blogid : 313 postid : 1141108

ये है दुनियां के 10 सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर रह जाएंगे हैरान

Posted On: 27 Feb, 2016 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अपने बच्चे को सही शिक्षा देना हर अभिभावक का सपना होता है इसके लिए वह बच्चे को तमाम आधुनिक सुख सुविधाओं से संपन्न महंगे स्कूल में डालना नहीं भूलते. उनका मानना है कि भले ही पैसे खर्च हो लेकिन उनके बच्चे सही तालीम जरूर लें. आज हम आपको विश्व के बड़े बोर्डिंग स्कूल से अवगत कराएंगे जिनकी फीस जानकर आप रह जाएंगे हैरान.


इंस्टिट्यूट “ ली रोज़ी ” (स्विट्जरलैंड),  प्रतिवर्ष फीस :- 91,40,945 रुपए

गॅस्टॉड और रोल्ले के स्विस क्षेत्रों में फैला,यह दोहरी ईमारत वाला ली रोज़ी इंस्टिट्यूट दुनिया का सबसे महँगा बोर्डिंग स्कूल है. बैंक के खातों को खाली करा देने वाली जिसकी फीस में स्कीइंग से लेकर  घुड़सवारी तक सभी एक्टिविटी शामिल होती है . इस संस्थान के भूतपूर्व छात्रों में  डायना रॉस की बेटी “ट्रेसी एलिस ” और स्वर्गीय राजकुमारी डायना के कतिथ प्रेमी -” डोडी -अल -फयेद ” की उपस्थिति महत्वपूर्ण है.


rosey

सेन्ट एलबंस (अमरीका), प्रतिवर्ष फीस :- 39,86,075 रुपए

अमरीका के बिज़नेस विषेशज्ञों के अनुसार सेन्ट एलबंस लड़कों के प्रसिद्ध स्कूलों में से एक है . जिसके भूतपूर्व छात्रों की सूची में, दुनिया के विख्यात व्यक्तियों में अमेरिकन मंत्री भी शामिल है .


a


Read : इस नामी स्कूल में लड़के-लड़कियों को दी गई एक मीटर दूरी रखने की सख्त हिदायत


चोएट रोज़मेरी हॉल  (अमरीका),   प्रतिवर्ष फीस :- 37,38,960 रुपए

18वीं सदी के अंत में दो प्रतिष्ठित स्कूलों के मेल से बना ” चोएट रोज़मेरी हॉल स्कूल ” एक उच्च श्रेणी का शैक्षिक संस्थान है . हॉलीवुड के मशहूर  एक्टर “माइकल डगलस” और “पॉल गिमात्ति” ने भी इसी स्कूल में रहकर स्टडी की थी .


Memorial House


हैरो स्कूल (यूके), प्रतिवर्ष फीस :- 35,52,682 रुपए

प्रतिष्ठित वर्ग द्वारा जॉइन किया जाने वाला यह प्रतिष्ठित बोर्डिंग स्कूल, 1547 में एलिज़ाबेथ-1 की शाही स्वीकृति के बाद लंदन के बाहर हैरो नामक स्थान पर बनाया गया . आज की तरह हमेशा ही यह प्रसिद्ध रहा है .


harrows

ओल्ड एटॉन कॉलेज  (यूके),   प्रतिवर्ष फीस :- 35,13,166 रुपए

सदियों से बोर्डिंग स्कूलों की सूचि में टॉप पर रहने वाला य्ह स्कूल जिसमें प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम के अलावा 19 प्रधानमंत्रियों ने शिक्षा प्राप्त की है जिनमें से वर्तमान के पीएम डेविड कैमरॉन भी शामिल हैं .


p

सेन्ट मिचैल्स यूनिवर्सिटी (कनाडा),  प्रतिवर्ष फीस :- 34,33,405 रुपए

अगर आप अपने बच्चों को एनबीए के उस स्कूल में पढ़ना चाहते हैं, जहाँ सुपर-स्टार स्टीव ने स्टडी की है ,तो आपको सेन्ट मिचैल्स यूनिवर्सिटी को चुनना होगा जिसकी फीस आपके बैंक अकाउंट को तो खाली करेगी, लेकिन साथ ही आपे बच्चों को प्रतिभावन बनाते हुए आउटस्टैंडिंग पेरफ़ोर्मनस के लिए तैयार करती है.


st-michaels-university


वेस्टमिंस्टर स्कूल  (यूके),  प्रतिवर्ष फीस :- 32,79,214 रुपए

वेस्टमिंस्टर एब्बे की सीमाओं में फैला वेस्टमिंस्टर स्कूल जो 1371 में स्थापित हुआ, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग स्कूलों में से एक है. इस स्कूल के इतिहास में  7 छात्र प्रधानमंत्री बनें तो 1 प्रसिद्ध आर्किटेक्ट  सर क्रिस्टोफ़र जिन्होंने लंदन के” कैथड्रल” चर्च को डिज़ाइन किया.


westminister


Read : इस अनोखे स्कूल में शिष्यों को आईफोन रखने की है छूट, मगर टीवी पर है बैन


ओंडले स्कूल (यूके),  प्रतिवर्ष फीस  :- 32,66,361 रुपए

नॉर्थहेम्पटनशायर के ब्रिटिश प्रांत में बसा  है ओंडले बोर्डिंग  स्कूल, जो  1556  में अपने स्थापना दिवस से ही चर्चा में रहा है . अपने स्कूल से प्रतिभावान  पर्सनलिटीज को पैदा कर यह स्कूल अपनी योग्यता सिद्ध कर चुका है.


oundle


अम्प्लेफॉर्थ कॉलेज (यूके), प्रतिवर्ष फीस :- 32,11,064 रुपए

कैथोलिक एटॉन के नाम से प्रसिद्ध अम्प्लेफॉर्थ स्कूल 1802 में बनाया गया ,जिसका संचालन आज भी वह के पादरी और अम्प्लेफॉर्थ क्षेत्र में रहने वाले शिक्षकों  द्धारा किया जाता है  यह यूके  का सबसे बड़ा ईसाई सम्प्रदाय का बोर्डिंग स्कूल है .



Ampleforth Abbey

ट्रिनिटी  स्कूल (अमरीका), प्रतिवर्ष फीस :- 31,00,366 रुपए

न्यूयॉर्क शहर में स्थित ट्रिनिटी  स्कूल एक को-एजुकेशनल बोर्डिंग स्कूल   है , जो फ़ोर्ब्स की सूचि अनुसार तैयारी कराने वाले संस्थानों में सबसे श्रेष्ठ है.


p1

Next


Read more

होमवर्क न करने पर स्कूल टीचर ने दिया ऐसा दंड!

इस नामी स्कूल में लड़के-लड़कियों को दी गई एक मीटर दूरी रखने की सख्त हिदायत

हाई स्कूल पास करते-करते लग गए 93 साल बुर्जुग की आंखों से छलकी खुशी



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran