blogid : 313 postid : 824682

यदि आपको भी कुछ याद नहीं रहता तो ये आपके लिए है

Posted On: 30 Dec, 2014 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भूलने की बीमारी की स्थिति में या दिमाग को तेज करना हो, हर कोई बादाम खाने की सलाह देता है. लेकिन बादाम के अलावा और भी बहुत सारी बाते हैं जिसकी मदद लेकर आप अपने दिमाग को सक्रिय और तेज बना सकते हैं. आइए उन्हीं बातों पर गौर फरमाते हैं.


Memory-Improvement



ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाएं

यदि आप नियमित रूप से ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका दिमाग हमेशा सक्रिय रहेगा. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि शोध कहते हैं. ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. इसमें विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे बढ़ती उम्र के साथ-साथ होने वाली मानसिक समस्याओं जैसे तनाव आदि से भी छुटकारा मिलता है. एक तरह से आप कह सकते हैं कि इन फलों का सेवन करने से आपका ब्रेन केमिकल स्ट्रेस से सुरक्षित रहता है.


Read: आपके दिमाग के आकार का कम होना हो सकता है घातक….. अपनाइए इन उपायों को


हरि पत्तेदार सब्जियां

अगर भूलने की बीमारी को कम करना है तो आपको हरि पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आप ब्रोकोली (हरी फूलगोभी) का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. ब्रोकोली में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक होता है, जो हड्डियों के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए भी टॉनिक की तरह काम करता है.


अपने घर को साफ रखें

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि – घर की सफाई का आपके दिमाग के साथ सीधा संबंध होता है. एक शोध के अनुसार – कुछ वृद्ध लोगों को चार साल तक अकेला छोड़ दिया गया. ये लोग अपना काम जैसे खाना बनाना, सफाई करना, कार्ड खेलना आदि नियमित रूप से करते थे. चार साल बाद पता चला कि इनकी अल्जाइमर की समस्या कुछ हद तक कम हुई है. अल्जाइमर रोग को स्मरणशक्ति के समाप्त होने और तर्कशक्ति, नियोजन, भाषा तथा सोच में व्यवधान उत्पन्न होने से पहचाना जाता है.


134031979



Read: एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए


अलग-अलग भाषा सीखें

यदि आप अपने भाषा के अलावा दूसरो की भाषा का भी ज्ञान रखते हैं तो समझिए की इससे आप अपनी दिमागी क्षमता में भी बढोतरी कर रहे हैं. इस तरह के ज्ञान से आप चीजों को जल्दी और ज्यादा समय तक समझने और याद रखने में सक्षम हो पाएंगे. यदि आप नियमित रूप से एक अलग भाषा का इस्तेमाल करते हैं और उसमें निपुण हो जाते हैं तो ये आपके ब्रेन के लिए और ज्यादा लाभदायक होगा.


ग्रीन टी पीजिये

शोधकर्ताओं ने पाया है कि ग्रीन टी एमीलॉयड के हानिकारक प्रभावों से आपकी रक्षा करता है. एमीलॉयड एक तरह का जहरीला प्रोटीन है जो अल्जाइमर के दौरान मस्तिष्क में बढ़ता ही जाता है. इसलिए आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करते रहें…..Next


Read More:

केवल 17 वर्ष की उम्र में ये हिला देते हैं न्यूयॉर्क शेयर मार्केट, जानिये इस भारतीय का अनोखा जुनून

मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्या है ये अद्भुत वैज्ञानिक खोज

खूबसूरत महिलाओं के पास वाकई दिमाग नहीं होता !!




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran