blogid : 313 postid : 3541

डायबिटीज नहीं है तो हो जाएगी अगर बात ना मानी तो !!

Posted On: 22 Jun, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज के दौर में प्राय: सभी फिट रहने को ही तरजीह देते हैं. लड़के अपनी बॉडी को टोन रखने के लिए जिमिंग करते हैं वहीं लड़कियों के लिए उनका खाना ही दुश्मन बन जाता है और वह बस अपना खाना छोड़ डायटिंग करने लगती हैं. उन्हें लगता है वह जितना कम खाएंगी उतना ही ज्यादा फिट और चुस्त रहेंगी. वैसे कम खाना सेहत के लिए अच्छा तो है लेकिन खाना कैसे और कब खाना है और कब स्किप करना है यह बात बहुत मायने रखती है. लेकिन लड़कियां है कि उन्हें यह बात समझ ही नहीं आती, तभी तो वह ब्रेकफास्ट करना बंद कर देती हैं.



अगर आप भी उन्हीं लड़कियों में से एक हैं जो वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप करती हैं तो हम आपको बता दें कि हालिया एक अध्ययन में यह सामने आया है कि जो ओवरवेट महिलाएं रोजाना सुबह खाना नहीं खातीं उनके टाइप 2 डायबीटीज के चपेट में जाने की संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं.


अच्छा, तो इसलिए सजती है आपकी गर्लफ्रेंड


वाशिंगटन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो (University of Colorado ) द्वारा संपन्न एक अध्ययन में यह सामने आया है कि महिलाओं की सेहत के लिए सुबह का खाना बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करतीं तो उन्हें टाइप 2 डायबीटीज अपनी चपेट में ले लेती है. इस अध्ययन की मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ थॉमस का कहना है कि लगातार ब्रेकफास्ट स्किप करने से शरीर इंसुलिन के प्रभाव को ग्रहण करने से मना कर देता है और शुगर के स्तर को सामान्य रखने के लिए आपको ज्यादा इंसुलिन की जरूरत पड़ती है.



इस अध्ययन के अंतर्गत 29 वर्षीय 9 महिलाओं को शामिल किया गया जो मोटापे से ग्रस्त तो थीं लेकिन उन्हें डायबीटीज नहीं थी. उनमें से किसी को ब्रेकफास्ट दिया गया तो किसी को सीधे दोपहर को ही खाना दिया गया. दोपहर के खाने के बाद सभी महिलाओं का शुगर लेवल चेक किया गया तो यह सामने आया कि वे महिलाएं जो ब्रेकफास्ट नहीं करती थीं उनके शरीर में शुगर की मात्रा कम थी बजाए उनके जिन्हें सुबह का नाश्ता भी दिया गया था.


14,000 कदमों के पीछे का राज !!


उपरोक्त अध्ययन भले ही अमेरिकी महिलाओं पर केन्द्रित हो लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए सिर्फ खाना छोड़ देना ही पर्याप्त नहीं है. विशेषकर सुबह का खाना तो वैसे भी बहुत जरूरी बताया गया है. रात के खाने और दोपहर के खाने के बीच काफी लंबा अंतराल होता है ऐसे में आपके शरीर को जरूरी तत्व नहीं मिल पाते. इसीलिए डॉक्टर भी सुबह के नाश्ते को बहुत जरूरी बताते हैं ताकि आप पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रह सकें. वैसे भी वजन कम करने के लिए आप जिम जॉइन कर सकती हैं या रनिंग और व्यायाम भी आपके इस उद्देश्य को पूरा कर सकते हैं.



पति जब शक करने लगे तो….

क्या आपकी पत्नी आपको धोखा दे रही है?

सेक्स के और भी कई विकल्प हैं!!



Tags: diabetes, prevention from Diabetes, healthy lifestyle, health tips in hindi, healthy lifestyle for girls, Hindi lifestyle article, how to remain healthy, women health, महिलाओं का स्वास्थ्य, डायबीटीज, हेल्थ टिप्स, डायबीटीज से बचाव




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

370 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Wilhelmina के द्वारा
May 21, 2016

No more s***. All posts of this qutaily from now on


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran