Menu
blogid : 313 postid : 2760

जानकारी नहीं बल्कि आपकी तस्वीर बताती है कैसे हैं आप !!

profile pictureवर्तमान समय में प्राय: सभी लोग वक्त की कमी और घटते सामाजिक दायरे जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं. ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों में पूरी तरह उलझ जाने के कारण आज हमारे पास अपने लिए ही समय नहीं बचा है. यही वजह है कि आज फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटें अत्याधिक लोकप्रिय हो गई हैं जिनके माध्यम से हम अपने पुराने दोस्तों और संबंधियों से तो जुड़ते ही हैं साथ ही हमें नए लोगों के संपर्क में आने का भी एक मौका मिलता है.


फेसबुक पर अपनी तस्वीरें डालना आमतौर पर सभी पसंद करते हैं. किसी ट्रिप से लौटे हैं तो सबसे पहले फेसबुक पर फोटो डाली जाती है, पार्टी, फंक्शन आदि से जुड़े लगभग सभी तस्वीरें फेसबुक पर अपलोड की जाती हैं. वैसे तो अच्छी-बुरी सभी तस्वीरें दोस्तों के साथ शेयर करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन आपकी सभी तस्वीरों में सबसे ज्यादा प्रभावी होती है आपकी प्रोफाइल पिक्चर. जिसके प्रति आपके दोस्त तो आकर्षित होते ही हैं साथ ही फेसबुक पर मौजूद अन्य लोग भी आपमें दिलचस्पी लेने लगते हैं.


लेकिन एक नए अध्ययन की मानें तो फेसबुक पर लगने वाली प्रोफाइल फोटो दूसरे लोगों को आपके स्वभाव और विचारों के विषय में अवगत करवाने में बहुत सहायक होती है. इतना कि आपकी प्रोफाइल पर आने वाले लोग आपके द्वारा दी गई जानकारी पर ध्यान देने की बजाय केवल तस्वीर देखकर ही निर्णय ले लेते हैं और आपके विषय में राय बना लेते हैं.


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फेसबुक पर कुछ ऐसे फ्लर्ट लड़के भी मौजूद रहते हैं जिन्हें लड़कियों को पटाने के अलावा कोई अन्य बात महत्वपूर्ण नहीं लगती. शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसे लड़के केवल आपकी तस्वीर देखकर यह निर्णय ले लेते हैं कि आप गंभीर स्वभाव की हैं या फिर उनसे आसानी से पट सकती हैं. पहले आपके बारे में धारणा बनाकर वह आपको फ्रेंड-रिक्वेस्ट भेजते हैं.


ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (अमेरिका) के वैज्ञानिकों द्वारा संपन्न इस अध्ययन में यह बात प्रमाणित की गई है कि ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि आपकी प्रोफाइल फोटो आपके द्वारा दी गई जानकारी से ज्यादा प्रभावी होती है. इसके अलावा इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि मानव मस्तिष्क सबसे पहले नकारात्मक और असामान्य लगने वाली जानकारियों के विषय में ज्यादा दिलचस्पी लेता है. यही वजह है कि आप अपने बारे में जो साधारण बातें लिखते हैं वह इतना प्रभाव नहीं छोड़तीं जबकि आपकी तस्वीर आपके विषय में गलत ही सही लेकिन काफी जानकारी दे देती है.


उपरोक्त अध्ययन को अगर हम भारतीय परिदृश्य के अनुरूप देखें तो यहां भी फेसबुक का प्रचलन अपने चरम पर है. शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जिसका फेसबुक पर अकाउंट ना हो. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कभी भी कोई भी व्यक्ति विचरण कर सकता है. हम इस बात से भी आश्वस्त नहीं रह सकते कि सभी व्यक्ति सकारात्मक दृष्टिकोण से ही प्रोफाइल को देखेंगे. इसीलिए बेहतर है कि फेसबुक पर लगने वाली तस्वीरें और दी जाने वाली जानकारी संयमित और साफ-सुथरी हों.

Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh