Menu
blogid : 313 postid : 761767

वर्किग आवर से ज्यादा काम करना यानि अपनी मौत को न्यौता देना, कहीं आप तो ऐसा नहीं करते

चीन की अर्थव्यवस्था, प्रशासन और वहां के लोगों का रहन-सहन आदि पूरी दुनिया से बिलकुल ही अलग है. वहां की कंपनियों की संरचना कुछ इस तरह से की गई है कि उसमें काम करने वाले लोगों पर कम समय में ज्यादा आउटपुट देने का दबाव रहता है. चीन में कंपनी का बॉस अपने कर्मचारियों को ऑफिस में ज्यादा समय बिताने के लिए कहते हैं.


working10

विभिन्न शोधों से यह पता चला है कि चीन की कई कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों की मौत हो रही है. शोध की मानें तो ज्यादा काम करने की वजह से वहां के कर्मचारी दिल और दिमाग की बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं या हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज की वजह से उनकी मौत हो रही है.


अपनी भूख मिटाने के लिए वह किसी को भी निगल सकता है, सावधान!


वहां की लोकल प्रेस और चाइनीज सोशल मीडिया की मानें तो चीन के लोग अधिक काम की महामारी से पीड़ित हैं. चाइना युथ डेली के अनुसार ज्यादा मेहनत करने की वजह से चीन में प्रति वर्ष 6,00000 लोगों की मौत हो जाती है. वहीं स्टेट कंट्रोल चाइना रेडियो इंटरनेशनल की मानें तो एक दिन में 1600 कर्मचारी ओवरवर्क की वजह से मौत को गले लगा रहे हैं. हालांकि चीन की कुछ ऐसी संस्थाएं भी हैं जो इस तरह की रिपोर्ट को बकवास बता रही हैं.


work02

वैसे लगातार कठिन परिश्रम की वजह से कर्मचारियों की मौत चीन के लिए कोई आज की समस्या नहीं है. 60 के दशक से ही कम्यूनिस्ट पार्टी के कई सिपाही जरूरत से ज्यादा निष्ठावान होने के कारण जान गवां चुके हैं. आज भी चीन में कर्मचारी अपनी संस्था के बारे ज्यादा सोचते हैं और उसके बनाए हुए आदर्शों पर चलते हैं. सबकुछ त्याग कर निरंतर संघर्ष करना उनकी सबसे पहली प्राथमिकता रहती है.


Read: मारपीट के बाद जख्मी हुए दलाई लामा, किसने पीटा उन्हें इतनी बुरी तरह


कहने को तो चीन में लेबर लॉ भी है लेकिन ऐसे कानूनों को ताक पर रखकर चाइनीज कंपनियां अपने कर्मचारियों से ओवर टाइम लेकर काम करवा रही हैं. चीन एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और उसे पता है कि इस अर्थवयवस्था को और आगे ले जाने के लिए क्या करना है इसलिए वह लोगों की ऊर्जा का पूरी तरह से इस्तेमाल करती है. वह शुरू से ही लोगों के दिमाग में यह बात डालने में कामयाब रही है कि कठिन परिश्रम से ही अपनी अर्थव्यवस्था को ऊंचाईयों पर ले जाया जा सकता है.


work03

वैसे ओवरवर्क केवल चीन की समस्या नहीं है बल्कि जितने भी विकसित देश है वहां की जनता पर भी अपने देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने का दबाव है. जापान में भी ज्यादा काम करने की वजह से कर्मचारियों को दिल का दौरा, मस्तिष्क रक्त स्राव आदि जैसे भयंकर बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है. 2012 में जापान की सरकार ने उन 813 परिवारों की शिनाख्त की थी जिन्होंने ज्यादा काम करने की वजह से या तो बीमार हुए या फिर उनकी मौत हो गई. जिनकी मौत हुई उनमें आत्महत्या करने वाले भी शामिल रहे.


बीजिंग में काम करने वाले 100 कर्मचारियों पर सर्वे किया गया था, यह सर्वे उनके घर और ऑफिस की लाइफ पर था. सर्वे में पाया गया कि 60 फीसदी कर्मचारी अपनी और अपने परिवारवालों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं.


वह ओवर टाइम करने की बजाय घर पर अपने परिवारवालों के साथ समय बिताना चाहते हैं लेकिन वहां के हालात उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं दे रहे.


Read more:

स्वर्ग से एक पिता ने अपने 8 साल के बेटे को खत लिखा… “फादर्स डे पर मुझसे मिलने आने के लिए थैंक यू”!!

पापियों का संहार करने आए हैं हनुमान!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh