. प्यार के मामलें में धोखा देने का असली काम महिलाएं ही करती हैं.




अन्य ब्लॉग

  • ज्यादा चर्चित
  • ज्यादा पठित
  • अधि मूल्यित