Menu
blogid : 313 postid : 1268667

कार की पिछली सीट पर सोने को मजबूर थे राज कुंद्रा, ऐसे बने अमीर

राज कुंद्रा आज देश-दुनिया का जाना-माना नाम है. भारत में लोग उन्हें एक सफल बिजनेसमैन से ज्यादा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति के रूम में जानते हैं, जबकि दुनिया के कई शहरों में उनकी छवि एक सफल बिजनेसमैन की भी है. वो उन सफल बिजनेसमेन में से एक है जिन्होंने अपने दम पर देश दुनिया में नाम कमाया है आइए जानते हैं कैसा रह उनका सफर.




राज की मां चश्मे की दुकान में काम करती थीं

जी हां ये बात बिल्कुल सच है खुद राज ने इस बात को कहा है कि जब वो पैदा हुए उस वक्त उनकी मां एक चश्मे के दुकान में काम करा करती थी. यही नहीं राज के पिता घर खर्च के लिए पहले वहां की एक कॉटन मिल में काम किया, इसके बाद बस कंडक्टर की नौकरी की.



कार की पिछली सीट पर सोते थे राज

आज करोड़ की कार में घूमने वाले राज कभी सोने के लिए कार की पिछली सीट का इस्तेमाल करते थे. वो ऐसा जानबूझ कर नही करते थे. दरअसल राज तब बहुत छोटे और उनकी मां दुकान में काम करती थी ऐसे में वह उन्हें साथ ही लेकर जाती और दुकान के बाहर खड़ी एक कार की पिछली सीट पर सुला देते थीं.


Raj-Kundra02


कॉलेज से निकाल गए थे राज

12वीं पास करने के बाद जब राज ने कॉलेज में एडिमशन लिय उस वक्त उनके पिता ने उनसे बिजनेस पर भी ध्यान देने को कहा ताकि वह घर के बिजनेस को संभाल सकें. लेकिन राज ने खुद को किसी काबिल बनाने के लिए कॉलेज से नाता तोड़ दिया और अपना घर छोड़कर दुबई आ गए.


60085574


18 साल की उम्र में शुरू किया खुद का व्यवसाय

राज ने अपने पिता के कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई और घर से दूर दुबई में जाकर हीरा कारोबारियों से मिलकर काम शुरू करने का फैसला किया लेकिन वो नाकाम रहे. उसके बाद राज भारत से सटे नेपाल आए और वहीं से कुछ पशमीना शॉल खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया.



राज का कारोबार बढ़ता चला गया

जब राज ने इस काम को शुरू किय था तो उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनका कारोबार इतना अच्छा चलेगा. वह कुछ पैसा जमाकर वापस दुबई चले गए. और फिर से अपना हाथ हीरे के कारोबार में आजमाया. और वहीं से राज ने अपनी सफलता की एक नई दास्तां लिखी.


kundra


10 कंपनियों का मालिकाना हक है राज के पास

ट्रेडिंग,कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर्स, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग से जुड़ी करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं. राज कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198वां स्थान दिया था.


raj2

Read: शादी में खर्च किए इन्होंने 253 करोड़, जानें विश्व की 6 सबसे महंगी शादी


पहली पत्नी को दिया तलाक

राज ने पहली शादी कविता से की थी लेकिन ये शादी महज दो साल ही चल पाई. राज की पत्नी अपनी बेटी के साथ लंदन में ही रहती हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने राज और अपने बीच  तलाक की वजह उनकी दूसरी पत्नी शिल्पा को बताया था.


raj wife kavita


अभिनेत्री शिल्पा से की दूसरी शादी

बॉलीवुड की मशहूर शिल्पा जब ‘बिग ब्रदर’ में हिस्सा लेने गई थी उसी वक्त राज और उनकी मुलाकात हुई थी. ब्रिटेन में शिल्पा की लोकप्रियता भुनाने के लिए राज ने उनके नाम पर एक परफ्यूम S 2 लॉन्च किया था. बिग ब्रदर में शिल्पा पर नस्लीय टिप्पणी की गई थी जिस वजह से उन्हें बहुत लोगो का साथ मिला था और वह शो जितने में कामयाब रही थी.


raj-kundra-shilpa-shetty-Wedding


यहां ये भी होती है राज को कमाई

2009 में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में शिल्पा और राज ने 12 परसेंट हिस्सेदारी को करीब 74 करोड़ रुपए में खरीदा था. 2012 में एक्टर संजय दत्त के साथ मिलकर राज ने देश की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटिंग लीग (सुपर फाइट लीग) की शुरुआत की.




कई घर के मालिक हैं राज

राज ने शिल्पा को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के 19वें फ्लोर पर एक घर गिफ्ट में दिया है. राज ने एक एक घर लंदन में भी खरीदा है ये करीब 7 करोड़ रुपए का है. तीसरा घर ब्रिटेन के सरे शहर में स्थित है. राज ने ये बंगला 32 करोड़ में खरीदा था, लेकिन आज इसकी कीमत 100 करोड़ रुपए के आसपास है. इसके अलावा मुंबई में भी इनका आशियाना है.



कई महंगी कारों के हैं मालिक

राज को कारों से बेहद प्यार है इसलिए उन्होंने अपन पत्नी शिल्पा को भी मंहगी कार रोल्स रॉयस गिफ्ट की है जिसकी कीमत करीब 3 करोड़ है.



अपने बेटे अयान के जन्मदिन पर राज ने अयान को लेम्बोर्गिनी गिफ्ट है जिसकी कीमत भी करोडो में है…Next



Read More:

पहले थी स्कूल टीचर, आज 3 लाख की चाय और 40 लाख की साड़ी पहनती हैं नीता अंबानी

भारत में है धरती का सबसे महंगा घर, कीमत 67035000000 रुपए

20 करोड़ का मंडप, हीरे के जेवरों से लदी दुल्हन : ये थी 55 करोड़ की शादी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh