Menu
blogid : 313 postid : 2937

जानिए गर्मियों में बीमारियों से बचने के उपाय

Useful tips to avoid heat stroke

heat in indiaगर्मियां अपने चरम पर हैं. तपती धूप और बहती लू ने लोगों का जीवन बेहाल कर रखा है. पसीने से तरबतर करने वाली यह गर्मी कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती है. सावधानियां न बरतने पर हिट स्ट्रोक, डायरिया, चेचक और मलेरिया जैसी भयंकर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.


इन बीमारियों पर काबू पाने के लिए हमें अपने खान-पान और रहन सहन को लेकर कुछ खास बातों का ध्यान रखना पडेगा, जैसे:


Useful tips to avoid heat stroke

1. भारी मात्रा में पानी की कमी की वजह से शरीर कई बड़े रोगों का शिकार हो सकता है. इसलिए नियमित रूप से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें. यदि आप घर से बाहर जाते हैं तो अपने साथ पानी की एक बोतल जरूर रख लें. पानी के इस्तेमाल में आपको पानी की शुद्धता का भी ध्यान रखना चाहिए. आपने शरीर को उर्जा देने के लिए आप ग्लूकोज का भी सेवन कर सकते हैं.


2. इस मौसम में आपको पानी वाले फल का इस्तेमाल करना चाहिए. आप तरबूज, नींबू, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और साथ ही साथ आप तरोताजा भी दिखेंगे. फुटपाथ पर लगी रेहड़ी से पानी, गन्ने का रस या कटे फल न खाएं.


3. अपने खाने में आप कम से कम मसाले का उपयोग करें. मसाला आपको पेट के कई रोग दे सकता है इसलिए इसके प्रयोग में सावधानियां बरतें. घर से जब भी बाहर निकलें हल्का भोजन करके ही निकलें.


4. ऐसे मौसम में कोशिश करें कि घर से कम निकलें यदि आप निकलते भी हैं तो धूप से बचने के लिए सिर पर कपड़ा या छतरी का प्रयोग करें. यह भी ध्यान रखें कि आपका शरीर कपड़े से पूरी तरह से ढका हो.


5. किसी कारणवश यदि आपकी तबीयत बिगड़ती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें.


6. ऐसे मौसम में बीमारियां बच्चों को ज्यादा शिकार बनाती हैं क्योंकि बच्चे जो भी चीज खाते हैं उसकी शुद्धता का बिलकुल ध्यान नहीं रखते इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि उन पर अधिक से अधिक नजर रखें.


Useful tips to avoid heat stroke


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh