blogid : 313 postid : 950280

नहीं छोड़ पा रहे हैं सिगरेट और तंबाकू की लत, तो खाएँ ये

Posted On: 21 Jul, 2015 lifestyle में

Mukesh Kumar

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शरीर को स्वस्थ रखना मनुष्यों के लिये बहुत बड़ी चुनौती है. बदलते खान-पान और जीवनशैली से कदमताल करते हुए अपने शरीर के अंगों को बाहरी आक्रमणों से बचाने के साथ जीवन जीना अत्यंत मुश्किल होता है. यह मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब कोई तंबाकू और सिगरेट का सेवन करता हो. तंबाकू और सिगरेट का सेवन करने वालों के लिये अपने फेफड़ों को सुरक्षित रखना दुष्कर होता है.



lung cleansing1



वैसे तो फेफड़ों को साफ रखने की कोई चमत्कारिक विधि नहीं होती, फिर भी अगर सिगरेट और तंबाकू की लत को छोड़ने के निश्चय के बाद भी आप ऐसा नहीं कर पाते तो कम से कम इन पदार्थों को खा कर अपने फेफड़ों को स्वस्थ तो रख ही सकते हैं.


मकई (कॉर्न)

मकई में पाया जाने वाला बेटा-क्रिप्टोक्सेंथिन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में गिना जाता है जो फेफड़ों के कैंसर से बचाती है. मकई खाते समय यह सुनिश्चित करें की वह ऑर्गेनिक और ताजी हो.


प्याज

प्याज फेफड़ों को साफ रखने वाले अच्छे खाद्य पदार्थों में शामिल है. यह फेफड़ों को संक्रमित होने से बचाता है. प्याज कैंसर पीड़ित किसी व्यक्ति के शरीर में नयी कैंसरजनित कोशिकाओं कों जन्म नहीं लेने देता.




cleaning lungs1



अदरक

अदरक फेफड़ों में मौजूद टॉक्सिन के अलावा साँस संबंधी बीमारियों को दूर करता है. इसकी पहचान एक प्राकृतिक दवाई के रूप में है जो हानिकारक बीमारियों की रोकथाम में मदद करती है.


संतरा

संतरों में क्रिप्टोक्सेंथिन पाये जाते हैं जो फेफड़ों के कैंसर की रोकथाम में सहायता करते हैं.


नेट्टल

एशिया, यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में पाये जाने वाले नेट्टल के पौधे शारीरिक लौह तत्वों की जरूरतों को पूरा करते हैं. नेट्टल के पौधे फेफड़ों को संक्रमित करने वाले तत्वों से लड़ने में सहायक होते हैं.


Read: गर्लफ्रेंड को मलबे से निकाल रचाई शादी, राहत शिविर में मनाया हनीमून


तंबाकू और सिगरेट पीने की लत सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें पैदा करती है. वर्ष 2014 में किये गये एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि भारत में वर्ष 1980 के बाद से 3 करोड़ 50 लाख लोग तंबाकू और सिगरेट सेवन से जुड़े. इसका सेवन करने वाले भारतीयों की कुल संख्या लगभग 11 करोड़ के आँकड़े को छू चुकी है. ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल कर फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है.Next….



Read:

इस गांव के लिए सूर्य की रोशनी बनी अभिशाप, लोगों के चेहरे को कर रही है खराब

अजीबोगरीब बीमारी जिसमें बढ़ती उम्र के साथ बढ़ जाती हैं शरारतें !!

स्नान कराने के बाद भगवान जगन्नाथ को चढ़ा बुखार, होगा इलाज






Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran