blogid : 313 postid : 882438

सावधान हो जाएं, आपके फेसबुक प्रोफाइल पर है इनकी नजर

Posted On: 13 May, 2015 मेट्रो लाइफ में

Chandan Roy

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज के यूथ खाली समय में फेसबुक पर वक्त बिताना ज्यादा पसंद करते हैं. फेसबुक की एक अपनी दुनिया है जिसमें हम अपनी प्राइवेसी का ख्याल हमेशा रखते हैं. यूजर अपनी जिन्दगी के हर पहलुओं को फेसबुक के माध्यम से शेयर करते हैंं, लेकिन कई बार प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए भी आपके प्रोफाइल से कई बातें लीक हो जाती है. जी हाँ, यदि आप सोचते हैं कि फेसबुक पर चैट करना या आपके पिक्चर्स सेफ हैं तो आप गलत हैं. शातिर चोर आपके फेसबुक प्रोफाइल में सेंध लगा सकता है, तो आइए इन चोरों की पहचान कर अपने प्रोफाइल को इन से दूर रखने के उपाय करें.



24



हालांकि, यह सोचकर आप जरूर चौंक गए होंगे कि आपके फेसबुक प्रोफाइल में कोई तांक-झांक कर सकता है और आपके निजी बातों को चुरा कर सार्वजनिक भी कर सकता है. कोई शातिर चोर ऐसा करे, इससे पहले आप सतर्क हो जाएं और जरूरी कदम उठा लें. क्या आपको पता है कि फेसबुक के पास एक ऐसा छिपा हुआ इनबॉक्स है, जिसके जरिए यूजर्स अनचाहे मैसेज प्राप्त कर रहे हैं?


Read: फेसबुक उपयोग करने वाले अब रह सकेंगे बॉस की नज़रों से दूर


कैसे पहचाने इन्हें

यदि आपके फेसबुक पर अनचाहे मैसेज, टैगिंग और टाइम लाइन पर बेवजह की पोस्ट से तंग होते रहते हैं. आपके पास ऐसे लोगों का मैसेज और टैगिंग आते रहते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं. इस तरह के मैसेज और टैगिंग को आप सेटिंग में जाकर हटाते हैं. ऐसे में आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह कोई फर्जी फेसबुक एकाऊंट हो सकता है जो आपके प्राइवेसी को लिक करना चाहता है.



15



यहाँ छिपा है सीक्रेट इनबॉक्स

आपके मर्जी के बिना आपके फेसबुक के पास एक इनबॉक्स है. यह छिपा हुआ इनबॉक्स होम पेज पर नोटिफिकेशन के बाईं तरफ होता है. मैसेज ऑप्शन (Message option) पर क्लिक करते ही Others का ऑप्शन आएगा. जिसमें कई सारे ऐसे मैसेज हैं जिन्हें न तो आपने पढ़ा होगा और जिन्होंने भेजा होगा उन्हें आप जानते होंगे. है न अजीब बातें!!!


Read: पैसे देकर गर्भधारण करना चाहती है यह महिला पुरूषों को फेसबुक पर दे रही है आमंत्रण


अनचाहे मैसेजस को क्या करे?

यदि आपको यहां उन लोगों के मैसेज मिले हैं, तो आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं, या फिर आप इसे ऊपर न्यू मैसेज (New Message) के बगल में एक्शन (Action) पर क्लिक करने के बाद Move to inbox यानी मुख्य इनबॉक्स में भेज सकते हैं.



Facebook-Privacy-Guide



ऐसे बचे अनचाहे मैसेज से

छिपे हुए इनबॉक्स (Inbox) के मैसेज से आप बच सकते हैं. इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स के ठीक नीचे एडिट प्रेफेरेंस (Edit Preferences) पर जाकर वहां स्ट्रिक्ट फ़िल्टरिंग (Strict filtering) पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर आपको अपरिचित लोगों के मैसेज आना बंद हो जाएंगे.Next…



Read more:

सावधान ! फेसबुक प्रयोग करने पर चुकाना पड़ सकता है कर

खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट

कोर्ट ने दिया तलाक के पेपर फेसबुक के जरिए भेजने की अनुमति



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran