Menu
blogid : 313 postid : 3484

कहीं आपके बच्चे की कमजोरी का कारण फेसबुक तो नहीं?

Bad Impacts of Facebook

सोशल नेटवर्किंग के फायदों से तो सभी परिचित हैं पर इसके नुकसान शायद आपको पता न हों. आप चौंकेंगे पर रिसर्च कहती है कि फेसबुक (Facebook) आपके बच्चे को पढाई में कमजोर कर सकता है. सोशल मीडिया के प्रभावों पर किया गया एक अध्ययन इसे युवा छात्र-छात्राओं के एकैडेमिक रिपोर्ट के लिये नुकसानदेह बताता है. इसके अनुसार रिसर्च में शामिल कुछ महिलाओं को 12 घंटे सोशल साइट्स और फोन पर टेक्स्ट और मैसेज करने में व्यस्त रहने को कहा गया. इसके बाद उनके शैक्षिक रिकॉर्ड पर इसके असर को मापा गया. पाया गया कि इनके ग्रेस मार्क्स पहले की तुलना में काफी कम थे.


क्या पीएम को निर्दोष बताने वाली जेपीसी रिपोर्ट भरोसेमंद है?


आजकल बच्चों के बीच फेसबुक, व्हाट्स ऐप्स से जुड़ने का चलन बढ़ रहा है. पहले बस कंप्यूटर और लैपटॉप पर यह सुविधा उपलब्ध होने के कारण इस पर कुछ बिताने वाला वक्त सीमित था. अब जबकि यह सुविधा लगभग हर लोकल और ब्रांडेड मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध है तो कहीं भी, कभी भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. मेट्रो सिटीज हों या छोटे शहर हर जगह इसके दीवाने मिल जायेंगे. बसों, मेट्रो, ट्रेन में यात्रा करते हुए आपको कई यूथ इन साइट्स के जरिये फ्रेंड्स के साथ नेटवर्किंग करते नजर आ जायेंगे. वे इसे दोस्तों से जुड़े रहने का माध्यम मानते हैं, साथ ही मस्ती और अकेलेपन की बोरियत से दूर रहने का साधन भी. इस बारे में आपकी भी अगर यही राय है तो आप बहुत बड़ी गलतफहमी के शिकार हैं. ये न केवल आपके बच्चे को एक अलग दुनिया देते हुए आपसे दूर करता है बल्कि पढ़ाई से ध्यान भटकाकर उन्हें पढ़ाई में भी कमजोर करता है. तो आज से अपने बच्चे पर नजर रखना शुरू कर दें कि कहीं वह पढ़ाई से ज्यादा समय फेसबुक पर तो नहीं देता!

Bad Impacts of Facebook


Read:

बेहतर पैरेंटिंग से दें बच्चों को उज्जवल भविष्य

अकेली औरतों की आजाद तमन्नाएं

अब बच्चे भी खाएंगे करेले, घिया और टिंडा

क्या आप भी बैठे-बैठे पैर हिलाते हैं ?


Tags: Social Sites, Facebook, Twitter, Orkut, Side Effects of Social Sites, Side Effects of Social Sites in Hindi, Youth on Facebook, Side Effects of Social Networking Sites on Students.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh