blogid : 313 postid : 1120019

समुद्र में बनाया विश्व का अनोखा म्यूजियम, इन शर्तों को पूरा करने पर जा सकते हैं आप अंदर

Posted On: 10 Dec, 2015 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

संग्रहालय तो आपने बहुत ही देखे होंगे, लेकिन इस अनोखे संग्रहालय को शायद ही देखा होगा. यह संग्रहालय अनोखा इसलिए है क्योंकि इसे समुद्र के अन्दर बनाया गया है. पानी के अन्दर स्थित इस संग्रहालय की सभी मूर्तियों को बहुत ही कलात्मक तरीके से बनाया गया है. इन मूर्तियों को देखकर ऐसा लगता है जैसे यह सभी जीवित हो. यह विशाल संग्रहालय मैक्सिको में बनाया गया है. तस्वीरों के माध्यम से देखिए इस विचित्र संग्रहालय को…



sculptures17


यकीनन यह संग्रहालय किसी सपने जैसा है. इसे हम विज्ञान और प्रकृति का अनूठा संगम कह सकते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि समंदर के अंदर बने इस म्यूजियम में 500 मूर्तियां है जिसमें तीन अलग-अलग गैलरीज शामिल है. इस संग्रहालय को बनाने की शुरुआत 2009 में की गई थी, जिसे 2013 में पूरा कर लिया गया. इस संग्रहालय की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.


sculptures2


Read: पोते को अपने गर्भ से जन्म देने के लिए महिला पहुंची कोर्ट में


इस म्यूजियम का नाम कैनकन अंडर वाटर म्यूजियम रखा गया है. ये मेक्सिको के किवनटाना रो में स्थित है. म्यूजियम में कई आकर्षक मूर्तियों की सीरीज है, जिसे जेसन डीकेरीज टेलर ने बनाया है. 2009 में प्रोजेक्ट की शुरुआत के वक्त करीब 100 मूर्तियों को शैलो वॉटर कैकनकन नेशनल मैरीन पार्क में रखा गया था. हालांकि समुद्री तुफान और अन्य घटनाओं की वजह से इस संग्रहालय को नुकसान पहुंचा है. इन मूर्तियों के रख-रखाव में कई तरह की समस्याएं भी आती है.


sculptures15


Read: जमीन पर ही नहीं आसमान में भी लड़ते हैं महिला-पुरुष…. आप यकीन नहीं करेंगे इस लड़ाई के बाद क्या हुआ



इस संग्रहालय में सभी मूर्तियों का निर्माण पीएच-न्यूट्रल मैरीन कंक्रीट से बनाया गया है. इन मूर्तियों को देखकर यहां आने वाले लोग अचंभित रह जाते हैं. यह म्यूजियम करीब 1,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है तथा यहां की सभी मूर्तियों का वजन 120 टन से भी अधिक है. इस संग्रहालय को देखने के लिए पहली शर्त यह है कि टूरिस्ट को तैराक होना चाहिए. यहां लोगों को स्नोरकल गेयर पहनाकर भेजा जाता है.


art26

Next…


Read more:

भूत-प्रेत की वहज से छोड़ा गया था यह गांव, अब पर्यटकों के लिए बना पसंदीदा जगह

एक ऐसा रहस्यमय शहर जहाँ जाने वाले पर्यटक कभी लौट कर नहीं आते

ऐसी शव-यात्रा जिसमें अंतर्वस्त्रों में नाचती हैं महिलाएं!




Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran