Menu
blogid : 313 postid : 2970

दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आजमाइए यह आसान तरीका !!

brushingकहते हैं स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है. दांतों को साफ रखना शारीरिक स्वच्छता की पहली जरूरत है इसीलिए बहुत से अभिभावक बच्चों को दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालते हैं जिसका अनुसरण उनके बच्चे ताउम्र करते हैं. सुबह उठने पर सबसे पहले अपने दांत साफ करना और उसके बाद ही कुछ खाना यह आदत दांतों के साथ संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. लेकिन खाने के पश्चात ब्रश करना क्या उतना ही प्रभावकारी है या फिर ऐसा कर आप अपने साथ-साथ अपने बच्चों के दांतों को भी क्षति पहुंचाते हैं?


दंत चिकित्सकों का कहना है कि खाना खाने या चाय-कॉफी का सेवन करने के आधे घंटे के भीतर अगर आप ब्रश करते हैं तो ऐसा करने से आपके दांत साफ होने के स्थान पर खराब हो जाते हैं. चिकित्सकों का कहना है कि खाने और कॉफी पीने के बाद दांतों पर इनैमल बन जाता है और इस इनैमल के नीचे की परत को डेंटिन कहा जाता है. उपरोक्त एसिड का सेवन करने के तुरंत बाद अगर आप ब्रश कर लेते हैं तो यह आपके दांतों की गहराई तक प्रवेश कर जाता है और इससे दांत अपने आप ही सड़ जाते हैं.


अकैडमी और जनरल डेंटिस्ट्री के अध्यक्ष डॉ. हॉवर्ड आर. गैम्बल का कहना है कि गलत समय पर ब्रश करना अर्थात खाने के 20 मिनट के भीतर आपका दांतों पर ब्रश करना एसिड को भीतर प्रवेश करने का एक मौका देता है.


लंदन में हुए एक शोध के अंतर्गत 20 स्वयंसेवकों को शामिल किया गया. जिन्हें एसिडिक ड्रिंक पिलाकर 20 मिनट के भीतर उन्हें ब्रश करने को कहा गया. इस प्रक्रिया की समाप्ति के बाद जब स्वयंसेवकों के दांतों का निरीक्षण किया गया तो यह प्रमाणित हो गया कि खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से दांत पूरी तरह खराब हो जाते हैं. वहीं दूसरी ओर वे लोग जो तेज-तीखा और मसालेदार खाना खाने के बाद ब्रश करने के लिए एक घंटे का इंतजार करते हैं उनके दांत स्वस्थ रहते हैं.


इस स्टडी के अनुसार यह स्थापित किया गया कि खाना खाने के आधे घंटे से भी कम समय में अगर ब्रश किया जाए तो यह दांतों में खुरचन पैदा कर उन्हें खराब कर देता है. शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ भी खाने के 30-60 मिनट के बाद ही अगर ब्रश किया जाए तो ही आपके दांत स्वस्थ रह सकते हैं.


उपरोक्त अध्ययन को स्वास्थ्य के लिए जरूरी समझते हुए भारतीय लोगों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. शारीरिक स्वच्छता में दांतों की भूमिका बेहद अहम होती है. दिन में दो बार ब्रश करना अच्छी बात है, सुबह तो हम उठते ही ब्रश कर लेते हैं लेकिन शाम के समय ब्रश कब करना चाहिए यह बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh