blogid : 313 postid : 1317255

7 बंगले और एक प्राइवेट जेट है लक्ष्मी मित्तल के नाम, इतने अरब के मालिक हैं

Posted On: 4 Mar, 2017 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लक्ष्मी मित्तल एक भारतीय उद्योगपति और दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक कंपनी के सीईओ और चेयरमैन हैं. हालांकि वे यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं पर उन्होंने भारत की नागरिकता नहीं छोड़ी है. लक्ष्मी भारत के साथ-साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. ‘संडे टाइम्‍स’ की रिच लिस्‍ट 2005 में उन्‍हें ब्रिटेन का सबसे धनी व्‍यक्ति माना गया था, फोर्ब्स मैगजीन द्वारा (2016) में जारी अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, मित्तल 565 अरब रुपए के मालिक हैं. आइए जानते हैं आखिर कैसी लाइफ जीते हैं लक्ष्मी मित्तल.


cover mittal


400 करोड़ का है बंगला

लक्ष्मी मित्तल की गिनती दुनिया के अमीर लोगों में होती है. स्टील किंग के नाम से मशहूर लक्ष्मी मित्तल का बिजनेस दुनियाभर में फैला हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लक्ष्मी मित्तल ने सबसे पहले ब्रिटेन के किंग्सटन पैलेस गार्डन, जो ‘बिलेनियर रो’ के नाम से भी मशहूर है उसमें 2004 में मकान खरीदा था इसकी कीमत करीब 400 करोड़ रुपये थी. उस वक्त ये दुनिया का सबसे महंगा घर था, इसका संगमरमर वही है जिसका इस्तेमाल ताजमहल बनवाने में किया गया था. इसमें 12 बेडरूम, एक इनडोर पूल, टर्किश बाथ और 20 कारों के लिए पार्किंग की जगह है.


laxmi


800 करोड़ का है दूसरा बंगला

अगर पहला बंगला 400 करोड़ का है तो दूसरा उससे भी कही ज्यादा महंगा है. 2008 में मित्तल ने किंग्सटन पैलेस ग्रीन्स में 6 नंबर का बंगला खरीदा था, इसकी कीमत करीब 800 करोड़ के पास थी. इस घर की खास बता ये है कि इसमें पोर्टलैंड के महंगे पत्थरों और लाल ईंटो का प्रयोग हुआ है, ये घर उन्होंने अपने बेटे के लिए लिया था.


Lakshmi-Mittal-


500 करोड़ में लिया तीसरा बंगला

अपने बेटे के लिए जहां मित्तल ने 800 करोड़ का बंगला बनाया वहीं बेटी वनीशा के लिए किंग्सटन पैलेस ग्रीन्स में 9ए पैलेस ग्रीन खरीदा जिसकी कीमत करीब 500 करोड़ थी. इसे उन्होंने अपनी बेटी को तोहफे के तौर पर दिया था.



mittal


दिल्ली में है 31 करोड़ का बंगला

मित्तल भले ही भारत में ज्यादा ना रहते हों लेकिन उन्होंने दिल्ली में औरंगजेब रोड पर भी एक बंगला खरीदा है. 2005 में खरीदे गए इस बंगले की कीमत करीब 31 करोड़ के पास है. वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि मित्तल के पास करीब 7 से 8 बंगले हैं.


house32



Read:  8 अरब 34 करोड़ रुपए का है विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति का घर, 7 बेडरूम, 24 बाथरूम और…



लग्जरी है वैनिटी वैन

मित्तल खुद की प्राइवेट वैनिटी वैन भी रखते हैं. वैनिटी वैन में बेडरूम, लिविंग रूम, बाथरूम और एक लग्जरी कार का गैराज भी बना हुआ है. मित्तल इस लग्जरी बस का इस्तेमाल फैमिली वेकेशन के लिए करते हैं. हलांकि ये कितने की है इसका खुलाशा नहीं हुआ है, लेकिन तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये करोड़ो की तो होगी.


Laxmi-Mittal-with-vanity-van



खुद हैं एक याट के मालिक

करोड़ो के बंगले में रहने वाले मित्तल के पास खुद का तकरीबन 1008 करोड़ रुपए में तैयार किया गया खास याट भी है. इसे करीब 2007 में मित्तल ने खरीदा था, इस याट में आपको हर तरह की सुविधा मिलेगी.


laxmi yatch




प्राइवेट जेट भी है खास

मित्तल खुद की लग्जरी लाइफ को और स्टाइलिश बनाने के लिए वो खुद का प्राइवेट जेट भी रखते हैं. Gulfstream 550 जेट दुनिया के सबसे महंगे जेट और हाई स्पीड लग्जरी जेट के रुप मे जाना जाता है. साथ ही उनके पास 20 से ज्यादा लग्जरी कारें भी हैं…Next



Read more:

मुकेश अंबानी के पास 25 करोड़ की वैनिटी वैन, पत्नी 3 लाख की चाय से करती हैं दिन की शुरुआत

अंबानी की बेटी हैं दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति, रिलायंस जियो में इनका है अहम रोल

महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से

मुकेश अंबानी के पास 25 करोड़ की वैनिटी वैन, पत्नी 3 लाख की चाय से करती हैं दिन की शुरुआत
अंबानी की बेटी हैं दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति, रिलायंस जियो में इनका है अहम रोल
महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से




Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran