Menu
blogid : 313 postid : 2490

तीसवें जन्मदिन से पहले ही पूरे कर लें अपने सपने !!

turning 30आयु के साथ-साथ वैयक्तिक जिम्मेदारियों और कर्तव्यों का क्षेत्र बढ़ता जाता है. युवावस्था एक ऐसा पड़ाव होता है जिसमें उत्तरदायित्वों का बोध बहुत सीमित और धीमी गति से होता है. युवा केवल अपनी खुशियों और जरूरतों को ही आदर्श मान कर चलता है. लेकिन उम्र के तीसवें दशक में पहुंचते ही कई ऐसी चुनौतियों और जिम्मेदारियों को वहन करना पड़ता है जो आपको अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं देती. आप पारिवारिक जरूरतों और इनसे जुड़ी परेशानियों में इस हद तक उलझ जाते हैं कि आपको अपने सपनों और इच्छाओं का ध्यान ही नहीं रहता.


आमतौर पर माना जाता है कि आप अपने लिए जो भी करना चाहते हैं या अगर सिर्फ अपने लिए जीना चाहते हैं तो आपको यह सब तीसवें दशक में प्रवेश करने से पहले ही कर लेना चाहिए. ताकि जब जिम्मेदारियां निभाने का समय आए तो आपको अपनी खुशियां अधूरी या सपने पूरे करना बेहद मुश्किल ना लगने लगे.


विशेषकर महिलाओं के लिए अपने लिए समय निकालना ज्यादा मुश्किल हो जाता है. वह पूरी तरह खुद को अपने परिवार के प्रति समर्पित कर लेती हैं और उनके सपने धुंधले पड़ने लग जाते हैं. इसीलिए अगर आप भी ट्वंटीज को छोड़कर थर्टीज में प्रवेश कर रहे हैं लेकिन अभी तक अपने इच्छाओं को या जरूरी कार्यों को पूरा नहीं कर पाए हैं तो निम्नलिखित सुझावों पर अमल कर आप ना सिर्फ अपनी खुशियों तक पहुंच बना सकते हैं बल्कि अपने भीतर आत्मविश्वास बढ़ा कर आने वाली चुनौतियों के लिए खुद को तैयार भी रख सकते हैं:


  • अपने घर में रहना सभी का सपना होता है और अगर आप भी खुद का एक घर खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके प्रयास अभी से शुरू कर देना चाहिए. तीसवें दशक में प्रवेश करने से पहले ही आपको घर खरीदने योग्य बजट का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा पूरा कर लेना चाहिए. क्योंकि बाद में निवेश या बचत करना बेहद मुश्किल हो जाता है और उस समय तक आपकी प्राथमिकताएं भी बदल जाती हैं.
  • तीस साल के होने से पहले आपको अच्छे लेखकों की लगभग 8-10 किताबें पढ़ लेनी चाहिए. यह आपके ज्ञान और सामान्य बौद्धिक क्षमता को भी बढ़ाएगा.
  • दोस्त कितने हैं यह कोई मायने नहीं रखता. आप कुछ ऐसे दोस्त बनाएं जो उम्र भर और हर सुख-दुख में आपके साथ रहें. अपने अच्छे दोस्तों की सहायता करना और उनके चेहरे पर खुशी लाना भी आपका दायित्व है.
  • अपने अभिभावकों को हर संभव खुशी देने की कोशिश करें. उनके साथ समय बिताएं और उनकी परेशानियों को सुलझाने का प्रयत्न करें.
  • अपने सामाजिक दायरे को बढ़ाएं. दोस्तों के साथ घूमे-फिरें, नए दोस्त बनाएं.
  • हो सके तो किसी निर्धन या अनाथ बच्चे की शिक्षा का इंतजाम करें.
  • अगर आप अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए काम से विराम लेकर अपनी पढ़ाई पूरी करें.
  • अपने मौजूदा कॅरियर या जॉब से खुश नहीं हैं और बदलना चाहते हैं तो समय रहते ही ऐसा कर लें क्योंकि बाद में ऐसा कुछ भी करना संभव नहीं होगा.
  • अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बात है खुद को फिट रखने के लिए रोज जिम या वॉक पर जाएं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh