Menu
blogid : 313 postid : 1315796

धरती का सबसे महंगा घर अंबानी के पास, ये है उनके परिवार से जुड़ी 7 बातें

रिलायंस जियो के जरिए आज भारत के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी की चर्चा हर कोई कर रहा है. चर्चा इस बात की हो रही है कि मुकेश बिजनेस के सारे नियमों को ताक पर रखकर बिजनेस कर रहे हैं. ग्राहकों को फ्री में डेटा या कॉल प्रदान करने की स्कीम कुछ लोगों को इसके पीछे मुकेश का एक बड़ा कारोबार दिख रहा है. खैर! ग्राहकों फ्री सेवा देकर इस समय मुकेश लोगों का दिल जीत रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मुकेश और उनके परिवार से जुड़ी कुछ खास बातें…


family


विश्व का सबसे महंगा घर
कुछ साल पहले फोर्ब्स ने अपनी वेबसाइट पर शीर्ष अरबपतियों के 20 घरों को स्थान दिया था. ‘एंटिलिया’ के बारे में इस पत्रिका ने लिखा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज व्यवसायी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला ‘एंटिलिया’ घर धरती पर सबसे महंगा घर है. 400,000 वर्ग फुट में फैला यह घर 2010 में बनकर तैयार हुआ था. इसकी कीमत एक से दो बिलियन डॉलर बताई जाती है.


आकाश अंबानी पर जिम्मेदारी
आकाश अंबानी मुकेश अंबानी परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं. उनकी छोटी बहन का नाम ईशा और छोटे भाई का नाम अनंत अंबानी है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो आकाश रिलायंस इंडस्ट्रीज के बहुत सारे सौदे खुद ही करते हैं. कंपनी में उनकी सक्रियता लगातार बढ़ती जा रही है और यह पिता की भी इच्छा है.


एक देश के जीडीपी के मुकाबले मुकेश के पास पैसा
मुकेश अंबानी न केवल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं बल्कि एशिया में भी उनका स्थान टॉप पर है. रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास कुल दौलत 14 खरब है. उनके पास इतना पैसा है कि वह उत्तरी यूरोप के देश एस्टोनिया को खरीद सकते हैं.

mukesh-ambani

सबसे अमीर बच्चों में ईशा का दूसरा स्थान
ईशा क जन्म 1991 में हुआ था. 16 साल की उम्र में ईशा तब सबकी नजर में आईं जब मशहूर मैगजीन फोर्ब्स ने सबसे अमीर बच्चों में उन्हें दूसरा स्थान दिया. यह स्थान उन्हें 2008 में मिला.


नीता अंबानी एक डांसर
नीता अंबानी एक साधारण परिवार में पली बढ़ी हैं. 5 साल में भरत नाट्यम सीखने वाली नीता की मां एक फोक डांसर और छोटा भाई सिंगर था. अपने शुरुआती दिनों में भरत नाट्यम सीखी हुई नीता कई सारे स्टेज शो में हिस्सा लेती थी.


nita

परिवार के लिए पूरा समय
भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के पास परिवार के लिए पूरा समय होता है. वह पिछले 25 सालों से परिवार के साथ हैं. एक इंटरव्यू के मुताबिक मुकेश के पास कितना भी व्यस्त कार्यक्रम हो वह रविवार को अपनी माता, पत्नी और बच्चों के साथ समय बिताते हैं.


दिन की शुरुआत 3 लाख की चाय के साथ
नीता अपने दिन की शुरुआत 3 लाख की चाय के साथ करती हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो जापान के सबसे पुराने क्रॉकरी ब्रांड नोरिटेक के कप में चाय पीती हैं. नोरिटेक क्रॉकरी सोने से जड़ा होता है और इसके 50 पीस के सेट की कीमत डेढ़ करोड़ रुपए है. यानी एक कप चाय की कीमत तीन लाख रुपए हुई…Next


Read More:

मुकेश अंबानी के पास 25 करोड़ की वैनिटी वैन, पत्नी 3 लाख की चाय से करती हैं दिन की शुरुआत

जानिये, ये भारतीय उद्योगपति हैं कितने पढ़े-लिखे

पिता के पास 14 खरब की संपत्ति, बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh