Menu
blogid : 313 postid : 889449

भूलकर भी न आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

घर-परिवार में किसी भी सदस्य को जब कोई शारीरिक परेशानी होती है तो आज भी दादी-नानी के पुराने नुस्खों को आजमाया जाता है. यह नुस्खे हर घरों में इसलिए अपनाये जाते हैं क्योंकि इनके लिए जरूरी हर सामान घर में ही मिल जाते हैं. परन्तु कभी-कभी यह नुस्खे लाभकारी होने के बजाय हानिकारक साबित हो जाते हैं. इन नुस्खों के उपयोग से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है. आज ऐसे ही खतरनाक घरेलू नुस्खों के बारे में पढ़िये जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.


ab 24


नवजात शिशु के संक्रमित नाड़ी पर गाय के गोबर का लेप लगाने का नुस्खा प्रचलित है. मत है कि ऐसा करने से संक्रमण दूर हो जाता है. लेकिन यह नुस्खा बहुत गलत है. इस नुस्खे से संक्रमण बढ़ भी सकता है. यह जानना जरुरी है कि गाय के गोबर में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो नवजात के शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. जब शिशु के नाड़ी संक्रमित हों तो ऐसे में डॉक्टर से सलाह बेहतर होगा.



Read: महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगा देती है ढलती उम्र !!


आपने कई घरों में देखा होगा कि बच्चों के नए दांत निकलते वक्त दर्द से आराम के लिए मसूड़ों पर एल्कोहल लगा दिया जाता हैं. दांत निकलते समय जबड़ों पर खुजली के साथ दर्द भी होता है. माना जाता है कि ऐसे में मसूड़ों पर एल्कोहल लगाने से दर्द कम हो जाता है. ऐसा कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है और इस नुस्खे से मसूड़ों पर जलन और बढ़ जाता है और सबसे बड़ी बात कि बच्चों के शरीर में एल्कोहल का जाना खतरनाक हो सकता है.


hqdefault


आपने अपने घर में अक्सर देखा होगा कि जलने पर तेल या मक्खन लगाया जाता है. ऐसा करने पर जलन कुछ देर के लिए शांत तो हो जाता है, परन्तु आपके शरीर के तापमान से मक्खन पिघल जाता है, जिससे जले हुए भाग पर या शरीर पर संक्रमण का खतरा अत्याधिक बढ़ जाता है.

किसी बच्चे या बड़े के बालों में जूं पड़ जाने पर तो उसके बालों में केरोसीन, पेट्रोल, आदि जैसे खतरनाक पदार्थ लगाए जाते थे और यह प्रथा आम घरों में देखने को मिलता है. लेकिन यह नुस्खा शरीर के लिए बहुत खतरनाक होता है.


Read: मुंहासों को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय


ऐसा देखा जाता है कि चेहरे पर आए पिंपल से छुटकारा पाने के लिए उन पर टूथपेस्ट लगाया जाता है. पर ऐसा करना काफी खतरनाक होता है, क्योंकि टूथपेस्ट में एल्कोहल, हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और मेंथॉल होता है. यह चेहरे की रंगत बिगाड़ सकता है और यह चहरे पर मुंहासों और पिंपल को बढ़ा सकता है.Next…

Read more:

प्रकृति के इस सौंदर्य का विनाश निश्चित है

रात होते ही जाग जाते हैं डेथ वैली के पत्थर

ऐसा टोटका जो भूत-पिशाच की समस्या सुलझाएगा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh