Menu
blogid : 313 postid : 3352

पैसे के आगे क्यों कमजोर पड़ जाता है प्यार !!

cheatingधोखा और दगाबाजी शायद यही पुरुषों की फितरत है. आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि अधिकांश मसलों या विवादों में पुरुषों को ही दोषी पाया जाता है. बीवी या गर्लफ्रेंड से झूठ बोलना हो या फिर उनके साथ किसी प्रकार का छल-कपट करना पुरुषों का एक शौक होता है, वह अपने इसी स्वभाव के कारण यह दर्शाने की कोशिश करते हैं कि वे महिलाओं से श्रेष्ठ हैं और उनके प्रति किसी भी तरह का बर्ताव कर सकते हैं.


Read:क्यों जरूरी है इनका साया ?

Read – यह घर नहीं ऑफिस है…!!!


हाल ही में हुए एक शोध से यह बात स्पष्ट हुई हैं कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि संबंध में धोखाधड़ी के मामले में पुरुष महिलाओं से कहीं ज्यादा आगे रहते हैं. इतना ही नहीं एक और बात सामने आई हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नियों से कम कमाते हैं उनके अपनी पत्नी को धोखा देने की संभावनाएं कहीं ज्यादा होती हैं.

Read – उन कड़वी यादों को भूल जाएंगे !!


कार्नेल विश्वविद्यालय से संबद्ध समाजशास्त्री क्रिस्टीन मनुस्च ने अमेरिकी समाजशास्त्रीय एशोसिएशन के वार्षिक बैठक में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसके अनुसार समाज के कुछ वर्गों, विशेषकर परंपरागत सोच रखने वाले पुरुषों में यह धारणा मजबूत होती है कि केवल पुरुष ही घर चला सकता है इसीलिए उसकी आमदनी पत्नी से ज्यादा होनी चाहिए. यही वजह है कि अगर कभी उसे यह लगता है कि घरेलू और व्यवसायिक सभी क्षेत्रों में उसकी पत्नी हावी हो रही है तो वह हीन भावना से ग्रस्त हो जाता है और यही हीन भावना उसे अपनी पत्नी से दूर ले जाने के साथ-साथ कभी कभार उसे धोखा देने के लिए भी मजबूर कर देती है.


इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो पुरुष अपनी महिला साथी पर ज़्यादा निर्भर होते हैं उनकी दूसरों की तुलना में धोखा देने की संभावना अधिक होती है. जबकि इस मामले में महिलाओं की सोच बहुत अलग होती है. क्योंकि अगर परिवार में महिला की आमदनी पुरुष से ज्यादा होती है तो वह अपने साथी को धोखा दे सकती है क्योंकि तब उसे लगता है कि उसका साथी पुरुष वाकई काबिल नहीं है. इतना ही नहीं जिन परिवारों में पुरुष महिलाओं की आमदनी पर ही निर्भर होते हैं वहां बहुत हद तक संभव है कि उनकी पत्नी उन्हें धोखा दे.

Read – प्यार में राज क्यों ?


क्रिस्टीन मुनस्च ने 1024 पुरुषों और 1559 महिलाओं पर एक शोध किया और पाया कि वह पुरुष और महिला जो शादीशुदा थे या फिर अपने साथी के साथ रह रहे थे उनमें से छः सालों में 6.7 प्रतिशत पुरुषों ने अपने साथी के साथ धोखा किया जबकि महिलाओं में यह आंकड़ा 3.3 प्रतिशत था.


इस शोध में यह भी प्रमाणित किया गया है कि पुरुष और महिला अलग-अलग स्थितियों में एक दूसरे को धोखा देते हैं. लेकिन फिर भी महिलाओं का अपने साथी को धोखा देने की संभावना पुरुषों की तुलना में आधी होती है.


भारतीय परिप्रेस्क्ष्य में देखा जाए तो हम यहां भी यह तो पुरुष और महिला दोनों ही अलग-अलग स्थितियों में धोखा देते देखा जा सकता हैं. लेकिन फिर भी महिलाओं की पुरुषों के मुकाबले धोखा देने की संभावना आधी होती है क्योंकि परिवार में महिलाओं की स्थिति कमाने वाले की नहीं होती है. वह हमेशा और हर बार की तरह अधीनस्थ के रूप में ही रहती है इसीलिए मात्र इसी कारणवश महिलाएं धोखा देंगी यह बात थोड़ी अटपटी ही लगती है.


Read

महिलाएं भे दिखा सकती है रास्ता !!

जब पार्टनर बनाने लगे सेक्स से दूरी

फ्लर्ट करें तो कैसे


Tags : lifestyle, cheating, married life, love stories, happy couple, cheating in relationships, problems in couple, कपल, प्रेमी जोड़ा, यूथ, cheating and love


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh