Menu
blogid : 313 postid : 1899

दीपावली के लिए कुछ खास उपहार

diwali festivalदीपावली का त्यौहार भारतीय समाज में बेहद खास महत्व रखता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान राम अपनी पत्नी सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ वनवास काटकर वापस अपने राज्य अयोध्या लौटे थे. समस्त अयोध्या वासियों ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कर, दीये और मोमबत्तियों की रोशनी से उनका स्वागत कर अपनी खुशी जाहिर की थी. तभी से दीपावली के दिन दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने प्रियजनों को मिठाई और तोहफे देने की परंपरा शुरू हुई है. वर्तमान समय में जब व्यस्त दिनचर्या के कारण व्यक्ति चाहते हुए भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए समय नहीं निकाल पाता तो ऐसे में वह दीपावली के दिन एक-दूसरे को तोहफे के रूप में अपनी भावनाएं व्यक्त कर अपने संबंध को सजीव बनाता है.


दीपावली का त्यौहार साल में एक बार ही आता है इसीलिए सभी अपने बजट के अनुसार बढ़िया से बढ़िया उपहार अपने नजदीकी लोगों को देना चाहते हैं. त्यौहार जितना संबंधों को मजबूत बनाते हैं, उतना बाजारवाद को भी बढ़ाते हैं. आज मार्केट में दीपावली के उपलक्ष्य में अलग-अलग और आकर्षक त्यौहारों की बहार सी आई हुई है. सभी की यह कोशिश रहती है कि दीपावली के बहाने वे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक को लुभा कर लाभ अर्जित कर सकें. तरह-तरह के ऑफर दे वह ग्राहकों को लुभाते भी खूब हैं. ऐसे में एक समझदार खरीददार की पहचान यही है कि वह ऐसे प्रलोभनों में ना फंसे और अपनी सूझ-बूझ से उपहारों का चुनाव करे. अगर आप अपने संबंधियों य दोस्तों को कुछ देना चाहते हैं तो ऐसी चीज भेंट करें जो भले ही सस्ती हो लेकिन उनके काम आए. आप निम्नलिखित सुझावों पर गौर कर सकते हैं:


diwali gift hamperदिवाली गिफ्ट हैंपर – दिवाली पर अपने प्रियजनों को देने का इससे बेहतर विकल्प शायद ही कोई हो. वैसे तो बाजार में बने बनाए गिफ्ट हैंपर भी उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें कई चीजे व्यर्थ की होती हैं और हो सकता है वह आपके बजट से बाहर हों. इसीलिए अगर आप किसी को अपनी चयनित की हुई चीजों का एक हैंपर भेंट करते हैं तो नि:संदेह यह अपेक्षाकृत सस्ता और अधिक उपयोगी हो सकता है.


golden coins for diwaliसोने और चांदी के सिक्के – यह पूर्णत: आपके संबंध की निकटता और आपके बजट पर निर्भर करता है. वैसे तो सोने और चांदी के सिक्के महंगे होते हैं, लेकिन दीपावली के दिन इन्हें देना आपके लिए निवेश से कम नहीं है. बाजार में गणेश-लक्ष्मी की छाप वाले सिक्के उपलब्ध हैं चाहे तो यह उपहार में दे सकते हैं.


decorative items for diwaliसजावटी सामान – अगर आपके किसी मित्र या रिश्तेदार ने नया घर लिया है तो उन्हें अगर आप सजावटी सामान भेंट करते हैं तो निश्चित तौर पर यह उनके उपयोग में आएगा.


गिफ्ट्स के साथ आप बच्चों के लिए चॉकलेट और बड़ों के लिए ड्राई-फ्रूट खरीद सकते हैं. दीपावली का फायदा उठाकर इस दौरान नकली खोया मार्केट में आ जाता है इसीलिए जितना हो सके मिठाई देने और खरीदने से परहेज करें. मिठाई की बजाय आप बिस्कुट या नमकीन के पैकेट दे सकते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh