Menu
blogid : 313 postid : 1128465

ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत जेलें जहां कैदियों की हर सहुलियत का रखा जाता है ख्याल

जेल का नाम सुनते ही एक ऐसे जगह की तस्वीर सामने आती है जहां लोग कैद में रहते हैं और बेहद दुश्वारियों में जिंदगी काटते हैं. जेल के माहौल में एक-एक दिन काटना एक-एक साल काटने के बराबर होता है. हालांकि दुनिया की अधिकांंश जेलों की सच्चाई बेहद भयावह है लेकिन दुनिया में कुछ जेल ऐसे भी हैं जो पारंपरिक परिभाषा के लिहाज से कहीं से भी जेल नहीं लगती. अगर इन जगहों को जेल न कहा जाए तो शायद यहां किसी को भी रहने में विशेष दिक्कत न हो. आइए जानते हैं विश्व की ऐसी ही कुछ खूबसूरत जेलों के बारे में.


Read: विश्व का सबसे अनोखा जेल, यहां आने वालों को मिलता है लजीज भोजन


1. यहां पैसा तय करता है कि कौन किस सेल में रहेगा-


jail 1


बोलीविया के सैन पेडरो जेल में माहौल किसी शहर की गलियों जैसा रहता है. यहां लगभग 1500 कैदी रहते हैं, लेकिन अंदर कोई सुरक्षा गार्ड नहीं तैनात रहता. कुछ लोग जेल के ही बाजार में काम करते हैं, तो कुछ फूड स्टॉल लगाकर अपना गुजर-बसर करते हैं. इस जेल की विशेष बात यह है कि यहां कौन सा कैदी कौन सी सेल में रहेगा इस बात पर निर्भर करता है कि कैदी किसी सेल में रहने के लिए कितना पैसा खर्च कर सकता है.  दरअसल यहां कैदियों को अपने रहने के लिए सेल खरीदने पड़ते हैं. यानी अगर आपके पास पैसा है तो आप यहां राजा की तरह रह सकते हैं.


2. जहां कैदियों को नाचने-गाने और मौज मस्ती करने की है छूट-


DIRTY DANCING


अगर आपके जेहन में जेल की छवि एक बोझिल और उदास जगह की है, तो यह जेल आपकी धारणा को बदल सकती है. फिलीपींस की सेबू जेल में कैदियों का पूरा मनोरंजन किया जाता है. इन कैदियों की डांसिंग वीडियो को टाइम पत्रिका ने अपनी वायरल वीडियोज की सूची में पांचवे नंबर पर रखा था.


Read: अब इस जेल में आप भी गुजार सकते हैं रातें…


3. यह जेल किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं-


hohensinn


जेल की इमारत के बारे में आपका क्या ख्याल है? यहीं न कि, एक ऐसी जगह जिसके चारो ओर मोटी-मोटी दीवारें होती हैं. लेकिन एक ऐसी भी जेल है इस दुनिया में जिसकी दीवारें कांच की बनी हैं. ये जेल ऑस्ट्रिया में है. इसका नाम जस्टिनजेंट्रम लियोबेन है. तस्वीर में दिख रही कांच से ढकी पूरी विशाल इमारत बाहर से देखने पर शायद आपको किसी होटल से कम न लगे, लेकिन ये जेल है.


4.. इस जेल में कैदी परिवार को भी साथ में रख सकता है-


jail 4


जेल में रहना सबसे अधिक कठिन इसलिए होता है क्योंकि जेल की दीवारें कैदी को उसके अपनों से दूर कर देती है. और अगर जेल में कैदी को अपने परिवार के साथ रहने की भी छूट मिल जाए तो जेल उतनी भी बुरी नहीं लगेगी जितनी इसके बारे में कहा जाता है। स्पेन की एक जेल में कैदियों को यह छूट है कि वह अपने परिवार को साथ रख सकें. इस जेल का नाम है अरनजुएज़ जेल. ये दुनिया की एकमात्र ऐसी जेल है जहां परिवार के साथ रहा जा सकता है. यहां 32 सेल हैं जहां परिवार के रहने का प्रबंध है और 16 सेलल फिलहाल खाली हैं. Next…


Read more:

जेल जाने से बचना है तो कभी न करें रेल में ये 10 गलतियां

अपने वकील के साथ हाथ मिलाने को माना गया अवैध शारीरिक संबंध, मिलेगी इस महिला को सजा

जेल वो भी सिर्फ बर्फ चुराने के लिए !!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh