blogid : 313 postid : 672054

अरेंज्ड मैरेज से पहले पार्टनर को समझने के लिए टिप्स

Posted On: 17 Dec, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

परिवार वालों की मर्जी से साहिल और रितु जल्द ही शादी करने वाले हैं. परंपरागत तरीके से विवाह शैली में बंधने वाला यह कपल अभी ना तो एक दूसरे को समझ पाया है और ना ही अभी एकदूसरे के साथ सहज हो पाया है. पर अरेंज्ड मैरेज सिस्टम में सारे डिसिजन इतने जल्दी-जल्दी ले लिए जाते हैं कि पारस्परिक समझ विकसित करने का भी समय नहीं मिल पाता. जल्द ही विवाह संबंध में बंधने वाला यह कपल भी इसी उधेड़बुन में है कि क्या जिस इंसान से वह शादी करने जा रहे हैं वह उनका सही चयन है?



arranged marriageभले ही अरेंज्ड मैरेज का कॉंसेप्ट बहुत पुराना है लेकिन एक बार फिर यह अवधारण भारतीय समाज में लोकप्रिय होने लगी है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्याएं हैं मसलन अरेंज्ड मैरेज करने जा रहे हैं और आपका होने वाला पार्टनर अभी तक आपके लिए एक मिस्ट्री ही है तो हम आपको कुछ ऐसे ईजी टिप्स देते हैं जो आपकी इस मिस्ट्री को सुलझाकर आपके आने वाले जीवन को और आसान कर देंगे. यह टिप्स इतने मददगार हैं कि आप अपने पार्टनर की जासूसी भी कर लेंगे और उन्हें पता भी नहीं चलेगा.




मैं क्यों बताऊं मेरा ब्वॉयफ्रेंड है ….!!


दोस्तों से मेलजोल: कहते हैं आपके दोस्त आपके ही व्यक्तित्व की झलक होते हैं, अर्थात व्यक्ति वैसे ही दोस्त बनाता है जैसा कि वो खुद होता है. इसलिए अपने होने वाले पति या पत्नी को जानने का सबसे अच्छा तरीका है उनके दोस्तों से मेलजोल बढ़ाएं. दोस्तों के साथ बात करें, अपने साथी के बारे में उनसे पूछें. दोस्तों के साथ बात करने पर आपको समझ आएगा कि उनकी पसंद-नापसंद क्या है, उन्हें कहां घूमना-फिरना पसंद है आदि-आदि. इसलिए अपने साथी के दोस्तों को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें.



भाई-बहनों से चैटिंग: वैसे आपको एक बात बता दें लोग भले ही यह कितना ही क्यों ना कहते रहें कि मां से बेहतर बच्चे को कोई नहीं जानता लेकिन सच यह है कि घर में मौजूद आपके होने वाले साथी के भाई-बहन उन्हें ज्यादा बेहतर तरीके से जानते हैं. अब जब आप उस परिवार का हिस्सा बनने के लिए तैयार ही हैं तो अपने होने वाले फैमिली मेम्बर्स से नजदीकी बढ़ानी शुरु कर दें.



क्या पत्नी के इशारों पर नाचते हैं आप ?


आपके होने वाले साथी का कमरा: आपका कमरा आपके बारे में सबकुछ कहता है. वैसे शादी से पहले अपने पार्टनर के घर जाना हमारी सोसाइटी में ज्यादा पसंद नहीं किया जाता लेकिन अगर कभी आपको यह मौका मिले तो उनका रूम जरूर सर्च करें.



मदर-इन-लॉ: आपके होने वाले साथी की  ममी उनकी पसंद-नापसंद को अच्छी तरह समझती होंगी. इसलिए उनसे बेहतर आपको कोई अपने होने वाले साथी के बारे में नहीं बता सकता. उनके संपर्क में रहें और मौका मिलने पर अपने साथी के बारे में उनसे जानकारी लेते रहें.

मुझे आपका नौकर बनना स्वीकार है

अपने लिए तोहफा खरीदने का समय आ गया है




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran