Menu
blogid : 313 postid : 2980

कैसे बचाएं त्वचा को बूढ़ा होने से !!

उम्र के तीसवें दशक में कदम रखना किसी भी महिला के लिए एक बुरे सपने से कम नहीं हो सकता. युवावस्था और किशोरावस्था में जहां महिलाएं खुद को अत्याधिक आकर्षक समझती हैं उन्हें लगता है तीसवां जन्मदिन मनाने के बाद उनकी खूबसूरती पर फुल स्टॉप लग जाता है. हालांकि बहुत से लोगों का यह भी कहना है कि तीसवें दशक में पहुंचने के बाद महिलाओं की खखूबसूरती और अधिक निखर कर सामने आती है लेकिन इस कथन पर हमेशा भ्रम की स्थिति बनी रहती है. इसके पीछे का कारण चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां और काले घेरे हैं. प्राय: देखा जाता है कि युवावस्था के गुजरने के बाद महिलाओं का चेहरा ढलने लगता है और उन्हें ऐसा लगता है कि यह सब स्वाभाविक और उनकी बढ़ती आयु का परिणाम है. जबकि यह तथ्य भी शत-प्रतिशत सही नहीं है क्योंकि अगर आप शुरूआत से ही अपनी त्वचा और चेहरे का ध्यान रखें तो उम्र बढ़ने से जुड़ी निशानियों को भी कम किया जा सकता है.


त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए कोलैजन और एलैस्टीन जैसे प्रोटीन बहुत सहायक होते हैं. अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक आपको अपनी खूबसूरती और आकर्षक चेहरे के लिए तारीफ मिलती रहें तो आपको शुरूआत से ही संतुलित भोजन पर जोर देना चाहिए. अगर आप निम्नलिखित बिंदुओं का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही आप बढ़ती उम्र के बावजूद अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रख पाएंगे.


  • जितना अधिक हो सके फल और हरी सब्जियों का सेवन करें. यह सब विटामिन ए, बी, ई, सी के बहुत अच्छे स्त्रोत हैं जो स्किन सेल्स का निर्माण करने और त्वचा में ऑयल को संतुलित करने में सहायक हैं. जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है.
  • चीनी और मीठे पदार्थों का सेवन जितना हो सके कम करें. इससे आपकी ब्लड शुगर में वृद्धि होती है. कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाइयों का ज्यादा उपयोग ना करें.
  • चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने के लिए पानी का अत्याधिक सेवन करें. पानी का सेवन त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाता है.
  • 25 की उम्र पार करने के बाद योगा और मेडिटेशन करने के लिए समय निकालना शुरू कर दें. ऐसा करना आपको तनाव मुक्त रखेगा.
  • जितना हो सके धूप में निकलने से बचें. अगर जाना भी पड़े तो समस्क्रीन क्रीम का प्रयोग जरूर करें.
  • ऐसी क्रीम का प्रयोग करें जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन ई होता है.
  • अपने गिरते और बढ़ते वजन पर भी ध्यान दें.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh