Menu
blogid : 313 postid : 622735

नवरात्रि के दिनों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

health tipsनवरात्रि के इस पावन अवसर पर संभव है आप सभी ने देवी मां को प्रसन्न करने के लिए अपने-अपने तरीके ए व्रत रखने शुरू कर दिए होंगे. कुछ लोग पूरे दिन सिर्फ फल खाकर ही नवरात्रि व्रत रख रहे होंगे तो कुछ एक समय का फलाहार ग्रहण कर रहे होंगे. वहीं वे लोग जो अपनी भूख पर नियंत्रण रखने में ज्यादा सक्षम नहीं हैं वे जरूर पूरे दिन कुछ ना कुछ खा ही रहे होंगे. इस बीच बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने किसी धार्मिक महत्व के लिए व्रत नहीं रखा है बल्कि अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए, फिट रहने के लिए उन्होंने नवरात्रि के व्रत रखने शुरू किए हैं.






समस्याओं का दूसरा नाम है ‘शादी’


खैर व्रत चाहे किसी भी उद्देश्य या किसी भी तरीके का क्यों ना रखा गया हो लेकिन जो आप खा रहे हैं उसे पचाने के लिए आपको व्यायाम की बहुत ज्यादा जरूरत है. खाने के साथ अगर चीजों को पचाने के लिए कोई क्रिया ना की जाए तो व्रत रखना तो ठीक है लेकिन उसके बाद आपके वजन में जो इजाफा होगा वह आपको डरा जरूर सकता है. साथ ही वे लोग जिन्होंने इन नौ दिनों में अपना खाना पीना सब त्याग दिया है उनके लिए वैसे भी यह चिंता की घड़ी है क्योंकि शरीर को पौषिक तत्वों की जो न्यूनतम मात्रा मिलनी चाहिए वहीं ना मिल रही तो हालात थोड़े नासाज जरूर हो सकते हैं. चलिए हम आपको कुछ ऐसे हल्के-फुल्के व्यायाम टिप्स बताते हैं जिनके बाद आप खुद को थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे.


रोमांस करने का मौका मिल जाए बस


हल्का ही सही पर व्यायाम जरूरी है

अगर आपको बागबानी का शौक है या चलना-फिरना पसंद है तो नवरात्रि के दिनों में यह कार्य जरूर करें. जिम जाकर भारी भरकम व्यायाम करना तो मुमकिन नहीं होगा लेकिन पार्क में वॉक करने के साथ घर के भीतर ही चलना-फिरना कायम रखें. अपना काम खुद करें ताकि शरीर ज्यादा से ज्यादा क्रियाशील रहे.



खिंचाव वाले व्यायाम

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या योगा करना नवरात्रि के दिनों के लिए सबसे आसान और सुरक्षित व्यायाम के तरीके हैं. खुद को बांधे नहीं बल्कि खुला रहने दें.


पति की इच्छा फिर से रोमांटिक होने की है


वजन पर ध्यान दें

आपने नवरात्रि के व्रत तो रख लिए हैं लेकिन व्यायाम करना आपकी आदत में शुमार है तो यह बात आपको ध्यान रखनी चाहिए कि कुछ खाने से पहले कभी व्यायाम ना करें. अगर आप बिना कुछ खाए सुबह जिम चले जाते हैं या वॉकिंग के लिए चले जाते हैं तो आपका शरीर और कमजोर पड़ जाएगा.



जितना हो सके पानी का सेवन करें

पानी आपके शरीर के लिए एंटि टॉक्सिकेंट की तरह काम करता है. यह आपके शरीर को स्वस्थ, ताजा और क्रियाशील रखेगा.

यार, तेरी बीवी तो बहुत खूबसूरत है

हॉट दिखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh