Menu
blogid : 313 postid : 1123348

कई फिल्मों में दिखने वाले भव्य महल को एकांतवास के लिए बनवाया था इस राजा ने

जर्मनी के नेउशवांस्टीन महल को आपने कई बार किसी के डेस्कटॉप और लैपटॉप पर वॉलपेपर के रूप में देखा होगा. इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे यह वास्तविक नहीं, किसी कलाकार की कल्पना मात्र है, लेकिन ऐसा नहीं है. चारो तरफ से पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा नेउशवांस्टीन महल की शिल्पकला दुनियाभर में मशहूर है. यह खूबसूरत और अद्भुत महल आज भी लोगों के लिए आश्चर्य का विषय है.


autumn-neuschwanstein-castle-germany


इसे राजा लुडविग द्वितीय ने बनवाया था. इस महल की नींव 5 सितंबर 1869 को रखी गई थी. महल को एकांतप्रिय राजा के लिए उनके व्यक्तिगत विश्राम के इरादे से बनवाया गया था. परन्तु निर्माण पूरा होने से पहले ही 1886 में राजा की मृत्यु हो गई. बाद में जब यह महल पूरी तरह से तैयार हो गया तो इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया. अब यह विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. नेउशवांस्टीन महल के आप-पास आपने कई फिल्मों के गानों में अभिनेता-अभिनेत्री को नाचते-गाते देखा होगा.


Read:जेल जाने से बचना है तो कभी न करें रेल में ये 10 गलतियां


वैसे इस महल को देखने और यहां की जलवायु का लुफ्त उठाने सालों भर लोग आते हैं, परन्तु गर्मियों में यहां संख्या बढ़ जाती है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां प्रति वर्ष 1.3 मिलियन लोग आते हैं ,जबकि गर्मियों में यहां एक दिन में 6,000 लोग आते हैं. यह महल जो अब पूरी तरह से पर्यटक स्थल बन चूका है सभी पीढ़ियों के लोगों को हमेशा से अपनी ओर आकर्षित कर रही है.


neuschwanstein_castle_germany_trees_59143_3840x2160

Read:किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा


नेउशवांस्टीन महल अपनी भव्यता और शिल्पकला के लिए जाना जाता है. इस महल की सुन्दरता में चार चांद यहां की हरियाली और पहाड़ियों की तलहटी में पसरा झील लगा देती हैं.Next…



Read more:

एक ऐसा रहस्यमय शहर जहाँ जाने वाले पर्यटक कभी लौट कर नहीं आते

भूत-प्रेत की वहज से छोड़ा गया था यह गांव, अब पर्यटकों के लिए बना पसंदीदा जगह

अपनी बनावट की वजह से यह जगह बना पर्यटकों के लिए खास

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh