Menu
blogid : 313 postid : 815898

सर्दियों में इन व्यंजनों को देखकर आप रोक नहीं पायेंगे खुद को

शरद ऋतु का आगमन हो चुका है. ठंड के इस मौसम में खान-पान की किस्म और मात्रा बदल जाती है. हमें ज़्यादा भूख लगने लगती है और जल्दी-जल्दी कुछ गरमा-गरम खाने का दिल करता है. आइए हम आपको याद दिला दें वो चीजें जिन्हें आप इन सर्दियों में ज़रूर खायें और मौसम का भरपूर लुत्फ उठायें.


समोसे

भारतीयों को ठंड के इस मौसम में शाम के नाश्ते का ज़िक्र करते ही समोसे का ख़्याल सबसे पहला आता है. समोसे के साथ चटनी इसके स्वाद को और बढ़ा देती है. इसके साथ शाम के नाश्ते में गरमा-गरम चाय मिल जाए तो क्या कहना!





गाजर का हलवा

इस पारंपरिक व्यंजन  का नाम सुनकर किसी के मुँह में पानी आ जाता है. गाजर और खोया का यह स्वादिष्ट मिश्रण सब चटखारे लेकर खाते हैं.




Read: लाजवाब हैं भारतीय व्यंजन


बादामदूध

ठंड के इस मौसम में जगह-जगह पर गरम दूध बिकते हैं. बादाम का दूध बहुत लोकप्रिय है. कुल्हड़ में डाल कर देने से इसका स्वाद बढ़ जाता है.


badam



पकौड़े

शाम में चाय के साथ बेसन, प्याज और मिर्च के विभिन्न प्रकार के पकौड़े कँपकँपाती ठंड में जो सुकून देते हैं वह अद्वितीय है. भारत में इसके अलावा गोभी के पकौड़े भी आसानी से मिल जाते हैं.


pakore

Read: इस खबर को पढ़ने के बाद अगली बार से बर्गर नहीं खाएंगे आप


गुलाब जामुन

मिठाई के मामले में भी भारतीयों का कोई सानी नहीं है. तरह-तरह की मिठाईयों की लंबी सूची में गुलाब जामुन का विशेष महत्तव है. उसमें भी अगर गुलाब जामुन गरम मिल जाय तो शाम बन ही जाती है.


gulab zamunn



सूप नए पेय पदार्थों में सूप आजकल प्रचलन में हैं. सूप की कई किस्में मौजूद हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो टमाटर या मिश्रित सूप का मजा ले सकते हैं लेकिन अगर आप मांसाहारी हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं. गरमा-गरम चिकन सूप आप के लिए ही है.


soup



सरसों का साग और मक्‍के की रोटी

यह भारतीयों के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है. सरसों का साग ठंड की जरूरत है     लेकिन अगर आप उसे मक्के की रोटी के साथ खायें तो आपके जीभ से टपकने वाली लार की मात्रा खुद-ब-खुद दोगुनी हो जायेगी.


sarson


मूँग दाल का हलवा

भारत में हलवे भी अनेक रूपों में मिलते हैं. अगर आप गाजर का हलवा खाकर थक चुके हैं तो आप मूँग के दाल से बने हलवे का भी स्वाद ले सकते हैं. देखने में सुंदर यह हलवा खाने में भी लाजवाब है.


moong halwa




आलू टिक्की

शहरों में चाट वाले ठेलों पर  आलू टिक्की आसानी से और मामूली सी कीमत पर मिल जाती है. आलू को गोलाकार रूप में पका कर टमाटर और धनिया की चटनी के साथ इसका जायका आपकी दाँतों को ठंड से सिहरने नहीं देगा.


aloo tikki



पालक

ठंड में पालक एक अच्छा व्यंजन माना जाता है. आयरन के स्रोत पालक में अत्यधिक ऊष्मा होती है जिसके कारण शरीर गर्म रहता है. पालक को पनीर, मटर, आलू और अन्य सब्जियों के साथ मिला कर बनाया जा सकता है. यह ऐसे व्यंजनों में गिना जाता है जिससे लोग अघाते नहीं हैं.


palak saag


Next…


Read more:

Street Food in Delhi: असली स्ट्रीट फूड का मजा लेना है तो यहां आइए

आपके बच्चे टी.वी. देखते समय चिप्स खाते हैं तो संभल जाइए!!

मुनाफे के लिए बच्चों को जहर परोसते थे यह भ्रष्टाचारी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh