Menu
blogid : 313 postid : 1836

क्या पहनें दीपावली पर !!

diwali celebrationsभारतीय त्यौहारों में दीपावली अपना एक विशेष महत्व रखता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान श्री राम चौदह वर्ष के वनवास के बाद वापस अपने राज्य अयोध्या लौटे थे. लेकिन वर्तमान समय में इस त्यौहार का महत्व और अधिक बढ़ गया है क्योंकि समय की कमी के कारण अधिकांश लोग अपने संबंधियों और दोस्तों से मिलने का समय नहीं निकाल पाते तो ऐसे में दीपावली के जरिए उन्हें अपने संबंध को सजीव करने का एक अवसर मिल जाता है. मिठाइयों और तोहफों का आदान-प्रदान कर वह अपनी भावनाएं सांझा करते हैं. लेकिन दीपावली से संबंधित एक विशेष बात यह भी है कि आज के मॉडर्न युग में जब खान-पान से लेकर पहनावे तक आधुनिकता को अपना लिया गया है, तो ऐसे में दीपावली के दिन पारंपरिक तौर पर सजने-धजने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त हो जाता है जिसे शायद ही कोई गंवाना चाहेगा. सभी चाहते हैं कि वे जब अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलें तो हर कोई उनके पारंपरिक लुक की तारीफ करें. ऐसे में यह चयन करना वाकई कठिन हो जाता है कि कैसा परिधान पहना जाए जिसमें आप आकर्षक तो लगें ही साथ ही आप बाकी सभी से अलग भी दिखाई दें.


हमारी मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार दीपवली के दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा–अर्चना की जाती है इसीलिए हम उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए नए कपड़े पहनते हैं. इसीलिए सबसे पहले तो आप भी अच्छे भविष्य की कामना करते हुए नए कपड़ों का ही चयन करें. अगर आप भी दीपावली के लिए खरीददारी करने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन अभी भी इसी असमंजस में हैं कि क्या पहना जाए ताकि सभी आपकी पसंद की तारीफ करें तो निम्नलिखित सुझाव आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं:

diwali dressesमहिलाओं के लिए कुछ खास

  • दीपावली वाले दिन हल्के रंग के परिधानों का चयन बिल्कुल ना करें. इससे त्यौहार की चमक भी फीकी पड़ जाएगी. इसके विपरीत गहरे और तीखे रंग जो आमतौर पर आप पहनना पसंद नहीं करते उन्हें दीपावली पर पहनना आपको और अधिक आकर्षक प्रदर्शित करेगा.

  • ऑफिस जाने वाली अधिकांश महिलाएं पारंपरिक गहने पहनना पसंद नहीं करती. लेकिन दीपावली पर अगर आप उन गहनों को पहनेंगे तो आपकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाएगी. सोने और चांदी के गहनों का प्रयोग करना अच्छा रहेगा. लेकिन हां, जो भी पहने इस बात का ख्याल रखें कि वह आपकी ड्रेस के साथ मेल खा रहा है.

  • भारतीय परिवेश में हर खुशी के मौके पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है इसीलिए दीपावली पर भी मेहंदी का प्रयोग करना चाहिए. आजकल बाजार में बने-बनाए हिना-टैटू मिलते हैं आप उनका चयन भी कर सकती हैं.

  • कमरबंद या साड़ी बेल्ट का ट्रेंड आजकल जोरों पर है. ट्रेडिशनल ड्रेस पर तो ये बेहद खूबसूरत लगते हैं. अगर आप साड़ी या लहंगा पहन रही हैं तो इन्हें भी एकबार जरूर ट्राई करें.

  • पारंपरिक कपड़ों के साथ मॉडर्न फुटवियर अच्छे नहीं लगेंगे, इसीलिए आप परंपरागत भारतीय फुटवियर का चयन करें. ट्रेडिशनल टच के लिए जूतियां पहन सकती हैं. इनमें स्टोन और थ्रेड वर्क काफी इन है, जो इन्हें एक आकर्षक लुक देता है.

बच्चों के लिए परिधान


  • आजकल मार्किट में बच्चों के लिए भी पारंपरिक परिधान उपलब्ध हैं, इसीलिए आप उन्हें भी ट्रेडिशनल लुक में ही तैयार करें जिसमें डार्क और भड़कीले रंग का चयन अच्छा रहेगा.

  • दीपावली वाले दिन बच्चों को पटाखे फोड़ने और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करना बहुत पसंद होता है. इसीलिए उन्हें ऐसे परिधान पहनाइए जिसमें वे कम्फर्टेबल हों. इसके लिए कॉटन के परिधानों का चयन एक बेहतर विकल्प है.

men in traditional outfitपुरुषों के लिए ट्रैडिशनल लुक

  • दीपावली के लिए खरीददारी करते समय जहां महिलाएं दूसरों से बेहतर दिखने के लिए भारी भरकम ज्वेलरी और परिधानों का चयन करती हैं, वहीं पुरुषों को हल्के और कम्फर्टेबल कपड़े ज्यादा पसंद आते हैं. ऐसे में दीपावली वाले दिन पारंपरिक तौर पर कुरता और चूड़ीदार पहनना एक अच्छा विकल्प है. आप अपनी इच्छानुसार कॉटन या फिर सिल्क के कपड़ों का चयन कर सकते हैं.

  • युवावर्ग जो जींस और टीशर्ट में खुद को सहज पाते हैं, वे अगर इस दिन पारंपरिक वेशभूषा का चयन करें तो उन्हें थोड़ा डिफरेंट लुक मिल जाएगा.

  • अगर आप भी चटख रंगों का प्रयोग करेंगे तो आपकी पर्सनॉलिटी लोगों को और अधिक प्रभावित करेगी.

दीपावली में जो भी पहनें लेकिन सिंथेटिक्स और ढीले-ढाले परिधानों का चुनाव ना करें क्योंकि यह जल्दी आग पकड़ सकते हैं. दीपावली फीवर के चलते मार्केट में बेहद आकर्षक परिधान मौजूद हैं. इसीलिए देर किए बिना अपने लिए एक अच्छे और उपयुक्त लुक का चयन कर लें. आप सभी को दीपावली की ढेरों शुभकामनाएं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh