Menu
blogid : 313 postid : 2119

अब फॉर्म्यूले बताएंगे किस उम्र में करें विवाह!!

maths formulaशायद ही किसी ने इस ओर ध्यान दिया होगा कि प्रेम संबंधों में भी गणित और अंक संख्या बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. वैसे तो अधिकांश लोग गणित जैसे विषय से दूर भागते हैं लेकिन उन्हें यह जानकर हैरानी हो सकती है अंकों का खेल ही यह निर्धारित करता है कि किस उम्र में आपको विवाह करना चाहिए या विवाह के बारे में सोचना चाहिए.


ऑस्ट्रेलिया के सांख्यिकीविदों ने अपनी एक नई स्टडी के बाद यह प्रमाणित किया है कि अंकों को जोड़-तोड़ कर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किस आयु में व्यक्ति को अपने जीवन साथी के विषय में गंभीरता से विचार करना चाहिए.


एन.एस.डब्लू स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स एण्ड स्टेटिस्टिक्स के प्रोफेसर टोनी डूले का कहना है कि वैसे तो प्रेम संबंधी विषयों को गणित जैसे व्यावहारिक विषय के आधार पर परखना सही नहीं है लेकिन अगर आप वास्तव में अपने संबंधों के प्रति गंभीर हैं और अपनी लव लाइफ को सेटल करने के लिए एक सही समय का इंतजार कर रहे हैं तो निश्चित रूप से संख्या पर यह प्रयोग कारगर सिद्ध हो सकता है.


निश्चित रूप से आप सभी उन संख्यांओं और संबंधित फॉर्म्यूलों को जानने के लिए उत्सुक होंगे जो आपको अपने जीवन साथी के निकट ला सकता है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि आपकी जन्मतिथि और आपकी विवाह के लिए ऐच्छिक आयु ही यह निर्धारित करती है कि आपको किस आयु में विवाह करना चाहिए.

  • सबसे पहले आप अधिकतम किस उम्र में विवाह करना चाहते हैं यह निर्धारित कर उसे संख्या x  का नाम दें.
  • इसके बाद आप उस न्यूनतम आयु पर विचार करें जिसमें आपने अपने भावी जीवनसाथी के विषय में सोचना प्रारंभ किया था. इसे आप y  मान लीजिए.
  • अब आप x  को y  में से घटा दें (x-y) और जो नतीजा आए उसे 0.368 से गुणा कर लें.
  • अब गुणा और घटा करने के बाद जो संख्या आए उसे आप न्यूनतम आयु, जो y  है, में जोड़ लीजिए.

इसके बाद जो जवाब आए वहीं आपके लिए उपयुक्त आयु है विवाह के लिए.


ऑस्ट्रेलिया के सांख्यिकीविदों ने अपने इस फॉर्म्यूले को रोमांस विद द नंबर्स का नाम दिया है. हालांकि उन्होंने इसकी सफलता की गारंटी मात्र 40 प्रतिशत ही रखी है लेकिन आप एक चांस तो ले ही सकते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh