blogid : 313 postid : 3397

आपको भी दिलचस्पी है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में?

Posted On: 20 Jan, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हमारे समाज में विवाह एक ऐसा संबंध माना जाता है जो दो महिला-पुरुष को आजीवन के लिए एक-दूसरे के साथ जोड़ देता है. धार्मिक, पारिवारिक और सामाजिक स्वीकार्यता के साथ वे दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से परस्पर जुड़ जाते हैं. परंपरागत भारतीय समाज में एक दौर वह भी था जब पुरुषों को बहुविवाह करने की पूर्ण छूट दी जाती थी जिसकी वजह से महिलाओं का जीवन जो पहले से बदहाल था और अधिक दयनीय होता जा रहा था. थोड़ा बहुत सुधारों के बाद बहु विवाह की परंपरा तो समाप्त हो गई लेकिन अब विवाहित संबंध से इतर संबंधों के प्रति लोग आकर्षित होने लगे हैं.

Read - मुझसे बेहतर कोई मिले तो बताना


एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की यह अवधारणा आधुनिक होते समय के साथ और अधिक देखने को मिलने लगी है. यूं तो आज भी हमारे समाज में विवाहेत्तर संबंधों को कोई सम्मानजनक स्थान नहीं दिया जाता लेकिन फिर भी ना जाने क्यों विवाहित दंपत्ति भले ही वह महिला हो या पुरुष ऐसे संबंधों में रुचि लेने लगते हैं.

Read - अगर ‘उनके’ दिल में है कोई और !!!


एक रिसर्च से पता चलता है कि अलग-अलग लोगों में विवाहेत्तर संबंध में रुचि रखने के अलग-अलग कारण होते हैं. जहां कुछ लोग अपने विवाहित जीवन या बोरिंग सेक्स लाइफ से ऊब कर अन्य लोगों में अपना आश्रय ढूंढ़ने लगते हैं वहीं कुछ किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति भावनात्मक लगाव या फिर नए अनुभव लेने के लिए विवाहेत्तर संबंधों का अनुसरण करने लगते हैं. कुछ लोग तो मात्र अपने साथी को जलाने के लिए या उनकी किसी आदत से तंग आकर ऐसा कदम उठा लेते हैं.


स्पष्ट तौर पर बात की जाए तो अगर कोई व्यक्ति विवाहेत्तर संबंधों के प्रति दिलचस्पी लेता है तो उसके लिए निम्नलिखित कारण जिम्मेदार होते हैं.


Read - वो तुमसे ज्यादा बेहतर था !!!


1. घरेलू समस्याएं और पार्टनर की आदतें: अगर दांपत्य जीवन का निर्वाह कर रहे दो लोगों में से एक बहुत अधिक शक करता है या बात-बात पर गुस्सा होने लगता है तो ऐसे में दूसरे व्यक्ति को उसका यह स्वभाव परेशान कर सकता है. रोज-रोज की किच-किच की वजह से होने वाली परेशानियों से दूर मानसिक शांति के लिए वह किसी दूसरे व्यक्ति का सहारा ले सकता है.

2. रिलेशनशिप को रोमांचक बनाने की इच्छा: कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए एक व्यक्ति के साथ रहना बहुत बोरिंग होता है. ऐसे व्यक्ति किसी भी रूप में एक स्थायी संबंध का अनुसरण नहीं कर सकते. उन्हें कुछ समय कुछ नया चाहिए होता है और इसीलिए वह अपने विवाह से बाहर व्यक्ति की तलाश करने लगते हैं.


Read - अगर बेटा हुआ तो समझ लेना नौकरी गई


3. सच्चे प्रेम का अनुभव: भारतीय समाज में प्रेम विवाह को आज भी पूर्ण रूप से मंजूर नहीं किया गया है. इतना ही नहीं कई बार तो माता-पिता द्वारा जोर जबर्दस्ती के कारण उस व्यक्ति से विवाह करना पड़ता है जिसके लिए आपके भीतर किसी भी प्रकार की भावनाएं नहीं हैं. अब ऐसे में विवाह के पश्चात किसी अन्य व्यक्ति के लिए दिल में प्रेम जाग उठे तो विवाहित संबंध का निर्वाह करना कठिन हो जाता है. परिणामस्वरूप विवाहेत्तर संबंध की शुरुआत होने लगती है.


Read - लड़कियों को मनाना आसान नहीं है

4. बदलाव की जरूरत: कोई भी चीज बहुत लंबे समय तक एक समान नहीं रह सकती, कभी ना कभी उसमें बदलाव जरूर आता है. संबंधों के साथ भी कुछ ऐसा ही है. विशेषकर पति-पत्नी के बीच जो संबंध होते हैं उनमें तो कुछ ऐसा ही है. पहले विवाहित संबंध को अटूट माना जाता था लेकिन अब लोगों में इस संबंध में कुछ खास विश्वास रहा नहीं है. आज अन्य महिला-पुरुष के साथ घुलने-मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ गई है, जिसके परिणामस्वरूप वैचारिक स्तर और उसके बाद भावनात्मक स्तर पर लोग करीब आने लगते हैं. निकटता बढ़ जाने के कारण रुमानी संबंधों का भी उदय होने लगता है.

5. बोरिंग सेक्स लाइफ: सामान्यत: यह बात स्वीकार की जाती है कि पति या पत्नी के साथ सेक्स लाइफ एंजॉय ना कर पाने के कारण लोग एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर के प्रति आकर्षित होते हैं. सेक्सुअल डिजायर बढ़ने के कारण वह अन्य लोगों में दिलचस्पी लेने लगते हैं. एक लंबा समय साथ बिताने के बाद पति-पत्नी के संबंधों में नीरसता आने लगती है इसी वजह से लोग संबंध से बाहर की तरफ रुख करने लगते हैं.


Read

वह अट्ठारह की है और मैंने इसके पैसे दिए हैं

अगर बेटा हुआ तो समझ लेना नौकरी गई

सेक्स और प्यार के अलावा क्या चाहता है ‘उनका’ दिल



Tags: extra marital affair, sex life, why people indulge in extra marital affairs, love life, husband wife relationship, पति-पत्नी, विवाहेत्तर संबंध, सेक्स




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

334 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Lore के द्वारा
May 21, 2016

Slam dunkin like Shaquille O’Neal, if he wrote inmofrative articles.

nisha के द्वारा
January 21, 2013

पति या पत्नी से अपेक्षित प्यार और लगाव ना मिले तो ही लोग विवाह से बाहर का रुख करते हैं

हरीश के द्वारा
January 21, 2013

विवाह के बाद पत्नी को ही संभालना बहुत है. एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के चक्कर में कौन पड़े ..


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran