Menu
blogid : 313 postid : 2982

Preventive Measures for Diabetes – डायबटीज से बचने का अचूक तरीका

समय की कमी और खानपान में बरती जाने वाली कोताही के कारण आज बहुत से लोग डायबिटीज (Diabetes)  या ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी बीमारियों के शिकार बन गए हैं. वर्तमान हालात तो और ज्यादा संवेदनशील बन गए हैं क्योंकि अब ऐसी गंभीर बीमारियां किसी विशेष उम्र की मोहताज भी नहीं रह गई हैं. पहले जहां युवाओं और किशोरों को सबसे स्वस्थ माना जाता था आज वहीं इस श्रेणी के बहुत से लोग मधुमेह और दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं. निश्चित तौर पर कोई भी व्यक्ति जानबूझकर अपने स्वास्थ्य से लापरवाह नहीं होता लेकिन आजकल किसी के पास इतना समय ही नहीं बचा कि वह इस बात को समझ पाए कि जिस खाद्य पदार्थ (Eatables) का वो सेवन कर रहा है उसका स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा. यही वजह है कि अब फास्ट फूड (Fast Food) और जंक फूड (junk food) जैसे खाद्य पदार्थों का बाजार अत्याधिक फलफूल रहा है.


कैलिफोर्निया (California) स्थित प्रिवेंटिव मेडिसिन रिसर्च इंस्टिट्यूट (Preventive Medicine Research Institute) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अगर व्यक्ति अपने खानपान और जीवनशैली में थोड़ा सा भी परिमार्जन कर लें तो वह कई गंभीर और समय होने वाली बीमारियों से बच सकता है. इस रिपोर्ट में यह स्थापित किया गया है कि दिनभर में उपयुक्त व्यायाम और संतुलित आहार (Balanced Diet) लेकर मधुमेह, दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है.


स्थानीय दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अंतर्गत संस्थान से जुड़े डॉ. डीन ओर्निश का कहना है कि जिन्हें आप बेहद मामूली अंतर या कदम समझते हैं कभी-कभार वह बदलाब बहुत प्रभावकारी सिद्ध हो सकते हैं. साथ ही आजकल चिकित्सीय विज्ञान में अत्याधिक तरक्की और उन्नति होने के बाद चिकित्सक लंबी आयु तक स्वस्थ रहने के लिए दवाइयां और इलाज खोज रहे हैं लेकिन हम बिना पैसा खर्च किए भी ऐसा कर सकते हैं. इतना ही नहीं ओरनिश ने यह भी दावा किया है कि यह सब अधिक शक्तिशाली और अचूक भी होगा.


शोधकर्ताओं के अनुसार हरी सब्जियां (Green Vegetables) जैसे प्याज, ब्रॉकली आपको स्वस्थ रखने में सहायक हो सकती है, इसके अलावा सेब, जामुन (Berries), डार्क चॉकलेट (Dark Choclate) , रेड वाइन (Red Wine) और चाय भी शरीर में जाकर उन अणुओं का सामना करते हैं जो स्वस्थ उत्तक बनाने में बाधा पैदा करते हैं.


ओरनिश की मानें तो जितना हम समझते हैं हमारा शरीर उससे भी कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से अपनी सुरक्षा करने के लिए खुद ही पूर्ण रूप से सक्षम है. अगर हम उन बीमारियों की बात करें जो परिवार द्वारा या फिर जन्म के साथ ही मानव शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं, तो उन्हें नियंत्रित रखने में भी हम कितना व्यायाम करते हैं या क्या खाते हैं जैसे कारक बहुत सहायक सिद्ध हो सकते हैं. इतना ही नहीं तनाव के समय हम कैसे खुद को सहज रखते हैं और हमें भावनात्मक समर्थन कितना मिलता है यह भी हमें स्वस्थ रखने में अपनी भूमिका निभाता है.


उपरोक्त अध्ययन को अगर हम भारतीय लोगों की जीवनशैली से जोड़कर देखें तो प्राय: यहा भी फास्ट फूड कल्चर (Fast Food Culture)  का अनुसरण बड़े जोर शोर के साथ किया जा रहा है. यह सब कितना हानिकारक सिद्ध हो सकता है यह सोचने तक का टाइम किसी के पास नहीं बचा है. जटिल और व्यवस्थित होती जीवनशैली के कारण व्यायाम या संतुलित भोजन की अवधारणा अपना महत्व ही खोती जा रही है. युवाओं के लिए पिज्जा (Pizza), बर्गर (Burger) जैसे जंक फूड एक जरूरत बन कर रहा है जो निश्चित ही यह उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इसीलिए अगर अपनी जीवनशैली और खानपान की आदतों में थोड़ा बहुत फेरबदल करने के बाद हम बिना किसी खर्च और नुकसान के स्वयं को खुशहाल और स्वस्थ रख सकते हैं तो हमें इस मार्ग को अपनाने में देर नहीं करनी चाहिए.


Change your eating habit if you want to stay healthy for long term. Bad impacts of fast food and junk food like pizza , burger and other unhealthy dishes. Effective measures to prevent diabetes, blood pressure problems and stress.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh