Menu
blogid : 313 postid : 2096

कौन है आपकी ब्लाइंड डेट?

concept of blind dateआजकल युवाओं में डेटिंग सस्कृति पूरी तरह हावी हो चुकी है. किशोरावस्था में पहुंचते ही वह सबसे पहले एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करने लगते हैं जिसके साथ वह एक अच्छा समय बिता सकें. यह प्रवृत्ति किशोरवय लड़कों में ही नहीं बल्कि किशोरियों में भी समान रूप से देखी जा सकती है. यह प्रवृत्ति युवावस्था में और अधिक बढ़ जाती है. युवक और युवतियां एक दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगते हैं और दूसरे व्यक्ति को अपनी तरफ आकृष्ट करने के लिए विभिन्न प्रयोग करते हैं. सजना-संवरना, आकर्षक कपड़े पहनना, दूसरे से बेहतर दिखने की कोशिश करना इस आयु वर्ग के लोगों की सबसे बड़ी खूबी है.


रूमानी जीवन व्यतीत करने की कोशिश में हमारे युवा प्रेम प्रसंगों को नहीं बल्कि शॉर्ट टाइम अफेयर जैसे संबंधों को अपनी प्राथमिकता देते हैं. किसी भी तरह की प्रतिबद्धता से बचने के लिए युवक-युवतियां दोनों ही इसे बेहतर विकल्प मानते हैं. बिना किसी समर्पण और प्रतिबद्धता के एक-दूसरे से मिलना, रोमांटिक समय व्यतीत करना, उपहार देना, डेटिंग की एक सबसे बड़ी विशेषता है.


युवाओं के विषय में यह माना जाता है कि अपने जीवन में एक्साइटमेंट बनाए रखने के लिए वह हमेशा कुछ-ना-कुछ करते रहते हैं. उनके इस उत्साही स्वभाव की ही देन है ब्लाइंड डेट जैसी व्यवस्था.


ब्लाइंड डेट एक ऐसी डेट मानी जाती है जिसमें एक ऐसे महिला-पुरुष मिलते हैं जो ना तो पहले से एक-दूसरे के विषय में कुछ भी जानते हैं और ना ही उन्होंने कभी एक-दूसरे को देखा होता है. अपने नीरस जीवन में उत्साह भरने के लिए वह ब्लाइंड डेट जैसे मुलाकातों को बेहद रोमांचक मानते हैं.


ऐसा नहीं है कि जिस व्यक्ति से आप कभी नहीं मिले और उसे जब आप पहली बार मिलें तो वह आपकी ब्लाइंड डेट बन जाएगी. ब्लाइंड डेट की भी निम्नलिखित कुछ मुख्य शर्ते हैं जिसके आधार पर एक मुलाकात को ब्लाइंड डेट कहा जाता है:


  • ब्लाइंड डेट की सबसे पहली शर्त यह है कि जिस व्यक्ति के साथ आप डेट पर जा रहे हैं वह आपसे और आप उनसे पूरी तरह अनजान हों.
  • आजकल इंटरनेट का जमाना है. अगर आप किसी इंटरनेट दोस्त के साथ डेट पर जाते हैं तो वह आपका ब्लाइंड डेट कहलाएगा.
  • अगर आपके किसी दोस्त ने आपके लिए कोई डेट सेट की है अर्थात आप जिस व्यक्ति से मिलने वाले हैं उसे आप नहीं जानते बल्कि आपके किसी दोस्त के कहने पर आप उनसे मिलने जा रहे हैं तो वह आपकी ब्लाइंड डेट मानी जाएगी.
  • विवाह के उद्देश्य से आपके अभिभावकों ने आपके लिए एक साथी का चुनाव किया है और वह चाहते हैं कि आप उनसे मिले तो इसे भी आप ब्लाइंड डेट ही कहेंगे.
  • आजकल इंटरनेट पर कई ऐसी साइटें उपलब्ध हैं जो आपको एक बेहतरीन ब्लाइंड डेट का वायदा करती हैं. अगर आप इन डेटिंग साइटों के माध्यम से किसी व्यक्ति से पहली बार मिलने जाते हैं तो निश्चित तौर पर यह आपकी ब्लाइंड डेट मानी जाएगी.

कुल मिलाकर ब्लाइंड डेट एक ऐसी मुलाकात है जिसमें दूसरे व्यक्ति से मिलने के लिए आप बहुत उत्साहित हों और आपको यह उम्मीद हो कि आपके रोमांटिक जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव आने वाला है. लेकिन ब्लाइंड डेट से मिलने के लिए जरूरी है कि आप किसी सार्वजनिक जगह का चुनाव करें ताकि आप से मिलने वाला व्यक्ति खुद को सहज महसूस कर सके.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh