blogid : 313 postid : 731961

सांपों के जहर से बनी एक मांसाहारी शराब, हिम्मत है तो ट्राय करके देखिए यह स्नेक वाइन

Posted On: 15 Apr, 2014 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने अपनी ज़िंदगी में कई दफा सांप देखा होगा, ज़मीन पर रेंगता हुआ जीवित सांप या फिर अपने बिल से बाहर आता हुआ खूँखार सांप. लेकिन कभी आपने बंद बोतल में भी  सांप को देखा है, वो भी जीवित? एक कोबरा सांप 2-3 महीनों तक बंद बोतल में न केवल ज़िंदा रह सकता है बल्कि आपको स्वादिष्ट शराब भी दे सकता है.


जी हां, एशियाई देश चीन में बनाई जाने वाली इस शराब को स्नेक वाइन कहा जाता है. इस अद्भुत शराब के लिए एक विशाल कोबरा सांप या फिर कुछ छोटे एवं ज़हरीले सांपों को इस्तेमाल किया जाता है.


Snake wine in china


अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह स्नेक वाइन इसके ज़हरीले सांपों की वजह से पीने लायक नहीं होगी. परंतु हम आपको बता दें कि स्नेक वाइन को आप बिना किसी डर के पी सकते हैं. इसमें मौजूद राइस (चावल) वाइन सांप के ज़हर को मार देती है. यह स्नेक वाइन न सिर्फ बेहद नशीली है बल्कि यह आपको शरीर से जुड़ी अनेक बीमारियों को दूर करती है. इस अद्भुत शराब का आविष्कार एशियाई देश चीन में पश्चिमी झोउ राजवंश के समय हुआ था.


YouTube Preview Image



कहा जाता है कि चीन एक ऐसा देश है जो अपने रहस्यमई अविष्कारों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. पिछले कई दशकों से चीन में सांपों के इस्तेमाल से विभिन्न प्रकार की खाद्य वस्तुएं बनाई जा रही हैं. सांप व उनमें पाए जाने वाले तत्वों को इस देश में पारंपरिक चिकित्सकीय ढंग से बनाया जाता है. अनेक प्रकार के तत्वों से बनी स्नेक वाइन को यहां जीवनी शक्ति एवं स्वास्थ्य संबंधी कारणों के लिए उपयोग किया जाता है.


ये टिप्स बताएंगे कौन है आपका सोलमेट


अद्भुत ढंग से बनाई जाने वाली स्नेक वाइन को चीन में पहली बार 771 ईसा पूर्व में बनाया गया लेकिन इसका चिकित्सकीय रूप से इस्तेमाल सन् 200 ई. में हुआ और आखिरकार मिंग राजवंश के आने पर सांपों का पूर्ण रूप से जीवनी शक्ति के लिए प्रयोग किया गया. आज भी हांगकांग व चीन के कई भागों में पारंपरिक रेस्टोरेंट हैं जहां सांपों से बनी अनेक चीज़ें आपको मिलेगी.


snake wine


स्नेक वाइन बनाना खतरनाक हो सकता है परंतु असंभव नहीं. स्नेक वाइन बनाने के लिए एक बड़े ज़हरीले सांप अथवा कुछ छोटे सांप, राइस (चावल) वाइन व एक शीशे के बड़े घड़े की ज़रूरत पड़ती है. सबसे पहले एक शीशे के घड़े में आवश्यकता के अनुसार राइस वाइन भर लें. फिर उसमें बेहद सावधानी बरतते हुए सांप को डाल कर उसे 2-3 महीनों के लिए बंद कर दें. इस घड़े के भीतर रखे सांप व राइस वाइन के मेल से तैयार होती है एक गैर-ज़हरीली शराब.


alcoholic beverage Snake wine

कितना प्यार करता है आपका ब्वॉयफ्रेंड आपसे ?


शोधकर्ताओं के मुताबिक स्नेक वाइन का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि बेहद ज़हरीले सांपों से बनी इस शराब को यदि ज़रूरत से ज़्यादा लिया जाए तो यह हानिकारक साबित हो सकती है.


लेकिन बढ़िया स्नेक वाइन शरीर से जुड़ी अनेक बीमारियों से निजात दिलाने में सक्षम है जैसे कि जोड़ों में दर्द, दृष्टिदोष व बालों के झड़ने से मुक्ति. कम मात्रा में स्नेक वाइन का इस्तेमाल करने से आप जल्द ही अपने रोगों से मुक्ति पा सकते हैं.


तो क्या आप भी पीना चाहेंगे पूर्व एशियायी देशों की यह बेहद खास शराब – स्नेक वाइन…….एक बार ट्राय तो कर ही सकते हैं.

सुंदर रहना चाहती हैं तो इन बातों पर जरूर गौर करें

14,000 कदमों के पीछे का राज !!

हनुमान जी की शादी नहीं हुई, फिर कैसे हुआ बेटा ?

Web Title : weird story Medicinal Use of Snakes



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

365 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Chianna के द्वारा
May 21, 2016

Call me wind because I am abllsuteoy blown away.

Shubham के द्वारा
May 13, 2014

INDIA में कहा मिल सकती है ये स्नेक वाइन ?


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran