Menu
blogid : 313 postid : 2992

जब बातचीत बंद हो जाए तो आजमाएं यह टिप्स !!

किसी भी व्यक्ति के लिए उसके निजी संबंध बहुत अधिक अहमियत रखते हैं, विशेषकर जब प्रेम संबंधों के विषय में ऐसा कहते हैं तो इसका अभिप्राय और महत्व कहीं अधिक बढ़ जाता है. आमतौर पर यह महसूस किया जा सकता है कि जब कभी अभिभावकों या अन्य करीबी लोगों के साथ किसी बात पर बहस या मनमुटाव होता है तो बिना किसी परेशानी के कुछ समय बाद हम उनसे अपने आप बात करने लगते हैं. इतना ही नहीं, वे भी इस बात को ज्यादा तूल ना देते हुए इस झगड़े को महत्व ही नहीं देते. लेकिन जब झगड़ा प्रेमी या जीवनसाथी से होता है तो बात ज्यादा अधिक गंभीर हो जाती है. क्योंकि अहंकारवश दोनों में से कोई भी अपनी बात को गलत साबित नहीं होने देता, जिसके कारण बेवजह की बहस और मतभेद विकसित हो जाते हैं. ऐसा नहीं है कि वे दोनों एक-दूसरे से प्रेम या सम्मान नहीं करते फर्क बस इतना है कि यहां खुद को सुधारने की जगह दूसरे में कमियां ढूंढ़ने लगते हैं. दांपत्य जीवन में तकरार होना स्वाभाविक और लाजिमी है लेकिन निम्नलिखित बिंदुओं की सहायता से आप अपने बीच पनपती समस्याओं पर नियंत्रण रखकर अपने संबंध को खुशहाल बनाए रख सकते हैं:


  • सबसे पहले तो आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल हमेशा रखा करें. जब तक आप स्वस्थ नहीं रहेंगे आप कभी अपने करीबी लोगों का ध्यान नहीं रख पाएंगे. अगर आप मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहेंगे तो आप प्रतिकूल हालातों में भी शांति बनाए रखेंगे, जिसका सीधा और सकारात्मक प्रभाव आपके दांपत्य जीवन पर पड़ेगा.
  • अगर आप अपने रिश्ते को सफल बनाना चाहते हैं तो जितना आप अपने साथी को सुधारने का प्रयत्न कर रहे हैं उससे कहीं ज्यादा कोशिश खुद के लिए करें. अपने जीवनसाथी को अपने अनुसार ढालने से बेहतर है कि एक-दूसरे के साथ सहयोग करने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप दोनों की समस्याएं खुद ही सुलझ जाएंगी.
  • आपके साथी ने आपसे कुछ कहा और आप उसी बात का बुरा मानकर बैठ गए. आपका ऐसा स्वभाव समस्याओं को बढ़ाकर संबंध को उलझा सकता है. इससे बेहतर है आप यह जानने की कोशिश करें कि आखिर आपके साथी ने आपसे ऐसा क्यों कहा. एक-दूसरे की बात को समझना और सहयोग करना ही दांपत्य जीवन की सफलता की कुंजी है.
  • किसी समस्या पर बहस करने और आपस में झगड़ने से कभी हल नहीं मिलता इसके विपरीत हालात और बदतर ही होते हैं. समस्याओं के प्रति नजरिया एक होना तो जरूरी नहीं है लेकिन उसे सुलझाने की कोशिश तो दोनों को ही करनी चाहिए. आपको यह समझना होगा कि बहस सिर्फ समस्या को बढ़ाता है और समाधान ढूंढ़ने के लिए आपको एक साथ रहकर ही काम करना होगा.

उपरोक्त सुझावों पर अमल करने से पहले या बाद में भी आपका झगड़ा हो गया है तो निम्नलिखित क्विक फिक्स तरीके अपना कर आप अपने संबंध को फिर से खुशहाल बना सकते हैं:


1. एकसाथ बैठकर चाय या कॉफी पीएं. देर में ही सही लेकिन साथ बैठने के बावजूद आप एक-दूसरे को ज्यादा देर तक नजरअंदाज तो नहीं कर पाएंगे.


2. महिलाओं को सीरियल देखने का शौक होता है और पुरुष अधिकांशत: समाचार या मैच देखते हैं. ऐसे में अगर आप अपने साथी को मनाना चाहते हैं तो अपनी पसंद को कुछ समय के लिए भूलकर साथी की पसंद का चैनल लगाकर टी.वी. का रिमोट उन्हें दें. इससे उनके चेहरे पर भी मुस्कराहट आ जाएगी.


3. अगर आप दोनों में बातचीत बंद है तो उसे शुरू करने का एक अच्छा उपाय है घर का कोई भी ऐसा मसला, जिसे अनसुना नहीं किया जा सकता.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh