Menu
blogid : 313 postid : 3388

लड़कियों को मनाना आसान नहीं है

भागदौड़ और तनाव से भरी जीवनशैली में आज सभी लोग वक्त की कमी का सामना कर रहे हैं. कभी चाहते तो कभी ना चाहते हुए हम अपने परिवार और करीबी दोस्तों के लिए समय तक नहीं निकाल पा रहे हैं. आप में से कितने ही लोग ऐसे होंगे जो काम की व्यस्तता के चलते पिछले काफी समय से अपने दोस्तों से नहीं मिले या एक साथ बैठकर परिवार के साथ डिनर नहीं किया. खैर दोस्त तो फिर भी आपकी समस्या को समझ जाएंगे लेकिन जब प्रेम या विवाहित संबंध की बात आती है तो आप समझ ही सकते हैं ‘उन्हें’ समय ना दे पाने के कारण किन-किन परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है. बातचीत या मिलना-जुलना कम होने के कारण किसी भी कपल को आपसी मनमुटाव, गलतफहमियां, मतभेद आदि जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कई बार छोटी-छोटी गलतफहमियां दो बेहद प्यार करने वाले लोगों को भी तलाक या ब्रेक-अप की दहलीज पर ला खड़ा करती हैं, ऐसे में आप निम्नलिखित कुछ कारगर फंडे अपनाकर अपने रिश्ते को बचा सकते हैं:


Read – गैंग रेप के बहाने हॉट शूट करवा डाला !!


1. विश्वास करना ना छोड़ें: संबंध चाहे दोस्ती का हो या प्यार उसकी नींव तो विश्वास पर ही टिकी होती है. अगर आपका साथी आपको समय नहीं दे पा रहा है और आपको वह अपनी समस्या बताता है तो आप उस पर विश्वास करें. यदि आप दोनों एक-दूसरे पर विश्वास करते हैं तो कोई भी तीसरा व्यक्ति आप दोनों के बीच नहीं आ सकता. इसके अलावा किसी दूसरे के कहने या भड़काने में आकर कोई भी कदम ना उठाएं. पहले अपने साथी से जरूर बात करें.


2. समय देने की कोशिश करें: आपको एक साथ बिताए जाने वाले समय की अहमियत को समझना होगा. भले ही काम की वजह से आप एक-दूसरे को ज्यादा समय ना दे पा रहे हों लेकिन जितना हो सकता है उनके साथ टाइम बिताने की कोशिश करें. अगर हो सके तो आप एक दिन ऑफिस से छुट्टी लेकर अपने पार्टनर को सरप्राइज करें.


Read – वो तुमसे ज्यादा बेहतर था !!!


3. एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें: आपका पार्टनर अपनी व्यस्तता के चलते आपके साथ समय नहीं बिता पा रहा और आप बिना कुछ सोचे उनसे झगड़ा कर बैठते हैं. वह आपको अपनी परेशानियां समझाना चाहता है लेकिन आप है कि आपको उनकी कोई भी बात नहीं समझनी. ऐसा कर आप खुद अपने संबंध के लिए नुकसानदेह बनते जा रहे हैं. आपको सबसे पहले एक-दूसरे की परेशानियों को समझना चाहिए और उनके साथ सहयोग करना चाहिए.


4. सम्मान करें: आपके अंदर अगर एक-दूसरे के लिए सम्मान नहीं होगा तो आप कभी अपने रिश्ते को संभाल कर नहीं रख पाएंगे. आप ना सिर्फ उन्हें बल्कि उनके काम और उनके परिवार को भी सम्मान दें. कई बार साथी के कामकाज और उनकी कार्यशैली को ना समझ पाने के कारण भी रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है. आप अगर अपने साथी के काम में हाथ नहीं बंटा सकते तो उनके काम में सहयोग कर आप उनके और करीब आ जाएंगे.


Read – परी हूं मैं और तुम ….!!!


5. बातचीत करना ना छोड़ें: आप मानें ना मानें लेकिन आधी से ज्यादा परेशानियों की जड़ एक-दूसरे से बात ना करना ही है. आप चाहे कितना ही व्यस्त क्यों ना हों, अगर अपने साथी को सच में अपने पास रखना चाहते हैं तो समय-समय पर उनके साथ संवाद कायम करें. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि बात ना करने पर गलतफहमियां बढ़ती है और अंतत: इसका सीधा नुकसान आपके और आपके संबंध पर पड़ता है.


अब धोखा देने की सोचना भी मत!!

हाय, क्यों बनाया फेसबुक अकाउंट !!

तो क्या पुराने प्यार को पाने की कोशिश है …..


Tags: lifestyle issue, lifestyle in hindi, love relationships, heating, affairs, extra marital affairs, dispute between couple, how to manage disputes, लाइफस्टाइल, लव रिलेशनसिप, प्रेम संबंध

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh