Menu
blogid : 313 postid : 589271

मुंहासों को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय

सुंदर दिखना और दूसरों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनना यकीन मानिए हर लड़की का सपना होता है. लड़कियां हर समय खुद को दूसरों की तुलना में ज्यादा खूबसूरत देखना चाहती हैं साथ ही उनकी चाहत यह भी है कि लोग उन्हें हमेशा ‘ब्यूटिफुल’ ही कहें. लेकिन युवावस्था में आते-आते लड़कियों के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने लगते हैं जिसका सीधा असर उनके चेहरे पर पड़ता है.


युवावस्था उम्र का एक ऐसा पड़ाव है जब लड़कियों के चेहरे पर मुंहासे और कील उभरने लगते हैं और यही वो समय है जब युवतियों को सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की चाहत होती है. ऐसा नहीं है कि पिंपल या मुंहासे सिर्फ युवाओं की ही परेशानी है क्योंकि प्राय: हर उम्र की महिलाओं को इस समस्या से जूझना पड़ता है. चलिए अगर आप भी इस परेशानी से घिरे हुए हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताते हैं जो आपके चेहरे पर मौजूद मुंहासों की गिनती में कमी लाएंगे बल्कि आपके चेहरे को भी ऐसी चमक देंगे कि देखने वाले बस आपको देखते ही रह जाएंगे.


एलोवेरा का जूस: चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए एलोवेरा का रससबसे ज्यादा सहायकसिद्ध होता है. अगर आपकी त्वचा तैलिय है तो भी यह बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है.


चंदन पाउडर का मास्क: चंदन ना सिर्फ शीतलता प्रदान करता है बल्कि चेहरे को स्वच्छ रखने में भी यह बेहद सहायक सिद्ध होताहै. चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए तो यह मुंहासों के लिए बेहतर उपचार साबित हो सकता है.


मेथी पेस्ट: मेथी पत्तों का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लिए लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें और पाएं दमकता और स्वच्छ चेहरा.


मेथी दाने का पैक: मेथी दानों को गर्म पानी में कुछ देर तक उबालें और ठंडा होने पर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं. इसे प्रतिदिन या सप्ताह में तीन बार लगाने से आपका चेहरा दमकने लगेगा.


जैतून का तेल: चेहरे के जिस भाग में सबसे ज्यादा मुंहासे हैं वहां रात को सोने से पहले लगाएं. नियमित तौर पर तेल लगाने से आपकी त्वचा नर्म और उजली होगी.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh