Menu
blogid : 313 postid : 2409

शारीरिक संबंधों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी लेता है पाकिस्तान

आमतौर पर हम यह मानकर चलते हैं कि पाश्चात्य लोग शारीरिक संबंधों और इनसे जुड़े विषयों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं. उनकी दिनोंदिन बढ़ती दिलचस्पी का सबसे बड़ा कारण यही है कि उनके आसपास का वातावरण और व्यक्तिगत दिनचर्या मॉडर्न हो चुकी है और वे पूरी तरह खुले हुए है तथा जीवन को जी-भरकर भोग लेना चाहते हैं. इसके विपरीत हम इस तथ्य को भी पूर्ण स्वीकृति देते हैं कि भारत समेत अन्य एशियाई देशों में व्याप्त वर्षों पुरानी परंपराएं और संस्कृति के कारण वहां रहने वाले लोग आज भी नैतिक नियमों का पालन करते हैं. ऐसे देशों में केवल विवाह के पश्चात ही किसी महिला और पुरुष को शारीरिक संबंधों को स्वीकार करने की अनुमति प्रदान की जाती है.



sex researchलेकिन क्या आज के बदलते दौर और आधुनिक होते माहौल में इस अनुमति का कोई विशेष औचित्य रह गया है? शायद नहीं. क्योंकि हाल ही में यह बात सामने आई है कि आज के तकनीक प्रधान युग में जब इंटरनेट आम जीवन के में अपनी जड़ें पूरी तरह जमा चुका है तो ऐसे में शारीरिक संबंधों में सबसे अधिक दिलचस्पी विदेशी लोग नहीं बल्कि एशियाई देशों में रहने वे लोग ले रहे हैं जिन्हें हम बेहद परंपागत और नैतिक नियमों के प्रति संजीदा समझते हैं.


आज इंटरनेट पर सेक्स से संबंधित विभिन्न विषयों को खोजने वाले लोग उस देश के नागरिक हैं जिन्हें विश्व पटल पर अत्याधिक रूढ़ और प्रतिक्रियावादी समझा जाता है. इस अंतरराष्ट्रीय सेक्स सर्वे में पाकिस्तान ने सभी प्रतिद्वंदी देशों को पछाड़ कर अपने लिए पहला स्थान सुनिश्चित कर लिया है.


सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि पाकिस्तान में केवल 2 करोड़ इंटरनेट उपभोक्ता हैं और इन्हीं दो करोड़ उपभोक्ताओं ने पाकिस्तान को वर्ष 2011 में सेक्स सर्च करने वाले देशों की होड़ में पहला स्थान दिलवाया है.


यह सर्वे इस बात को प्रमाणित करता है कि आज सेक्स संबंधी विभिन्न विषय व्यक्तियों को बेहद उत्साहित कर रहे हैं और इंटरनेट उनके इस उत्साह को अत्याधिक बढ़ा रहा है. आज एक ही क्लिक में जब व्यक्ति किसी भी क्षेत्र तक अपनी पहुंच बना सकता है तो निश्चित है कि उनका सबसे पहला टार्गेट वह विषय होगा जिसे हमेशा से ही पर्दे में रखा गया है.


मानव स्वभाव ही कुछ ऐसा होता है कि जिन चीजों से उसे दूर रहने की सलाह दी जाती है वह हर संभव कोशिश द्वारा उन तक पहुंचने का रास्ता ढूंढ़ने लगता है. और जब इंटरनेट उनके इस रास्ते को बेहद सरल बना देता है तो उनका इस ओर आकर्षित होना स्वाभाविक है.


जहां एक ओर यह सर्वे पाकिस्तान की स्थापित छवि को बदल रहा है, वहीं दूसरी ओर यह बेहद चिंताजनक पहलू पर भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है क्योंकि पाश्चात्य देशों की देखा-देखी वे देश भी अनैतिक मानसिकता से लिप्त होते जा रहे हैं जिन्हें हम आपसी रिश्तों के प्रति बेहद मर्यादित मानते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh