Menu
blogid : 313 postid : 1125002

क्या ये भारत का रेलवे स्टेशन है! यकीन नहीं होता

भारत को स्वच्छ बनाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ हो या कोई अन्य कार्यक्रम, यह तभी सफल होगा जब जन-जन के मन में स्वच्छता का भाव पनपेगा. देश में सरकारें आती-जाती रहेंगी, स्वच्छता के लिए कई कार्यक्रम बनते हैं, परन्तु स्थिति यथावत बनी रहती है. इन कार्यक्रमों के पीछे करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाएं जाते हैं और नतीजा किसी से छिपा हुआ नहीं है. आपके संज्ञान में होगा कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का आपके आस-पास कितना प्रभाव पड़ा है, लेकिन भारतीय रेल के कुछ स्टेशनों पर इसका असर साफ-साफ दिख रहा है.


नहीं होगा कि यह भारत की हैं. निम्नलिखित तस्वीरों को भारत के कई रेलवे स्टेशनों से लिया गया है जिसे सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित किया गया है. एक नजर इन तस्वीरों पर…


चण्डीगढ़ रेलवे- यह पहली तस्वीर चण्डीगढ़ रेलवे स्टेशन की है. स्टेशन की साफ-सफाई को देखर यकीन नहीं होता कि यह तस्वीर भारतीय रेलवे स्टेशन की है.



Screen-Shot-2015-12-17-at-5.15.23-pm-500x352


Read:खुद चिपक जाती है यहाँ रेल पटरियां, वैज्ञानिकों के लिए आज भी है यह अनसुलझी पहेली


हुबली रेलवे स्टेशन- हुबली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत है. यह कथन हुबली स्टेशन पर बिल्कुल सत्य सा लगता है. यहां की साफ-सफाई को देखकर कर्मचारियों को धन्यवाद कहने का जी करता है.  



Screen


बंगलुरु रेलवे स्टेशन- यह तस्वीर बंगलुरु रेलवे स्टेशन पर स्थित शौचालय की है. शौचालय की साफ-सफाई को देखकर किसी अंतरराष्ट्रीय हवाइअड्डे के शौचालय जैसा प्रतीत होता है. यकीन मानिए यह भारतीय रेलवे स्टेशन का ही दृश्य है.



Screen 2


Read: ऐसे लटककर चलती है इस शहर में ट्रेन


इंदौर रेलवे स्टेशन- इंदौर रेलवे स्टेशन का यह प्रतीक्षा कक्ष है. ध्यान से देखिए आपको इन वेटिंग रूम में कोई कुत्ता, बिल्ली या गाय नहीं दिखाई देंगी.


Screen-Shot-2015-12-18-at-9.37.44-am-500x369


नागपुर रेलवे स्टेशन- यूं तो नागपुर शहर ही बहुत साफ रहता है. यहां के लोग रेलवे स्टेशन को अपने शहर की तरह ही चमकाकर रखे हुए हैं.


jagran



छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई- स्टेशन पर साफ-सफाई करते कर्मचारी दिख रहे हैं. इस साफ-सफाई के पीछे यहां के सभी कर्मचारियों और यात्रियों का योगदान है.


jagran 01



Next…


Read more:

किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा

जेल जाने से बचना है तो कभी न करें रेल में ये 10 गलतियां

गांव वालों के जिम्मे है यह रेलवे स्टेशन, काटते है खुद ही टिकट






Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh