Menu
blogid : 313 postid : 1178964

“टर्मेरिक लाते”, जिससे था सदियों से भारत परिचित उसे जाना आज विश्व ने

‘टर्मेरिक लाते’ आजकल यह शब्द विश्वभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. कहीं  सिडनी तो कहीं सैन फ्रांसिस्को हर किसी के जुबान पर यह शब्द तैर रहा है. क्या आपने कभी इस शब्द को सुना है? आपको जानकार हैरानी होगी कि यह शब्द सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है.


turmeric

दरअसल जिस शब्द ने (टर्मेरिक लाते) सोशल मीडिया पर तहलका मचाया हुआ है उसका मतलब भारत में हल्दी दूध से लिया जा रहा है. यह एक तरह का पेय पदार्थ है जिसे ‘गोल्डन मिल्क’ भी कहते हैं. यह हल्दी दूध का सुधरा हुआ रूप (Improvised Version)  है. इसके अंदर हल्दी और दूध के अलावा कोकोनट, बादाम और काजू भी मिलाया जाता है.

आपको बता दें कि ‘टर्मेरिक लाते’ टॉप गूगल सर्च में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों में से एक शब्द है. यह शब्द अमरीका के फूड ट्रेंड में सबसे लोकप्रिय रहा है. नवंबर 2015 से लेकर जनवरी 2016 तक लोगों ने इसके बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया है.


Read: सुहागरात में दूध पीने का ये है कारण


वैश्विक उपभोक्ताओं ने इसके फायदों को न केवल सराहा है बल्कि इसे लोगों के लिए जरूरी भी बताया है. उनके मुताबिक कैफीन के मुकाबले यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. लंदन के एक रेस्तरा मालिक के मुताबिक वह सुबह-सुबह टर्मेरिक लाते की अच्छी बिक्री कर लेते हैं.


Turmeric25


आश्चर्य की बात यह कि जिस लोकप्रिय औषधीय पेय (हल्दी दूध) पदार्थ को भारत में बहुत ही पहले पहचान मिली हो, जिसके फायदों से हर परिवार परिचित हो, उस बदले हुए शब्द से आज विश्व रूबरू हो रहा है. इससे यह पता चलता है कि भारतीय औषधीय और आयुर्वेदिक विज्ञान मेडिकल की दुनिया में कितना आगे है…Next


read more:

रोजाना 50 किलो दूध देती है दुनिया की ये सबसे अमीर गाय, कीमत करोड़ों में

क्यों चढ़ाया जाता है शिवलिंग पर दूध, समुद्र मंथन से जुड़ी इस रोचक कहानी में छुपा है रहस्य

भगवान शिव को कच्चा दूध और श्रीकृष्ण को इसलिए चढ़ाया जाता है माखन, इस तथ्य में छुपा है रहस्य


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh