Menu
blogid : 313 postid : 1124434

वाह! ट्रेन में लें सकते हैं यात्री हवाईजहाज का मजा

भारत बुलेट ट्रेन को विकसित करने जा रहा है लेकिन जापान के लिए बुलेट अब पुरानी बात हो गई है. कुछ साल पहले जापानी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ट्रेन विकसित की थी जिसमें हवाई जहाज की तरह पंख लगे हैं और यह ट्रेन अपने ट्रैक के ऊपर से चलती है. यानी हवा में उड़ती है. इन सबसे आश्चर्य की बात यह है कि यह ट्रेन स्वचालित है. हालांकि इस तकनीक को निकट भविष्य में और विकसित करने की योजना है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि ट्रेन की यह तकनीक भविष्य की जरुरत बन जाएगी.


jagran


तोहोकू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की टीम का कहना है कि इस ट्रेन को पटरी और हवा में चलने योग्य बनाया गया है. यह ट्रेन विशेष तकनीक के जरीए प्रोटोटाइप बन गई है. जब ट्रेन अपनी पूरी गति में चलती है तब ट्रेन की पटरी से सम्पर्क नहीं होता है. यह ट्रेन अपनी तेज गति के लिए अन्य सभी ट्रेन से इसे बेहतर मानी जाती है. इतना ही नहीं, इसमें कई ऐसी तकनीक का उपयोग किया गया है जिसे कम ऊर्जा में भी तेज गति से चलाया जा सकता है.


Read:इस मंडी में होता है अनोखा व्यापार, सजता है दुल्हनों का बाजार


मैग्लेव ट्रेन ट्रैक से ऊपर चलती है. मैग्लेव ट्रेन के साथ सबसे बड़ी तकनीकी समस्या यह है कि ट्रैक और ट्रेन के बीच का विरोधी बल अधिक है.



junction


Read:अनोखा संबंध: इस गांव में पेड़ बेटियों और बेटियां पेड़ों को बचाती हैं

इन सबके बीच जापानी तकनीक बेहतर है. जापान का यह नया ट्रेन मैग्लेव ट्रेन से कई मायने में बेहतर माना जा रहा है. यदि जापान की यह तकनीक पूरी तरह से सफल रही तो एशिया उपद्दीप में ट्रेन की आधुनिक दुनिया में एक बहुत बड़ी क्रांति होगी. पहली वाणिज्यिक मैग्लेव ट्रेन लोगों के लिए 1984 में बर्मिंघम में शुरू की गई थी. ट्रेन के आधुनिकरण और इसकी रफ्तार के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक लगातार काम कर रहें हैं.Next…


Read more:

अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू

इस डेटिंग वेबसाइट से छात्राओं ने निकाला पैसे कमाने का अनोखा तरीका

एक अनोखा त्योहार जिसमें करते हैं लोग अपनी मौत की खरीददारी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh