blogid : 313 postid : 777153

आपका वजन कम करने का यह तरीका भी हो सकता है बेकार, जानिए क्या है वो उपाय जो करेगा आपकी मदद

Posted On: 27 Aug, 2014 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने अक्सर डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ को यह कहते सुना होगा कि सुबह पेट भर कर नाश्ता करो क्योंकि सुबह पौष्टिक आहार लेने से दिन भर आपके शरीर में अच्छी कार्यक्षमता बनी रहती है और यह आपको बीमारियों से लड़ने के लिए ताकत भी प्रदान करता है. व्यक्ति चाहे वजन कम करना चाहता हो या बढ़ाना, डॉक्टरों का मानना है कि सुबह का नाश्ता किसी भी कीमत पर छूटना नहीं चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के लिए आवश्यक है. लेकिन हाल ही में हुआ एक शोध कोई और ही कहानी बता रहा है.


Breakfast


सुबह का नाश्ता नहीं है उतना जरूरी


बैथ विश्विद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा करवाए गए एक शोध में यह साबित हुआ है कि सुबह-सुबह पेट भर कर नाश्ता करने से कोई खास फायदा नहीं होता है. हमेशा से ही सुबह के नाश्ते को महत्वपूर्ण माना गया है लेकिन इस विश्विद्यालय के अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि आपके दिन की शुरुआत में खाया गया पहला आहार उतना प्रभावित नहीं होता जितना कि हम समझते हैं.


वजन कम करने वालों के लिए सुझाव


अक्सर जो लोग वजन कम करने की सोचते हैं वे सुबह के नाश्ते में पैष्टिक आहार लेते हैं ताकि दिनभर ज्यादा खाने से बच सकें लेकिन इस शोध ने इस तथ्य को भी सिरे से नकारा है. विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह के नाश्ते का बाकी पूरे दिन के खाने पर कोई असर नहीं होता है. आप फिर भी उतना ही खाते हैं जितनी आपको भूख लगती है, जिस कारण वजन में काफी कम मात्रा में गिरावट होती है जो कि दिखाई नहीं देती है.


Scale



अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा किसने कहा है कि सुबह का पौष्टिक आहार बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता, तो हम आपको बता दें कि इस शोध के अंतर्गत यह साबित हुआ है कि वे लोग जो अपने खाने में संपूर्णता का सही तरीके से चुनाव करते हैं, वे लोग ही सेहतमंद रहते हैं.


Read More: आयरन फिश का नाम सुना है कभी? इस लौह फिश का चमत्कार देख चौंक जाएंगे जनाब


शोध ने बताया…


बैथ विश्विद्यालय द्वारा किया गया यह शोध 6 हफ्तों तक चला. इस शोध में दो श्रेणियों में लोगों को शामिल किया गया जिसमें से एक श्रेणी उन लोगों की थी जिन्होंने नाश्ते में कुछ भी नहीं खाया और जिन्होंने नाश्ते में तकरीबन 700 कैलोरी से भरपूर भोजन किया.


इसके बाद दोनों श्रेणी के लोगों कि दिनचर्या पर भी गौर किया गया और वो पूरे दिन में कितना खाते हैं, यह भी देखा गया जिसके फलस्वरूप विशेषज्ञों को यह परिणाम मिला कि जिन लोगों ने नाश्ते में कुछ भी नहीं खाया था वही पूरे दिन में कम भोजन करते हैं बजाय जिन्होंने बहुत खाना खाया था.


burn calories


अब इस परिणाम से यह साबित होता है कि हम जिस प्रचलित तथ्य पर विश्वास करते हैं कि सुबह जो लोग नाश्ता नहीं करते वे बाद में ज्यादा खाना खा जाते हैं वो गलत तथ्य है.


Read More: अगर आप पिता हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, कम से कम तीन साल अपने बच्चे से दूर रहें ताकि……


ज्यादा नाश्ता करने का परिणाम


शोध के दौरान जो लोग ज्यादा कैलोरी वाला भोजन करते हैं वे कम से कम सुबह उठने के बाद 2 घंटे के भीतर भोजन कर लेते हैं. इसके बाद इतनी जल्दी उठने के कारण वे किसी न किसी काम में लग जाते हैं व तकरीबन 442 कैलोरी खर्च कर लेते हैं,  यही कारण है कि वे बाद में और भी ज्यादा मात्रा में भोजन करते हैं.


इसके अलावा यह भी साबित किया गया है कि सुबह पौष्टिक आहार लेने वाले लोगों का रक्त व शुगर लेवल बिल्कुल ठीक रहता है.


शोध की अगुवाई करने वाले डॉक्टर जेम्स बैट्स का कहना है कि अक्सर लोग सुबह के नाश्ते को बहुत ज्यादा मह्त्वपूर्ण मानकर यह भूल जाते हैं कि वे खाना हमारी सेहत पर क्या और कैसे प्रभाव डाल सकता है. ऐसा करने से शरीर में क्या-क्या बदलाव आ सकते हैं इन्हें लोग आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं.


exercise to lose weight


बैट्स का कहना है कि यह सत्य है कि रोजाना नाश्ता करने वाले लोग पतले व सेहतमंद रहते हैं लेकिन ऐसा केवल उनके रोजाना नाश्ता करने का नतीजा नहीं है बल्कि पौष्टिक नाश्ते के अलावा ये लोग अपने पूरे दिन में कुछ ऐसी व्यवस्था को अपनाते हैं जैसे कि सामान्य भोजन लेना, कसरत करना आदि जैसी आदतें उन्हें स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती हैं.


Read More: ब्लैक मार्केट में बिकते हैं इंसानों के अंग, लेकिन कीमत कितनी है जानकर हैरान रह जाएंगे आप


वजन पर कोई असर नहीं


इससे पहले भी अमरीका के एक संस्थान में कुछ इसी तरह का शोध किया गया था जिसमें लोगों को तीन श्रेणियों में बांता गया था- पहले वो जो नाश्ता बिल्कुल नहीं करते, दूसरे वो जो रोजाना करते हैं और तीसरे वो जो अपने हिसाब से चलते हैं.


Lose weight now



इस शोध में यह साबित किया गया कि इन तीनों श्रेणियों में से किसी का भी वजन कुछ खास मात्रा में नहीं घटा और कारण यह कि ये लोग सिर्फ अपने नाश्ते पर प्रयोग करते हैं और बाकी जरूरी चीजें जैसे कि कसरत व व्यायाम को अनदेखा कर देते हैं.


Read More:

बलात्कार करने का ऐसा कारण आपने पहले कभी सुना नहीं होगा, पढ़िए एक रेपिस्ट की चौंकाने वाली दास्तां


एक बच्चे की हंसी ने डॉक्टरों को भी चौंका दिया, क्या था इस खौफनाक हंसी के पीछे का सच


बेडरूम की निजी बातों को पत्नी ने इंटरनेट पर किया शेयर, पढ़कर पति हुआ शर्मसार



Tags:                                                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran