blogid : 313 postid : 1301795

कभी मां के साथ ठेले पर बेचते थें पराठें, आज हैं देश के नामचीन शेफ

Posted On: 25 Dec, 2016 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बचपन में जब अधिकांश बच्चे किसी खेल में मशगूल थे, उस दौरान एक 6 साल का बच्चा मैदान से दूर किचन में अपने जुनून को तेज आंच में सेंक रहा था. ये कोई और नहीं है बल्कि अमृतसर के रहने वाले विकास खन्ना हैं. जिन्होंने अपने खाना बनाने के शौक को एक ठेले से दुनिया तक पहुंचाया. शेफ विकास खन्ना की सफलता की एक ऐसी कहानी है, जिससे आप शायद अंजान होंगे.


cover chef


17 साल से करने लगे काम

विकास ने 17 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था. सबसे पहले विकास ने अपने घर के पीछे ही एक छोटा सा बैंक्विट हॉल खोला, लेकिन इस काम में उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली. उन्होंने कई और बिजनेस शुरू किये, पर उसमें भी वह कामयाब नहीं रहे, लेकिन विकास के परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया.


vikass


मां और दादी के साथ बेचते थे पराठें

विकास स्टार प्लस पर आने वाले शो ‘मास्टर शेफ’ को होस्ट करते आ रहे हैं. इस शो के दौरान उन्होंने बताया कि ‘बचपन में उनकी दादी अमृतसर की एक छोटी सी गली में पराठें बनाती थीं और वह अपनी मां के साथ उसे बेचा करते थे.


vika1


कॉलेज इंटरव्यू में हुए फेल

विकास जब कॉलेज में दाखिले के लिए गए तो पहले दो राउंड में उन्हें निराशा हाथ लगी, लेकिन आखिरी राउंड में जब उनसे खाने को लेकर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि एक दिन वो एयर-कंडीशन रेस्टोरेंट खोलेंगे, जिससे फिर खुली छतों के नीचे खाना नहीं बनाना पड़ेगा. यह बात कहते हुए विकास बाहर आ गए, तभी कॉलेज के प्रिंसिपल पीछे से आए और उनके जुनून की तारीफ करते हुए उन्हें कॉलेज में दाखिला दिया.


viks

Read: पिता थे ईस्ट इंडिया कंपनी में जनरल मैनेजर, बेटी है आज 2700 करोड़ की प्रॉपर्टी की मालकिन


अमेरिका की सड़कों पर गुजारी रात

विकास ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो अमेरिका गए वो दौर उनके लिए बेहद मुश्किल था. उन्होंने कई रातें सड़कों और स्टेशन पर सोकर बिताईं. इतना ही नहीं उन्हें कई बार बर्तन धोने जैसे काम भी करने पड़े.


VikasKhanna_


यहां से मिला नया मौका

विकास को न्यूयॉर्क के एक रेस्टोरेंट ‘सलमान बॉम्बे’ में काम करने का मौका मिला. उसके बाद करीब 7 साल बाद उन्हें एक शो में आने का न्यौता मिला. वो पहले भारतीय थे, जो इस तरह प्राइम टाइम पर टीवी पर आ रहे थे. इस इंटरव्यू के बाद उन्हें राजेश भारद्वाज का फोन आया और दोनों ने मिलकर विकास के सपने ‘जुनून’ नाम के रेस्टोरेंट को न्यूयॉक में 2010 में खोला और आज ये अमेरिका का सबसे मशहूर रेस्टोरेंट है.


chef Vikas


उत्सव किताब पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति को कर चुके हैं भेट

विकास ने 2015 में 1200 पन्नों की ‘उत्सव’ नाम की अपनी एक किताब लिखी, जिसमें भारत के त्यौहार के दौरान बनने वाले व्यंजनों के बारे में बताया है. विकास को इस किताब को लिखने में 12 साल लग गए. इस किताब की एक कॉपी उन्होंने 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को तोहफे में दी. इसकी एक कॉपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हिलेरी क्लिंटन को भी भेंट की है. वो दोनों देशों के पीएम और राष्ट्रपति के लिए खाना भी बना चुके हैं.


vikas modi

पांच मिशलिन अवॉर्ड

अमेरिका में अपने शुरुआती दिनों में जिस विकास खन्ना ने कई रातें वहां की सड़कों और स्टेशनों पर सोकर गुजारी है आज उन्हीं के नाम पांच मिशलिन अवार्ड हैं. 2011 में ‘पीपल्स मैगजीन’ ने विकास को सबसे सेक्सी और अमेरिका का सबसे हॉट शेफ घोषित किया था…Next

Read More:

पहले थी स्कूल टीचर, आज 3 लाख की चाय और 40 लाख की साड़ी पहनती हैं नीता अंबानी

महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से

अब करोड़ों की मालकिन हैं अभिनेत्री असिन, पहनती हैं 6 करोड़ की रिंग

पहले थी स्कूल टीचर, आज 3 लाख की चाय और 40 लाख की साड़ी पहनती हैं नीता अंबानी
महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से
अब करोड़ों की मालकिन हैं अभिनेत्री असिन, पहनती हैं 6 करोड़ की रिंग



Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran