Menu
blogid : 313 postid : 739376

विज्ञान को चुनौती देती 122 साल की महिला की इस कहानी में शराब का नशा भी है और सिगरेट का धुआं भी

वो रात-दिन सिगरेट के नशे में रहती थी, जिन्दगी को अपनी शर्तों पर खुलकर जीने की चाहत उसमें शुरू से ही थी, वह शराब पीती थी और मीठा..मीठा तो इतना खाती थी कि पूछो मत. हर दो घंटे बाद उसे चॉकलेट चाहिए होती थी इसलिए उसकी शुगर भी हाई रहती थी. ताउम्र उसने किसी की एक ना सुनी और वही किया जो खुद चाहती थी.


cigratte and drinks

122 वर्षीय औरत की ये कहानी उन सब लोगों के लिए एक सबक है जो कहते हैं आपकी लाइफस्टाइल ही आपकी उम्र का निर्धारण करती है. सुबह उठकर वॉक करना, हेल्दी खाना खाना, शराब और सिगरेट से दूर रहना आदि आपकी उम्र सीमा को और बढ़ा देते हैं. जबकि दूसरी ओर वो इंसान जिसने अपनी दिनचर्या, अपने लाइफस्टाइल को बहुत हिसाब से मैनेज कर रखा था, सुबह मॉर्निंग वॉक, टाइम पर नाश्ता, खाना और शराब से कोसों दूर रहने की उसकी आदत ने उसे उम्रभर स्वस्थ तो रखा लेकिन अफसोस इतना सब करने के बाद भी 61 वर्ष की आयु में वह इस दुनिया को छोड़कर चला गया.

jeanne calmet

अब पता चलेगा पतिदेव क्यों झूठ बोल रहे हैं!!


जेन काल्मेट एक फ्रेंच महिला थीं जिन्होंने जिन्दगी में हर वो काम किया जो वो करना चाहती थीं. इस धरती पर वह 122 वर्ष और 164 दिन तक रहीं. इनके नाम सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. इनकी उम्र जानकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी और आप ये भी सोच रहे होंगे कि इतने लंबे समय तक जीने के लिए जेन ने कुछ तो स्पेशल किया होगा…!!


122 year old

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेन ने इतनी लंबी अवधि तक जीने के लिए कुछ भी स्पेशल नहीं किया. हां, एक चीज जो उसने पूरी जिन्दगी में कभी नहीं छोड़ी वो थी हंसना, मुस्कुराना और खुश रहना. जबकि वो इंसान जो स्वस्थ था, एक हेल्दी लाइफस्टाइल को जीता था वह 61 वर्ष की अवस्था में चल बसा. क्योंकि उसकी पूरी जिन्दगी में किसी ने भी उसे एक बार भी हंसते-मुस्कुराते हुए नहीं देखा था.



जेन का जन्म संपन्न परिवार में हुआ और विवाह के बाद भी उन्हें कभी भी पैसे की दिक्कत नहीं हुई. पूरी जिन्दगी उन्होंने बिना किसी परेशानी के, खुशहाली से गुजार दी. उनका फंडा भी साफ था, अगर आप किसी प्रॉब्लम को सॉल्व नहीं कर सकते, तो उसके बारे में सोचकर अपना टाइम बरबाद क्यों करना.


jeanne calmet

मनोवैज्ञानिक भी कहते हैं कि लंबी उम्र का राज आपकी लाइफस्टाइल में नहीं, आपके विचारों में छिपा है. अगर आपके विचार सकारात्मक होंगे, आप जिन्दगी के प्रति बेहतर दृष्टिकोण रखेंगे तो निश्चित तौर पर यह आपकी आयु सीमा को बढ़ाएगा. आप अपने विचारों से स्वस्थ रहेंगे तो इसका प्रभाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा. फिर इस बात से क्या फर्क पड़ता है कि आज सुबह आप मॉर्निंग वॉक पर गए थे या नहीं, हेल्दी खाना खाया था नहीं, व्यायाम किया था नहीं, कहीं शराब ज्यादा तो नहीं पी ली, सिगरेट का सेवन ज्यादा तो नहीं हो गया….!!!

Read More:

कहीं आप ऑनलाइन शॉपिंग के बीमार तो नहीं!!

क्या पत्नी के इशारों पर नाचते हैं आप ?

पढ़िए एक लेडीज की एडवाइज जिसने सारी उम्र रोते-रोते गुजार दी लेकिन अपने आने वाली जनरेशन के लिए ऐसा नहीं चाहतीं




Tags:                     

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh