Menu
blogid : 313 postid : 2017

महिलाओं को नहीं पसंद पति के साथ शॉपिंग पर जाना!!

girls on shoppingमहिलाओं के विषय में यह माना जाता है कि विवाह के पश्चात वह पूरी तरह अपने जीवन साथी पर केन्द्रित हो जाती हैं. वह अपनी जरूरतों और अपेक्षाओं को पति की पसंद के अनुसार ढाल लेती हैं.


वैसे तो महिलाओं के लिए हर कदम पर एक पुरुष का साथ जरूरी माना जाता है, लेकिन एक नए अध्ययन के अनुसार महिलाओं को जब शॉपिंग करने या फिर घूमने जाना होता है तो वह अपने पति के साथ नहीं बल्कि अन्य महिला दोस्तों के साथ जाना एक बेहतर विकल्प समझती हैं.


लंदन स्थित लेकसाइड शॉपिंग सेंटर द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में यह बात प्रमाणित हुई है कि महिलाएं अपने पति की पसंद पर भरोसा नहीं करतीं इसीलिए वह उनके साथ शॉपिंग पर जाना पसंद नहीं करतीं. इतना ही नहीं महिलाओं को जब अपनी महिला दोस्तों के साथ बाहर जाना होता है तो वे ज्यादा सज-धज के निकलती हैं और तैयार होने में अपेक्षाकृत अधिक समय लेती हैं.


तीन हजार महिलाओं को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया जिनमें हर तीन में से एक ने यही कहा कि वह अपने पति के साथ जाना पसंद नहीं करतीं. पति का साथ उन्हें बोरिंग लगता है इसीलिए वह दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए ज्यादा उत्साहित रहती हैं. अन्य महिलाओं के साथ वह जितनी चाहे गपशप कर सकती हैं, अपनी पसंद का खाना खा सकती हैं और बिना किसी रोकटोक के जी भर के खरीददारी कर सकती हैं.


शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाएं अपनी दोस्तों के साथ बाहर जाते हुए अच्छे कपड़े पहनती हैं और खुद को बेहतर दिखाने के लिए पूरा प्रयास करती हैं और तैयार होने में भी अपेक्षाकृत अधिक समय लेती हैं.


महिलाओं का मानना है कि दोस्तों के साथ घूमने जाना उन्हें बहुत महंगा तो पड़ता है लेकिन फिर भी उनकी महिला मित्र उन्हें बहुत खास महसूस करवाती हैं. उनके साथ पूरे मन से खरीददारी करवाती हैं और उनकी बात को बहुत ध्यान से सुनती हैं. कामकाजी महिला हो या गृहणी सभी को दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने की बात बहुत उत्साहित करती है.


डेली मेल में प्रकाशित हुई इस रिपोर्ट के अनुसार शॉपिंग सेंटर की अधिवक्ता सोफी स्कॉट का कहना है कि हफ्ते भर काम करने के बाद महिलाओं को अपने लिए मिला एक दिन भी बहुत उपयोगी लगता है. वह अपना सारा समय स्वयं को समर्पित करना चाहती हैं इसीलिए वह घर के मसलों से दूर अपनी सहेलियों के साथ समय बिताना पसंद करती हैं. स्कॉट का कहना है कि महिलाओं को गपशप और शॉपिंग करना इतना पसंद होता है कि यह उनके खराब मूड को भी तरोताजा कर देता है.


महिलाएं चाहे विदेशी हों या फिर भारतीय, प्राय: सभी को ही शॉपिंग और गपशप करना बहुत पसंद होता है. ऐसे में दोस्तों का साथ मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता. आमतौर पर पुरुषों को खरीददारी करना ज्यादा पसंद नहीं होता इसीलिए वह स्वयं अपनी पत्नियों के साथ शॉपिंग करना पसंद नहीं करते.


भारतीय परिदृश्य में भी यह देखा जाता है कि महिलाएं अपनी सहेलियों के साथ शॉपिंग पर जाना पसंद करती हैं. दोस्तों के साथ घूमना-फिरना जहां उन्हें घर की परेशानियों और तनाव से दूर रख मानसिक सुकून देता है वहीं बढ़िया खरीददारी करना भी आसान हो जाता है.


शायद यह एक छोटा सा उदाहरण ही व्यक्ति के जीवन में एक अच्छे दोस्त की जरूरत समझाने के लिए बहुत है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh