blogid : 313 postid : 631927

अब वजन कम करने की नो टेंशन

Posted On: 24 Oct, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यार पिछले एक महीने से डायटिंग करके भूखी मर रही हूं लेकिन वजन है जो जरा भी कम नहीं हो रहा.

दिनभर में खुछ नहीं खाती लेकिन फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा….

जिम, डाइटिंग़, योगा सबकुछ तो किया तो क्यों मैं पतली नहीं हो पाई….?



healthy foodफिट रहना आजकल की सबसेबड़ी जरूरत बन गई है. एकदूसरे की फिटनेस, आउटलुक को देखकर जलन रखने वाले लोग अकसर खुद को भी तंदरुस्त रखने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं, लड़कियां मॉर्निंग वॉक के लिए जाती हैं तो लड़के जिम जाकर खुद को फिट रखने की कोशिश शुरु कर देते हैं. जो लोग फिट रहने के लिए जिम जाते हैं वे जिम इंस्ट्रक्टर की बात मानकर अपने खान-पान को निर्धारित कर लेते हैं लेकिन वे लोग अपने अनुसार ही डाइट प्लान कर पतला होने के सबने सजाते हैं अकसर अंत में उनका हाथ खाली ही रह जाता है. इसका कारण यह है कि वे लोग डाइटिंग करते-करते कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं.



पति-पत्नी और चॉकलेट


अगर आप भी डाइटिंग कर रहे हैं, रेगुलर वॉक पर भी जाते हैं फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिनके जरिए आपको पता चलेगा कि आप क्या-क्या गलतियां कर रहे थे.


इस हुस्न के पीछे बहुत से राज छिपे हैं


सुबह के नाश्ते को ना कहना: वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग अकसर यह गलती जरूर करते हैं. उन्हें लगता है वह जितना खाना छोड़े उतना अच्छा है इसीलिए वह सुबह का नाश्ता भी स्किप कर जाते हैं. रात भर भूखा रहने के बाद बहुत जरूरी होता है कि आप सुबह हेल्दी नाश्ता करें. वैसे भी सुबह का नाश्ता आपको पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी होता है.



लंबे अंतराल के बाद खाना: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप थोड़े-थोड़े समय के अंतराल के बाद कुछ ना कुछ जरूर खाएं. ज्यादा समय तक भूखा रहने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है.



अनियंत्रित दिनचर्या: अगर आप कामकाजी हैं तो यह संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है कि आपकी दिनचर्या व्यस्त रहती हो लेकिन इस बीच अगर आपका खानपान टाइम से नहीं होता तो आपका वजन कम करने का सपना टूट सकता है.



शराब का सेवन: एल्कोहल और अन्य कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर में लिक्विड कैलोरी की मात्रा में बढ़ोतरी होती है. अगर वजन कम करना है तो यह सब तो आपको छोड़ना ही होगा.


खूब खाएं और वजन घटाएं


कम-कम खाना सीखें: अपने खाने की प्लेट में से अगर आप एक ही बार में ज्यादा खाना खा जाएंगे तो आपका पेट तो कम भरेगा कैलोरी की मात्रा ज्यादा ग्रहण करेंगे. इसीलिए थाली में से छोटे टुकड़ों में खाना खाएं ताकि आपका पेट जल्दी ही भर जाए.



ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान


पति-पत्नी और चॉकलेट



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Satchel के द्वारा
May 21, 2016

You can always tell an expert! Thanks for conngibutitr.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran