blogid : 313 postid : 916584

सिर्फ रंगत निखारने के लिए नहीं, इन खास कारणों से लगाई जाती है दूल्हा-दुल्हन को हल्दी

Posted On: 22 Jun, 2015 lifestyle में

Chandan Roy

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत के सभी प्रदेशों और समुदायों में शादी के रस्मों-रिवाज अलग-अलग है और यही भिन्नता इसकी खूबसूरती है. कई जगह तो शादी का उत्सव महीनों तक चलता है. हर रिवाज का अपना वैज्ञानिक और धार्मिक महत्व है जैसे शादियों में हल्दी की रस्म. यह रस्म दूल्हा-दुल्हन के चेहरे की रंगत को बदल देती है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस रस्म से दूल्हा-दुल्हन दोनों को गुजरना पड़ता है.



Wedding-Ceremony


Read: सुहागरात में दूध पीने का ये है कारण



जानिए क्या है हल्दी रस्म: शादी से पहले हल्दी की रस्म होती है. कहा जाता है कि हल्दी दूल्हा-दुल्हन को बुरी नजरों से बचाती है. इस रस्म के बाद दूल्हा-दुल्हन को घर से बाहर नहीं निकलना होता है. हम भारतीय हल्दी को शुभ मानते हैं इसलिए शादी से पहले हल्दी की रस्म अदा कर वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामना देते हैं.


haldi


हल्दी लगाने के तरीके: भारत के अलग-अलग जगहों पर हल्दी लगाने के अलग-अलग तरीके हैं. कुछ लोग अपनी इच्छा से हल्दी में चंदन पाउडर, दूध और गुलाब जल मिलाते हैं. पीसी हुई हल्दी को चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर पर लगाया जाता है. हल्दी रस्म में दुल्हन और दूल्हे के परिवार वाले शामिल होते हैं. कहा जाता है कि दुल्हन और दूल्हे को कुंवारे लड़की या लड़का हल्दी लगाए तो उनकी भी शादी जल्दी होती है.


Read: बाराती हुए लेट तो हर मिनट 100 रुपये के हिसाब से देना पड़ सकता है जुर्माना!



खूबसूरती के लिए: आज की तरह पहले इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं थे, इसलिए चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग किया जाता था. शोधकर्ताओं का कहना है कि हल्दी से स्किन साफ, सुंदर और चमकदार होती है, क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को स्वस्थ्य रखता है.


images


हल्दी होती है एंटीसेप्टिक: हल्दी एंटीसेप्टिक होती है, इसलिए इसे जलने या कटने पर लगाया जाता है. शादी से पूर्व दुल्हन और दूल्हे को हल्दी इसलिए लगाया जाता है कि कहीं चोट और जलने का निशान हो तो त्वचा पर न रहें.


तनाव से निजात: खूबसूरती बढ़ाने के साथ हल्दी में कुछ ऐसे गुण होते हैं कि यह दुल्हन और दुल्हे के नर्वसनेस को दूर करती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण सिर दर्द और डिप्रेशन को कम करता है….next


Read more:

शादी के बीच में पहुँची दुल्हन की बेटी और रो पड़े मेहमान

यहां अपने भाई के लिए दुल्हा बनकर बहन करती है दुल्हन से शादी

अनोखी शादी ! लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के बाद इन तीन युवाओं ने रचाई एक-दूजे संग शादी



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran