blogid : 313 postid : 3523

जो सोता है वो पाता है !!!

Posted On: 6 Jun, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चाहे कोई आपको कितना ही कोसे, कितना ही ताने मारे लेकिन आप अपनी नींद के साथ कोई समझौता ना करें, क्योंकि इससे बेहतर स्वस्थ रहने का और कोई तरीका नहीं है.



संभव है आपको हमारी इस बात पर विश्वास ना हो लेकिन जब हम आपको इसके पीछे का वैज्ञानिक आधार बताएंगे तब तो आपको हमारी बात पर भरोसा हो ही जाएगा.


आपका ब्वॉयफ्रेंड आपकी शॉपिंग से क्यों डरता है?


हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि वे लोग जो पर्याप्त नींद लेते हैं, वह बिना सोये सक्रिय रहने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्वस्थ और तंदुरुस्त होते हैं. सरे विश्वविद्यालय (ब्रिटेन) में हुए एक शोध में शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि कम सोने वाले लोगों की सेहत उल्लेखनीय ढंग से बिगड़ने लगती है, उनके शरीर में मौजूद जींस भी गड़बड़ाने लगते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि नींद पूरी ना कर पाने की वजह से आपके शरीर की अंदरूनी क्रियाओं में जबरदस्त परिवर्तन आता है और आप खुद को कमजोर समझने लगते हैं.



इस अध्ययन के अंतर्गत शोधकर्ताओं ने उन 26 स्वयं सेवकों के खून का नमूना लिया जो सप्ताह में 10 घंटे सोए थे और अगले सप्ताह उन्हें मात्र 6 घंटे की नींद लेने दी गई. सप्ताह समाप्त होने के बाद फिर से उनके खून का नमूना लिया गया और इन दोनों नमूनों की जांच के बाद यह सामने आया कि स्वयं सेवकों के 700 से ज्यादा जींस में परिवर्तन हुआ है. उनके शरीर का प्रत्येक जीन प्रोटीन बनाने वाला था और वे जींस जो ज्यादा सक्रिय हो गए थे, वह ज्यादा प्रोटीन बनाकर शरीर का संतुलन बिगाड़ रहे थे.


क्यों इतनी बदनाम है ‘कामसूत्र’


इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर कोलिन स्मिथ का कहना है कि शरीर को स्वस्थ रखने ताकि वह सुचारु तरीके से काम कर सके उसके लिए नींद लेना बहुत जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता तो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली परिस्थितियां पैदा होने लगती हैं.



उपरोक्त अध्ययन उन लोगों के लिए एक बड़ा और कारगर बहाना सिद्ध हो सकता है जिन्हें नींद बहुत आती है. अब अगली बार अगर कोई आपसे ये कहे जो सोता है वो खोता है तो उन्हें ये अध्ययन जरूर पढ़ाइएगा और साथ ही उन्हें भी ज्यादा नहीं लेकिन पर्याप्त नींद लेने के लिए जरूर प्रेरित कीजिएगा.



शायद आपको लड़कों को पटाना ही नहीं आता

पीठ पीछे क्या करती है आपकी गर्लफ्रेंड

इतनी नाजुक भी नहीं होतीं लड़कियां


Tags: women, sleep, benefits of sleep, benefits of proper sleep, how many hours one should sleep, नींद के फायदे, बेहतर नींद के फायदे, नींद, ना सोने का नुकसान




Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

anjali के द्वारा
June 6, 2013

पर ज्यादा सोना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है

रोहित के द्वारा
June 6, 2013

ये आर्टिकल घर पर जरूर पढ़ाना चाहिए


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran