Menu
blogid : 313 postid : 2590

वैलेंटाइन डे : डेट ज्यादा जरूरी है या स्वास्थ्य

datingफरवरी का महीना प्रेमी जोड़े के लिए बहुत खास होता है क्योंकि इस माह में अनेक ऐसे दिन आते हैं जो विशेष तौर पर केवल प्रेमी जोड़ियों को ही समर्पित हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित और प्रमुख दिन है वैलेंटाइन डे. इस दिन का इंतजार उन सभी लोगों को रहता हैं जो किसी प्रेम संबंध में होते हैं या फिर किसी से अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं. वैसे भी इस बार लीप ईयर है और लीप ईयर का वैलेंटाइन डे कुछ ज्यादा ही विशेष होता है. ऐसा माना जाता है कि लीप ईयर के भीतर पड़ने वाले वैलेंटाइन डे पर अगर आप किसी के समक्ष प्रेम प्रस्ताव रखते हैं तो वह आपको इंकार नहीं कर सकता. इतना ही नहीं अगर कोई सच में अपने जीवन में किसी प्रेमी के आने की चाह रखता है तो उसे इस दिन सफलता भी मिल सकती है.



जैसे-जैसे 14 फरवरी या वैलेंटाइन डे नजदीक आ रहा है संभवत: सभी लोग विशेषकर युवाओं की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है. काफी लोगों ने तो यह भी निर्धारित कर लिया होगा कि वह इस दिन को किस तरह मनाएंगे और डेट पर कहां जाएंगे. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो वैलेंटाइन डे पर अपने साथी से मिलने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हैं तो हो सकता है यह लेख आपके उत्साह को थोड़ा कम कर दे.


विशेषज्ञों का कहना है कि जनवरी और फरवरी के महीने में संक्रमित बीमारियां अपने चरम पर होती हैं. अगर आप अपने साथी के साथ नजदीकी बढ़ाते हैं तो हो सकता है कि आप सर्दी और बुखार जैसी संक्रमित बीमारियों की चपेट में आ जाएं.



woman sneezingलोयोला यूनिवर्सिटी हेल्थ सिस्टम द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह साफ कहा गया है कि लोग बदलते मौसम को बीमारियों का कारण मानते हैं लेकिन असल में इस मौसम में सभी बीमारियां संक्रमण से फैलती हैं. फरवरी मध्य में एच1 एन1 वायरस, सर्दी जैसी बीमारियां फैलती हैं. इससे पहले संक्रमित व्यक्ति स्वयं अपनी बीमारी को समझ पाए वह अन्य लोगों तक वायरस पहुंचा देता है.


न्यूजवाइज में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार यूनिवर्सिटी के चिकित्सीय निदेशक जॉर्ज पराडा का कहना है कि वैलेंटाइन वाले दिन एक-दूसरे के नजदीक रहना, एक ही ग्लास में वाइन पीना भले ही कितना ही रोमांटिक हो लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बिल्कुल सही नहीं है.


पराडा का कहना है कि अगर आपका साथी अस्वस्थ महसूस कर रहा हो तो उससे ज्यादा नजदीकी ना बढ़ाएं. इसके अलावा एक ही प्लेट या ग्लास का प्रयोग भी ना करें.


भले ही यह अध्ययन एक विदेशी रिपोर्ट पर आधारित है लेकिन संक्रमण का डर और वैलेंटाइन डे की लोकप्रियता भारतीय परिदृश्य में भी कुछ कम नहीं है. इसीलिए साथी के साथ डेट पर जाने से पहले एक बार इस रिपोर्ट पर भी ध्यान अवश्य दें.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh