Menu
blogid : 313 postid : 804042

आपके दिमाग के आकार का कम होना हो सकता है घातक….. अपनाइए इन उपायों को

दिनभर का तनाव… दिमाग पर जरूरत से ज्यादा बोझ आपको अंदर ही अंदर परेशान कर रहा है. यह समस्या ना केवल आपके शरीर पर बल्कि आपके मस्तिष्क पर भी हावी हो रही है जिस कारण आपका दिमाग दिन प्रतिदिन छोटा होता जा रहा है. यह वैज्ञानिक रूप से स्पष्ट है कि वक्त के साथ मनुष्य का दिमाग अपना आकार कम कर लेता है जिसका सबसे बड़ा कारण है ‘चिंता’.



Brain1


आपके दिमाग का आकार कम होना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आपके कार्य करने की क्षमता, आपके सोचने की शक्ति और यहां तक कि इसका असर आपकी दिनचर्या पर भी पड़ सकता है. तो सोचिए मत, जल्द ही इन कठिनाइयों का समाधान जान लीजिए इससे पहले कि काफी देर हो जाए.


सबसे पहले तो यह बुरी आदत छोड़ें

‘मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया, हर फिक्र को धुंए में उड़ाता चला गया’… यदि आप हिंदी सिनेमा के इस गीत को बेहद पसंद करते हैं तो इसे सुनें जरूर लेकिन इस पर अमल करने का विचार कभी मत कीजिएगा, क्योंकि सिग्रेट का धुंआ हमारे दिमाग पर सीधा असर करता है, इससे अनचाहे ‘रेडिकल्स’ पैदा होती हैं जो काफी नुकसानदेह हैं.


Read: आदतें जो तनाव कम करें


रोजाना करें यह कार्य


Push-up-with-feet-on-an-exercise-ball-1


क्या आप जानते हैं कि हर मिनट एक लीटर रक्त आपके दिमाग से होकर गुजरता है और यह रक्त कभी भी दिमाग में रुकता नहीं है क्योंकि इस स्थान पर रक्त को रोकने की कोई जगह ही नहीं है. इसलिए यदि रक्त यहां से गुजर कर पूरे शरीर में प्रवाह होगा तो उसके पौष्टिक होने की संभावना है इसलिए दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए हमें दिमागी कसरत करनी होगी. यह कसरत पढ़ाई-लिखाई से समबन्धित नहीं है, बल्कि शारीरिक कसरत ही अपके तन व मन को स्वस्थ रखेगी.


अपने दिल की भी सुनें


Bass_guitar_(477085398)



यदि आप दिमागी तौर से तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो आपको अनेक चिंताओं से दूर रहना होगा जिसके लिए आपका खुश व संतुष्ट रहना अति आवश्यक है. इसके लिए आप अपने मन का कोई भी कार्य कीजिए जैसे कि संगीत सुनिए, गीत गाईये या फिर यदि आप कोई उपकरण बजाना जानते हैं तो इससे अच्छा विकल्प कोई हो ही नहीं सकता.


यह तरीका भी है फायदेमंद



chess



अगर आपके पास शतरंज है और साथ ही एक साथी भी मौजूद है तो शतरंज जरूर खेलें. विज्ञान के अनुसार शतरंज खेलने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. इसे खेलते समय खिलाड़ी ज्यादातर पहले से ही अपनी अगली 2-3 पारियों की योजना बना लेते हैं जिससे दिमाग पर जोर तो पड़ता है लेकिन यह दिमाग के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है.


यदि दिमागी तौर से थकना नहीं चाहते तो

कई बार हमें ऐसा महसूस होता है कि हम दिमागी तौर से काफी थके हुए हैं तो ऐसे में अपनी पसंद का कोई भी संगीत लगाएं और उसपर दो-चार ठुमके लगाएं. ऐसा जरूरी नहीं है कि आप काफी ताकत लगाकर नृत्य कीजिए लेकिन इतना जरूर करें जिससे आपके शरीर में नई ऊर्जा उत्पन्न हो और रक्त प्रवाह भी तेजी से बढ़े. ऐसा करने से दिल व दिमाग को काफी ताजगी मिलती है.


Read: महिलाएं तनाव के समय कहीं बेहतर निर्णय ले सकती हैं


केवल विश्राम से नहीं मिलेगा आराम

यदि आप शारीरिक रूप से थक गए हैं तो विश्राम करने से अच्छा अनुभव होता है लेकिन मानसिक रूप की थकान दूर करने के लिए कई उपाय हैं जिनमें से अपने पसंद की किताब पढ़ना एक अच्छा विकल्प है. वैज्ञानिकों का मानना है कि जब आप कोई अक्षर पढ़ते हैं तो वे बुनकर एक वाक्य बनाते हैं और वाक्य जुड़कर कहानी का रूप लेते हैं जो कि तस्वीरों के रूप में हमारे मस्तिष्क में घूमती है. यह एक अच्छी मानसिक कसरत है जो दिमाग के लिए आवश्यक है.

Read more:

आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए गए थे, जानिए एक बेहद रोचक सत्य

बच्चों की बुरी आदतों को बढ़ावा देता है अभिभावकों का स्वभाव


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh